कैसे डाउनलोड करें पैन कार्ड ऑनलाइन? स्टेप बाय स्टेप गाइड

कैसे डाउनलोड करें पैन कार्ड ऑनलाइन? स्टेप बाय स्टेप गाइड
HIGHLIGHTS

पैन कार्ड सेवा ऐप करना होगा डाउनलोड

ईमेल पर भी मिलती है पैन कार्ड की कॉपी

हम आपको बता ही चुके हैं कि आप अपने पैन कार्ड के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं, इसके अलावा हम आपको यह भी बता चुके हैं कि आप कैसे ऑनलाइन अपने पैन कार्ड के स्टेटस को जान सकते हैं। आप हम आपको बताने वाले हैं कि आप कई तरह से ऑनलाइन अपने पैन कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं। आप अपने पैन कार्ड को पैन नंबर के माध्यम से भी डाउनलोड कर सकते हैं। हालाँकि ऐसा देखा गया है कि आपको आपका पैन कार्ड आपके घर पर पोस्ट के द्वारा भेजा जाता है और यह आपको 15 दिनों के भीतर प्राप्त होता है, हालाँकि कई बार कुछ कारणों से इसे आने में देरी हो सकती है, अगर ऐसा होता है तो आप बड़ी आसानी से ऑनलाइन अपने पैन कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं। 

आप ऐसे ऑनलाइन PAN कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं?

आपने अपने ई-पैन कार्ड को NSDL और UTIISTL के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं। आप अपने पैन कार्ड की एक PDF को बड़ी आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। आप इसे सीधे एंड्राइड प्ले स्टोर पर मौजूद एक ऐप जिसका नाम पैन कार्ड सेवा है के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं। इस तरह से आप बड़ी आसानी से आपका ऑनलाइन पैन कार्ड मिल जाने वाला है। 

इसके अलावा आपको बता दें कि आप एक दूसरे तरीके से भी इसे डाउनलोड कर सकते हैं, असल में कई बार ऐसा होता है कि हम किसी एजेंट के माध्यम से अपने पैन कार्ड को बनवाते हैं, इसके कारण वह हमारा ईमेल ID वहां न देकर अपना ही ईमेल आईडी दे देता है, जिसके कारण वह कार्ड हमारे पास न आकर उसके पास ही आता है, आपको बता देते हैं कि जब आप ऑनलाइन PAN कार्ड के लिए आवेदन करते हैं तो आपको वहां अपना ईमेल ID भी देना होता है, अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको आपके ईमेल पर भी एक कॉपी पैन कार्ड मिलता है, जिसे आप इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा फिजिकल पैन कार्ड आपको भारतीय डाक या किसी कुरियर के माध्यम से मिलता है।

अब जैसा मैंने ऊपर बताया है वैसा ही होता है। अब अगर आपको अपने पैन कार्ड को अपने ईमेल पर चाहत है तो आपको ऑनलाइन पैन कार्ड आवेदन के समय अपना ईमेल आईडी देना होगा। हालाँकि इसके अलावा एक अन्य मेथड यह भी है कि आप अपनी डेट ऑफ़ बर्थ और पैन पर दिए गए अपने नाम से भी तलाश करके डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए भी आपको पैन कार्ड सेवा एप्प को प्ले स्टोर से एंड्राइड स्मार्टफोंस के लिए डाउनलोड करना होगा। 

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo