बजट 2021 के सभी डाक्यूमेंट्स तक चाहते हैं पहुँच, तो डाउनलोड करना होगा यूनियन बजट मोबाइल एप्प, जानें सबकुछ

बजट 2021 के सभी डाक्यूमेंट्स तक चाहते हैं पहुँच, तो डाउनलोड करना होगा यूनियन बजट मोबाइल एप्प, जानें सबकुछ
HIGHLIGHTS

क्या आप जानते है कि आप यूनियन बजट 2021 के सभी डाक्यूमेंट्स को देख सकते हैं?

अगर आप नहीं जानते हैं तो आपको आज हम बताने वाले है कि आपको बजट 2021 से करीब से रूबरू रहने के लिए यूनियन बजट मोबाइल ऐप अपने फोन में डाउनलोड करना होगा

किसी अपने फोन में डाउनलोड करें यूनियन बजट मोबाइल ऐप, जानें बजट 2021 मोबाइल ऐप के सभी फीचर और बहुत कुछ

हम सभी जानते हैं कि यूनियन बजट 2021 को पेश किया जान शुरू कर दिया गया है। इस बार पहली दफा ऐसा हो रहा है कि यूनियन बजट को पूरी तरह से पेपरलेस किया गया है। आपको बता देते है कि इसके लिए भारत सरकार ने एक डेडिकेटेड मोबाइल ऐप को पेश किया है। इसे आप यूनियन बजट मोबाइल ऐप कहा जा रहा है कि और इसे आप एंड्राइड और आईओएस दोनों ही प्लेटफॉर्म्स से डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप के माध्यम से आपको बड़ी आसानी से बजट से जुड़े सभी डॉक्यूमेंट एक ही जगह पर मिल जाने वाले हैं. इस ऐप का निर्माण नेशनल इन्फार्मेटिक्स सेंटर NIC और डिपार्टमेंट ऑफ़ इकनोमिक अफेयर्स के यानी DEA के माध्यम से किया गया है। 

आपको बता देते है कि आप इस यूनियन बजट मोबाइल ऐप के माध्यम से बड़ी आसानी से 14 यूनियन डाक्यूमेंट्स बजट तक पहुँच प्राप्त कर सकते हैं। इन डाक्यूमेंट्स में एनुअल फाइनेंसियल स्टेटमेंट, फाइनेंसियल बिल, डिमांड फॉर ग्रांट्स DG और अन्य बहुत कुछ देख सकते हैं। यह सभी डाक्यूमेंट्स को आप बजट 2021 के पेश होने के साथ ही देख सकते हैं। 

यूनियन बजट मोबाइल ऐप के बारे में सबकुछ 

  • आपको बता देते है कि यह मोबाइल एप्प आपको हिंदी और इंग्लिश दोनों ही भाषाओँ में मिलने वाला है। 
  • इसमें आपको किसी भी प्रकार के लॉग इन आदि की जरूरत नहीं है। आप न केवल इसके माध्यम से यूनियन बजट के इन डाक्यूमेंट्स को देख सकते हैं, बल्कि इन्हें PDF फॉर्मेट में डाउनलोड भी कर सकते हैं।
  • हालाँकि आप मात्र PDF को डाउनलोड ही नहीं कर सकते हैं, इसके अलावा आप इन्हें प्रिंट कर सकते हैं, सर्च कर सकते हैं, ज़ूम कर सकते हैं, बाय-डायरेक्शनल स्क्रोलिंग आदि भी कर सकते हैं, इसके अलावा आपको कॉन्टेंट और टेपेब्ल एक्सटर्नल लिंक्स की टेबल भी मिलती है।

कैसे डाउनलोड करें यूनियन बजट मोबाइल ऐप 

  • इसके लिए आपको सबसे पहले अपने फोन के अनुसार एंड्राइड या आईओएस बाजार में जाना होगा
  • अब आपको इस ऐप के लिए सर्च बार में सर्च करना होगा
  • हालाँकि यहाँ आपको कई बजट से जुड़े एप्स यहाँ मिल जाने वाले हैं लेकिन आपको NIC e-gov मोबाइल एप्प को ही अपने फोन में डाउनलोड करना है
  • हालाँकि अगर आपको यह एप्प नहीं मिल रहा है तो आप इसे www.indiabudget.gov.in से जाकर भी डाउनलोड कर सकते हैं
  • अब जैसे ही यह ऐप आपके फोन में आ जाता है तो आप इसे बड़ी ही सरलता से इस्तेमाल कर सकते हैं, और सभी कुछ बजट से जुड़ा यहाँ जान सकते हैं।
Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo