कैसे बनाएं अपना Amazon Account?

कैसे बनाएं अपना Amazon Account?

आपको बता देते हैं कि हमारे देश में Amazon India एक बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट है, इसके माध्यम से आप मात्र इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम ही नहीं बल्कि बड़ी संख्या में बुक्स, फर्नीचर और क्लोथिंग के साथ साथ आप जिस प्रोडक्ट के बारे में सोच सकते हैं, वह आपको यहाँ मिल जाने वाला है। इसका मतलब है कि आपको इस ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर सभी कुछ मिल जाने वाला है। हालाँकि आपको किसी भी रूप में अमेज़न के किसी भी पेज को ब्राउज करने के लिए यहाँ रजिस्टर करने की जरूरत नहीं है लेकिन अगर आप यहाँ से कुछ आइटम खरीदना चाहते हैं तो आपको बता देते हैं कि आपको इसके लिए अपने आप को अमेज़न इंडिया पर जाकर रजिस्टर करना होगा। 

आज हम आपको इसी बारे में जानकारी देने वाले हैं कि आखिर आप कैसे अमेज़न इंडिया पर अपने अकाउंट को क्रिएट कर सकते हैं, इसके अलावा आप कैसे यहाँ ऑर्डर कर सकते हैं, साथ ही ऑर्डर को कैंसिल और उसे ट्रैक कैसे कर सकते हैं, इन सभी बातों की जानकारी आज हम आपको यहाँ देने वाले हैं। तो चलिए सबसे पहले जानते हैं कि आखिर आप कैसे अमेज़न इंडिया पर जाकर अपने लिए एक अकाउंट बना सकते हैं, जिसके माध्यम से आप ऑनलाइन शॉपिंग कर सकेंगे।

कैसे बनाएं अमेज़न अकाउंट?

  • अगर आप एक नए कस्टमर हैं, तो आपको बता देते हैं कि आपको अमेज़न.कॉम पर जाना होगा, इसके बाद आपको अपर राईट कार्नर पर नजर आ रहे मनु पर क्लिक करना होगा, यहाँ आपको योर अकाउंट ऑप्शन मिलने वाला है। इसके बाद जैसे ही आप इस ऑप्शन में जाकर ड्राप डाउन मेनू में जाते हैं तो आपको पहले नंबर पर ही स्टार्ट हियर पर ऑप्शन मिलता है। आपको इसपर क्लिक करके एक नए पेज के खुलने का इंतज़ार करना होगा। 
  • यहाँ आपको अब एक नए पेज मिलने वाला है, जिमें आपको अपनी पर्सनल इनफार्मेशन दर्ज करनी हैं। यहाँ आपसे आपका नाम, आपका ईमेल  पता, आदि के बारे में पूछा जाने वाला है, इसके अलावा यहीं आपसे एक पासवर्ड दर्ज करने के लिए भी कहा जाने वाला है, जो आपका अमेज़न अकाउंट पासवर्ड होने वाला है। इसके अलावा आपको बता देते हैं कि यहाँ आपको आपका फोन नंबर भी दर्ज करना होगा। हालाँकि यह जरुरी नहीं है लेकिन इसके बाद भी आपके अकाउंट के प्रोटेक्शन के लिए आपको यहाँ इसे दर्ज कर देना चाहिए। 
  • इस बात की भी चिंता न करें कि अमेज़न कभी आपको इस नंबर पर कॉल करने वाला है। इसका मतलब है कि आपसे आपका नंबर मात्र सिक्यूरिटी पर्पस के लिए ही मांगा जा रहा है। इसके अलावा इसका ज्यादा कोई भी इस्तेमाल नहीं है। 
  • जैसे ही आप सभी जरुरी इनफार्मेशन भर देते हैं, इसके बाद आपको क्रिएट अकाउंट पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आप सीधे ही अमेज़न इंडिया के वेलकम पेज पर चले जाने वाले हैं। इसके बाद आपको एक इन्फो मिलने वाला है कि आपका अकाउंट बन गया है। 
  • इसके बाद आपको अपने पेमेंट ऑप्शन को एडिट करना होगा। जैसे ही आपका अकाउंट बन जाता है, तो आपको बता देते है कि आपको अपने प्रीफर्ड पेमेंट ऑप्शन का चुनाव भी करना होगा।
  • इसके लिए आपको योर अकाउंट पर जाकर, पेमेंट मेथड मनु में ‘ऐड ए क्रेडिट कार्ड’ ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद जरुरी इनफार्मेशन को यहाँ दर्ज करने के बाद अआप्का बिलिंग एड्रेस भी यहाँ दर्ज करना होगा। 
  • जैसे ही आप इस चरण को पूरा करते हैं, वैसा ही आपका क्रेडिट कार्ड यहाँ नजर आना शुरू हो जाता है। इसके अलावा अब इसके माध्यम से आप कभी भी शॉपिंग कर सकते हैं। 
  • इसके अलावा आपको अपना शिपिंग एड्रेस जैसे ही हमने आपको पहले भी बताया कि किसी भी ऑर्डर को आपतक पहुंचाने के लिए आपके पते की जरूरत होने वाली है। इसके लिए आपको योर अकाउंट में जाकर अकाउंट सेटिंग में जाने के बाद ऐड ए न्यू एड्रेस पर क्लिक करना होगा। यहाँ इसके बाद अपना पासवर्ड दर्ज करें। इसके बाद अपना नाम और पता यहाँ आपको दर्ज करना होगा। इसके बाद आपको सेव और कंटिन्यू पर क्लिक करके आगे जाना होगा, अब आप अमेज़न इंडिया से शोपिंग के लिए एकदम तैयार हैं। 

कैसे करें ऑर्डर दे, कैंसिल और ट्रैक

  • अब जानते हैं कि आपकी सभी डिटेल्स यहाँ फिल हो चुकी हैं, आपको बता देते हैं कि अब आपको जो भी प्रोडक्ट अमेज़न इंडिया के माध्यम से खरीदना है तो आपको मात्र उस प्रोडक्ट के ऊपर जाकर बय नाउ पर क्लिक करना है, इसके बाद आपको यह एक नए बिलिंग पेज पर ले जाने वाला है, यहाँ आपको कुछ भी दर्ज करने की जरुरत नहीं है, आपको मात्र अपने पेमेंट मोड का चुनाव करना है, आप जिस कार्ड को अपने इसमें सेव किया है, उसी कार्ड से शॉपिंग करना चाहते हैं, या आपको कैश ऑन डिलीवरी या अन्य किसी कार्ड से शॉपिंग करना है तो यह भी आप कर सकते हैं। 
  • इसके अलावा आप अपने एड्रेस को भी यहाँ एडिट कर सकते हैं, और आपको अब मात्र प्लेस ऑर्डर पर क्लिक करके इस सामान या प्रोडक्ट के लिए ऑर्डर प्लेस कर देना है। इसके अलावा अब जो पेज ओपन होने वाला है, यहाँ से ही आप अपने ऑर्डर को कैंसिल भी कर सकते हैं, साथ ही आप यहीं से अपने इस ऑर्डर को ट्रैक भी कर सकते हैं। 
  • हालाँकि अगर आप अपने ऑर्डर को ट्रैक करना चाहते हैं तो आपको माय ऑर्डर पर क्लिक करना होगा, इसके बाद यहाँ अभी तक आपके द्वारा दर्ज सभी प्रोडक्ट्स की लिस्ट आपको मिल जाने वाली है, जो प्रोडक्ट आप तक अभी नहीं पहुंचा है, आप यहाँ से उसे ट्रैक कर सकते हैं कि आप तक यह कब तक पहुँचने वाला है। 
Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo