ऐसे कर सकते हैं अपने स्लो फ़ोन को फिर से फ़ास्ट

ऐसे कर सकते हैं अपने स्लो फ़ोन को फिर से फ़ास्ट
HIGHLIGHTS

इन उपायों के माध्यम से आप अपने स्लो फ़ोन को फ़ास्ट तो कर ही सकते हैं साथ ही बढ़ा सकते हैं अपने फ़ोन की इंटरनल मेमोरी...

कई बार हमारा फ़ोन अपने आप ही स्लो ही जाता है. कई बार ऐसा भी होता है कि हम इन्टरनेट का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो उसके द्वारा फ़ोन में बहुत से वायरस और कई ऐसे फ़ोल्डर्स का निर्माण हो जाता है जो हमारे फ़ोन की काफी मेमोरी घेर लेते हैं. और वायरस आ जाने के कारण भी हमारा फ़ोन काफी धीमी गति से काम करना शुरू कर देता है. लेकिन चिंता करने की कोई बात नहीं है हम आपको कुछ ऐसे आसान उपाए बता रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आपको किसी को अपना फ़ोन दिखाना नहीं होगा आपके कोई पैसे खर्च नहीं होंगे साथ ही आपका फ़ोन फ़ास्ट तो काम करने ही लगेगा इसके अलवा उसकी इंटरनल मेमोरी में भी इजाफ़ा हो जाएगा.

कैशे को फ़ोन से क्लियर करें

आप ऐसा करके अपने फ़ोन की इंटरनल मेमोरी को खाली करने के साथ ही उसकी स्पीड भी बढ़ा सकते हैं. इसके लिए आपको फ़ोन की सेटिंग में मैनेज ऐप में जाना होगा. यहाँ आने के बाद आपको कई ऑप्शन दिखाई देंगे लेकिन आपको ऑल आप्शन में जाकर क्लियर कैशे पर क्लिक करना होगा, और जैसे ही आप ऐसा करते हैं आपके फ़ोन से सभी जंक फाइल्स डिलीट हो जायेंगे, और आपको मिलेगा एक तेज़ काम करने वाला फ़ोन… इसके साथ ही आप ऐसा कुछ ऐप्स के माध्यम से भी कर सकते हैं गूगल प्ले स्टोर पर इसके लिए कई ऐप्स मौजूद हैं.  

सभी ऐप्स को फ़ोन में मौजूद एसडी कार्ड में सेव करें या मूव करें

ऐसा करने से भी आप अपने फ़ोन की मेमोरी को बढ़ा सकते हैं और अपने फ़ोन को फ़ास्ट कर सकते हैं. सबसे पहले फ़ोन की सेटिंग में जाएँ, फिर वहीँ मैनेज ऐप्स ऑप्शन में जाएँ, अब यहाँ आकर जिन भी ऐप्स को आप एसडी कार्ड में मूव करना चाहते हैं सेलेक्ट करें तो एसडी कार्ड में मूव कर दें.

हिस्ट्री को क्लियर करते रहें

कई बार ऐसा होता है कि आपके फ़ोन बैकग्राउंड में कई ऐप्स चलते रहते हैं और आप उन्हें वहां से क्लियर करना भूल जाते हैं. यहाँ वह सभी ऐप खुले रह जाते हैं जिन्हें आपने हाल ही इस्तेमाल किया था. और वह चलते रहते हैं जब तक आप उन्हें क्लियर नहीं कर देते तब तक वह अपना काम करते हैं और इनके कारण एक तो मेमोरी काफी इस्तेमाल होती है और फोन भी स्लो काम करना शुरू कर देता है. तो इन्हें पूरी तरह बंद करना बहुत जरुरी हो जाता है.

इसके लिए आपको फ़ोन के होम बटन को डाबर इन्हें एक एक करके हिस्ट्री से क्लियर करना होता है. स्वाइप करें और ऐप को बंद करते जाए. ऐसा करने से आपका फ़ोन फिर से तरोताजा हो जाता है क्योंकि उससे काफी बोझ भी तो कम हो जाता है न. इसके बाद आपकी मेमोरी फ्री हो जाती है.

इमेज सोर्स

 

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar is Tech, Politics, and Sports lover. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo