स्टॉरिज क्लियर करने के लिए नहीं करना पड़ेगा फोन का सारा डेटा डिलीट, ये ऐप करेगा काम आसान

Updated on 10-Jan-2023
HIGHLIGHTS

फोन हैंग हो रहा है तो अपनाएं ये तरीका

जरूरी डेटा डिलीट किए बिना खाली करें स्टॉरिज

गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा Storage Analyzer & Disk Usage ऐप

अक्सर आपने नोटिस किया होगा कि फोन में हाई-क्वालिटी की तस्वीरें और विडियो रखने से फोन हैंग होने लगता है। ऐसा होने पर कुछ भी काम करना बहुत मुश्किल हो जाता है क्योंकि स्मार्टफोन की स्पीड बिल्कुल गिर जाती है। अगर इस समय आपको ऐसी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो आपको स्टॉरिज खाली करना होगा। हालांकि, हम आपको ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप बिना किसी जरूरी डाटा को खोए ही अपोने स्मार्टफोन के स्टॉरिज को क्लियर कर लेंगे और फोन में मौजूद आपका डेटा भी सुरक्षित रहेगा। 

यह भी पढ़ें: फिल्मों के शौकीन हैं और अब तक नहीं देखीं हैं ये फिल्में तो जल्दी करें लिस्ट में शामिल

स्मार्टफोन में यह समस्या इसमें इकट्ठे हो रहे कैशे के कारण होती है। इसके अलावा, अगर आपने अपने फोन को पूरी तरह से भर रखा है तो भी यह समस्या होने लगती है। खासकर अगर आपने फोन में ढेरों वीडियो डाली हुइ हैं तो यह फोन को बेहद स्लो कर देती हैं जिससे फोन पर कोई भी काम करना मुश्किल हो जाता है। इसलिए इन्हें डिलीट करना ही सही उपाय है लेकिन इसे बेहद ध्यानपूर्वक करने की जरूरत है। 

यह ऐप आएगा आपके काम

अगर आपके फोन में ढेरों वीडियो, फोटो आदि भर गए हैं और इन्हें डिलीट करने के कारण जरूरी फाइल्स या डेटा डिलीट होने का खतरा है तो इसके लिए आप एक ऐप का उपयोग कर सकते हैं। दरअसल हम Storage Analyzer & Disk Usage ऐप की बात कर रहे हैं जिसे Google Play Store से इंस्टाल किया जा सकता है। 

यह भी पढ़ें: विदेशी नंबर से चलाना चाहते हैं WhatsApp, बस कर लें ये काम

इस ऐप की मदद से आप जान सकते हैं कि क्या डिलीट करना है और क्या नहीं। इस तरह आप बिना काम की फाइल्स को फोन से डिलीट कर सकते हैं और जरूरी डेटा को सुरक्षित रख सकते हैं। 

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017...

Connect On :