अभी चेक करें आपके आधार कार्ड पर इशू हैं कितने SIM Card, कहीं हो न जाए जेल और 2 लाख का जुर्माना

अभी चेक करें आपके आधार कार्ड पर इशू हैं कितने SIM Card, कहीं हो न जाए जेल और 2 लाख का जुर्माना
HIGHLIGHTS

क्या आपके पास भी कई सिम कार्ड्स हैं?

2 लाख जुर्माना या हो सकती है जेल।

अभी चेक करें आपके आधार पर जारी हैं कितने सिम कार्ड।

आज के डिजिटल युग में, अपनी प्राइवेसी और सुरक्षा की देखरेख के लिए अपने मोबाइल कनेक्शन को सावधानीपूर्वक मैनेज करना बेहद ही महत्वपूर्ण है, यह देखरेख उस समय ज्यादा बढ़ जाती है जब अनधिकृत सिम कार्ड की खबर कहीं से भी आना शुरू हो जाती है। क्या आप जानते है कि आपके नाम पर बहुत सारे सिम कार्ड होने से गंभीर समस्याएँ हो सकती हैं। यदि आप दूरसंचार कानूनों द्वारा निर्धारित सीमा को पार करते हैं, तो आपको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है। आज हम आपको इस लेख में इसी मुद्दे से जुड़ी सभी जानकारी देने वाले हैं।

दूरसंचार अधिनियम 2023 के अनुसार कितने सिम कार्ड रख सकते हैं आप?

दूरसंचार अधिनियम 2023 के अनुसार, एक व्यक्ति के पास कितने सिम कार्ड हो सकते हैं, इस बारे में सख्त नियम हैं। इन नियमों को तोड़ने पर जेल हो सकती है। पहली बार अपराध करने पर आपको 50,000 रुपये तक का जुर्माना लग सकता है और उसके बाद के अपराधों पर आपको 2 लाख रुपये तक का जुर्माना लग सकता है।

गौरतलब हो कि, सिम कार्ड रखने की अधिकतम संख्या क्षेत्र के अनुसार अलग-अलग होती है। राष्ट्रीय स्तर पर, प्रति व्यक्ति नौ सिम कार्ड तक रख सकता है, इसका मतलब है कि आप 9 सिम कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन जम्मू और कश्मीर, असम और कुछ पूर्वोत्तर क्षेत्रों में, यह छह तक सीमित है।

आपके नाम पर कितने सिम कार्ड चल रहे हैं?

अब जब हम जानते है कि सिम कार्ड को लेकर नियम बेहद ही सख्त हैं तो यह भी जानना बेहद ही जरूरी है कि आखिर आपके नाम पर कितने सिम कार्ड ऑनलाइन रजिस्टर हैं, इसे ऐसे भी कह सकते है कि आपके आधार कार्ड पर कितने सिम कार्ड जारी किये गए हैं। इस बारे में जानकारी के लिए आपको क्या करना है, हम इसके बारे में आपको सम्पूर्ण जानकारी यहाँ देने वाले हैं। आइए जानते है कि आखिर आपको अपने आधार कार्ड पर जारी सिम की जानकारी कैसे और कहाँ मिलने वाली है।

आधार कार्ड पर जारी सिम कार्ड की संख्या कैसे जाँचे?

अगर आप इस बारे में जानकारी लेना चाहते हैं तो सरकार की ओर से इसके लिए प्रावधान किये हैं, सरकार ने एक पोर्टल शुरू किया है, जिसे अब चलते हुए काफी समय हो गया है, इस पोर्टल पर जाकर आप जांच सकते है कि आखिर आपके नाम/ आधार कार्ड पर कितने सिम कार्ड चल रहे हैं।

  • इसके लिए आपको गूगल पर TAFCOP website पर जाना होगा।
  • यह काफी आसान सा पोर्टल है, इसपर आप अपने मोबाइल नंबर मात्र को दर्ज करके लॉगिन के माध्यम से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद कैपचा भी दर्ज करें और OTP के लिए रीक्वेस्ट कर दें।
  • इसके बाद जैसे ही आपको अपने फोन पर OTP मिलता है तो उस OTP को यहाँ दर्ज करके लॉगिन कर लें।
  • यहाँ अगर आपके नाम पर कई सिम कार्ड चल रहे हैं तो उन सभी की एक बड़ी लिस्ट नजर आने वाली है।
  • हालांकि, अगर आपके नाम पर कोई सिम नहीं चल रहा है एक ही सिम चल रहा है तो यहाँ आपको किसी भी सिम कार्ड की जानकारी नहीं मिलने वाली है।
  • अगर लिस्ट में आपको आपके नाम पर कुछ नंबर चलते नजर आते हैं तो आपको सबसे पहले इनकी जांच करनी चाहिए कि यह आपके रिश्तेदार तो इस्तेमाल नहीं कर रहे है।
  • हो सकता है कि आपके परिवार के लोग इनका इस्तेमाल कर रहे हों।
  • हालांकि अगर आपको कोई ऐसा नंबर मिलता है जो न तो आप चला रहे हैं और न हो आपका कोई रिश्तेदार, तो आपको उसी समय उस नंबर की शिकायत करनी चाहिए।
  • आप इसी पोर्टल पर इसकी शिकायत भी कर सकते हैं।

आपके नाम पर/ आपके आधार कार्ड पर कितने सिम कार्ड चल रहे हैं, इसकी जानकारी प्राप्त करना इतना ही आसान है, जितना आपने अभी पढ़ा है। आपको किसी भी प्रकार से अगर शक होता है तो आप इस आसान से प्रोसेस को अपनाकर जान सकते हैं कि आखिर आपके नाम पर कोई फर्जी सिम कार्ड तो नहीं चल रहा है।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo