ऐसे चेक करें Aadhaar Card का Status ऑनलाइन और अन्य कई जानकारी

ऐसे चेक करें Aadhaar Card का Status ऑनलाइन और अन्य कई जानकारी
HIGHLIGHTS

जानें कैसे करें आधार कार्ड का स्टेटस चेक

ऑनलाइन कर सकते हैं आधार कार्ड के लिए एनरोल

आधार कार्ड भारत सरकार द्वारा भारत के नागरिकों के लिए जारी किया गया, एक तरह का पहचान पत्र है, इसकी जरूरत आज हमें हर तरह के डॉक्यूमेंटेशन में आधार की जरूरत होती है। आपको बता दें कि आधार एक 12 अंकों का एक विशिष्ट संख्या वाला पहचान पत्र है, जिसे भारत सरकार के ही एक प्राधिकरण भारतीय विशष्टि पहचान प्राधिकरण (UIDAI) जारी करता है। इस डॉक्यूमेंट को भारत में किसी भी व्यक्ति की पहचान के लिए जरुर माना जाएगा। वैसे तो अगर आप आधार के लिए अप्लाई करते हैं तो आपको यह भारतीय डाक द्वारा भेजा जा जाता है लेकिन इस समय इसे लेकर सब कुछ ऑनलाइन कर दिया गया है।

आप आधार कार्ड के ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर ई-आधार प्राप्त कर सकते हैं। हालाँकि आज हम आपको मात्र इसके बारे में ही नहीं बताने वाले हैं कि आखिर आप आधार के लिए कैसे एनरोल कर सकते हैं, लेकिन हम आपको आज इस बारे में भी बताने वाले हैं कि आखिर आप कैसे अपने नाम, पते को लेकर आधार कार्ड में ऑनलाइन करेक्शन कर सकते हैं। इसके अलावा आपको यह भी बताने वाले हैं कि आखिर आप कैसे ऑनलाइन जाकर आधार कार्ड का ऑनलाइन स्टेटस जांच सकते हैं। यह सब आप आधार UIDAI की यानी आधाकारिक आधार कार्ड वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं। इसका मतलब है कि अगर आप अपने आधार कार्ड को अपडेट करना चाहते हैं तो आप आसानी से आधार कार्ड को ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं। 

हालाँकि इसके पहले हम आपको आधार से जुड़े कुछ पहलू आपको बताने वाले हैं। अगर हम आधार कार्ड के नाम और इसकी उत्पत्ति को लेकर चर्चा करना शुरू करें तो आपको सबसे बता देते हैं कि यह अवधारणा 2016 में हमारे सामने आई थी। इसका मतलब है कि आधार अधिनियम 2016 के प्रावधानों को 12 जुलाई, 2016 को स्थापित किया गया था। UIDAI के द्वारा भारत के सभी नागरिकों के लिए एक 12 अंकों का यूनीक पहचान नंबर जारी करना अनिवार्य है। भारत सरकार द्वारा भारतीय नागरिकों के लिए आधार कार्ड के रूप में UIDAI के द्वारा जीवनभर के लिए यह पहचान जारी की जाती है, जो सभी नागरिकों के लिए अलग अलग है। इस पहचान पत्र को आप अपने बैंकिंग से जुड़े कामों में, मोबाइल फोन के लिए कनेक्शन लेने के लिए, सरकारी और गैर-सरकारी योजनाओं की सुविधा को प्रदान करने के लिए कर सकते हैं। आधार को लेकर आप सभी कुछ ऑनलाइन कर सकते हैं। आइये अब आधार से जुड़े अन्य पहलूओं जैसे, आधार कार्ड में ऑनलाइन करेक्शन, नाम पते में करेक्शन, ऑनलाइन स्टेटस की जानकारी, आदि से जुड़ी बातों पर चर्चा करते हैं। 

कैसे ऑनलाइन देखें आधार कार्ड स्टेटस 

इसके लिए आपको आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट यानी UIDAI पर जाना होगा, यह वेबसाइट https://uidai.gov.in/ है। अब आपको आधार एनरोलमेंट सेक्शन जो आधार ऑनलाइन सेवाओं में दर्ज है मिलेगा, आपको इसपर जाकर अपने आधार के चेक आधार स्टेटस पर क्लिक करना है। यहाँ आपको अपनी एनरोलमेंट ID को दर्ज करना होगा, इसके बाद आपको चेक स्टेटस पर क्लिक करना है। अब अगर यहाँ आपका आधार कार्ड बन गया है तो आपको एक मैसेज आयेगा कि आप अपने आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं। 

कैसे आधार के लिए ऑनलाइन करें एनरोल

वैसे तो भारत के सभी नागरिकों के पास आधार कार्ड का होना अनिवार्य है लेकिन अगर ऐसा नहीं है। और चाहते हैं कि आपके पास भी एक आधार हो, क्योंकि जैसे कि हमने आपसे कहा कि यह आपके बैंकिंग संबंधी, मोबाइल कनेक्शन के लिए और सभी प्रकार की सरकारी गैर-सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आपको इसकी जरूरत है। आजकल तो आप आधार के अभाव में पैन कार्ड के लिए भी अप्लाई नहीं कर सकते हैं। इसकी सीधा सा मतलब है कि आपको आधार की जरूरत किसी भी रूप में है। अगर आप एक आधार कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आपको UIDAI की वेबसाइट पर सबसे पहले जाना होगा, और वहां जाकर आपको आधार के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन देनी होगी, आप इसके लिए आधार की ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर एक आधार कार्ड फॉर्म भरना होगा। आजकल आधार कार्ड के लाइन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होने लगा है हालाँकि शुरू में आपके इलाके में आकर ही UIDAI आधार का निर्माण कर रहा था। 

अगर आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन की पूरी प्रक्रिया पर गौर करें तो आपको बता देते हैं कि आपको सबसे पहले आधार की आधारिक वेबसाइट यानी UIDAI पर जाकर आधार कार्ड के लिए अपने नजदीकी एनरोलमेंट सेंटर की खोज करनी होगी। आपको जैसे ही यह सेंटर मिल जाता है तो उसके बाद आप एक ऑनलाइन अपॉइंटमेंट के लिए बुकिंग कर सकते हैं। इसके बाद आपको सेंटर पर जाकर अपने बायोमेट्रिक डाटा को यहाँ देना होगा, इसके अलावा सहायक डाक्यूमेंट्स भी आपको यहं देने होंगे। इसके बाद आपकी एक फोटो भी ली जाने वाली है। अब आपको सब प्रक्रिया को पूरा होने के बाद एक ऐकनोलेज्मेंट स्लिप दिया जाएगा, जो आपको आधार के प्रिंट लेने के समय दिखाना पड़ सकता है। 

कैसे आधार कार्ड में बदलें अपना नाम

अगर किसी कारण से आधार में आपका नाम गलत हो गया है, या आपने अपने नाम को बदल लिया है, तो आपको बता देते हैं कि जो आपका इस समय नाम है, आप उसे अपने आधार कार्ड में अपडेट कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ आसान से स्टेप्स को अपनाना होगा। आइये आपको बताते हैं कि आपको आखिर क्या करना होगा। 

सबसे पहले आपको आधार कार्ड के लिए जारी उसकी आधिकारिक वेबसाइट UIDAI पर जाना होगा। इसके बाद अपने आधार कार्ड नंबर की मदद से आप इस पोर्टल में जा सकते हैं। इसके बाद अपने नाम को बदलने की आपको रिक्वेस्ट को यहाँ ऑनलाइन दर्ज कर सकते हैं। हालाँकि आपको इसके लिए किसी एक सहायक डॉक्यूमेंट की जरूरत होने वाली है। इसे आपको स्कैन करके UIDAI पर अपलोड करना होगा, इसके बाद आपकी नाम बदलने की रिक्वेस्ट को दर्ज कर लिया जाएगा, और कुछ दिन बाद यह अपने आप ही आपको बदला हुआ पायेगा, हालाँकि इसके लिए आपको द्वारा यहाँ अपलोड किये गए सहायक दस्तावेज का सही होना जरुरी है। 

कैसे आधार कार्ड में बदलें अपना पता 

अगर अपने आधार कार्ड में लिखा हुआ एड्रेस आप बदलना चाहते हैं या उसमें कुछ बदलाव करना चाहते हैं तो UIDAI की साइट पर जाकर अपने इस काम को कर सकते हैं। आज के समय में आधार कार्ड सभी के लिए अनिवार्य हो गया है और इसलिए आधार कार्ड में हमारी सही जानकारी और एड्रेस होना भी ज़रूरी है। हम इस आर्टिकल में ऑनलाइन UIDAI  की साइट से आधार कार्ड में एड्रेस बदलने का तरीका बता रहे हैं। 

1. UIDAI की वेबसाइट पर जाएँ और एड्रेस अपडेट रिक्वेस्ट (ऑनलाइन) पर क्लिक करें। 
2. नया पेज खुलने के बाद नीचे की ओर मौजूद प्रोसीड बटन पर टैप करें। 
3. यहाँ अपना आधार नंबर डालें और इसके बाद जो OTP आपको प्राप्त हुआ है वो डालें। (जो नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक्ड है उसी नंबर पर आपको OTP प्राप्त होगा)।
4. इसके बाद आपको चुनना होगा कि आप आधार कार्ड का एड्रेस एरिया पिन कॉड के द्वारा बदलना चाहते हैं या एड्रेस के द्वारा। 
5. अगले पेज पर ज़रूरी जानकारी भरें और सबमिट बटन पर क्लिक करें। 
6. अब आपको आधार कार्ड में एड्रेस बदलने के लिए अपना सही एड्रेस प्रुफ उपलब्ध करवाना होगा। आप इसके लिए पासपोर्ट, इंश्योरेंस पॉलिसी, क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट, टेलिफोन बिल (लैंडलाइन), प्रॉपर्टी टैक्स रिसिप्ट आदि में से कोई प्रुफ चुन सकते हैं। 
7. आखिर में आपको BPO सर्विस प्रोवाइडर चुनना होगा। सर्विस प्रोवाइडर चुनने के लिए सर्विस प्रोवाइडर के नाम के बाद मौजूद रेडियो बटन पर क्लिक करना होगा और सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।  

नोट: डिजिट हिंदी अब टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, दिन भर की टेक से जुड़ी ताज़ातरीन खबरों के लिए हमें Telegram पर भी सब्सक्राइब करें!

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo