Duplicate Voter ID Card: खो जाने या चोरी हो जाने पर ऐसे अप्लाई करें डुप्लीकेट Voter ID Card

Duplicate Voter ID Card: खो जाने या चोरी हो जाने पर ऐसे अप्लाई करें डुप्लीकेट Voter ID Card
HIGHLIGHTS

अगर आपका वोटर ID कहीं खो गया है, या ऐसा भी हो सकता है कि यह किसी के द्वारा चुरा लिया गया हो। अब अगर ऐसा आपके साथ हो गया है तो आपको क्या करना है, कैसे आपको एक डुप्लीकेट वोटर आईडी कार्ड के लिए अप्लाई करना है। आइये जानते हैं।

Voter ID कार्ड सरकार के द्वारा जारी किया गया एक ऐसा पहचान पत्र होता है। जो आपको उस देश का नागरिक होने की पहचान देता है। आपको बता देते हैं कि इसे आप अपने पहचान पत्र के साथ साथ देश के चुनाव में भी भाग लेने के इस्तेमाल में लेते हैं। ऐसा भी कह सकते हैं कि यह दस्तावेज आपकी पहचान कर एक बड़ा प्रणाम होता है। इस कार्ड को सरकार के द्वारा एक ही बार आपके लिए जारी किया जाता है, इसके बाद इसके माध्यम से आप आपकी पूरी ज़िंदगी इसका इस्तेमाल करके अपनी पहचान प्रमाणित कर सकते हैं, इसके अलावा चुनाव में भी भाग ले सकते हैं। हालाँकि कई बार ऐसा भी होता है कि आपका यह Voter ID कार्ड कहीं गुम हो जाता है।

ऐसा भी हो सकता है कि आपसे कहीं यह खो जाए, कई बार कहीं गिर जाने के कारण भी आपसे यह खो जाता है, कुछ भी कारण हो सकते हैं, जिनके कारण कई लोगों का Voter ID कार्ड कहीं खो जाता है। अब इसके न मिलने पर आपको पहचान के लिए आपके पास वैसे तो कई दस्तावेज होते हैं, लेकिन इस पहचान पत्र का आपके पास होना भी काफी जरुरी है। आपको बता देते हैं कि कई काम इसके बिना आपके रुक सकते हैं। हालाँकि अगर आप चाहते हैं कि आप इसके खो जाने पर आसानी से इसे फिर से हासिल कर लें तो आपको बता देते हैं कि आज हम आपको कुछ आसान चरण बताने वाले हैं जिनके माध्यम से आप एक डुप्लीकेट Voter ID कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। आइये जानते हैं।

किस स्थिति में अप्लाई कर सकते हैं Duplicate Voter ID Card

हालाँकि आप बड़ी आसानी से आज के दौर में एक Voter ID (Duplicate) के लिए अप्लाई कर सकते हैं, हालाँकि इसके पीछे कुछ कारण या स्थिति होनी जरुरी है, अगर निम्न में से कोई भी स्थिति आपके साथ भी बन रही है तो आप एक Duplicate Voter ID कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

1. Voter ID कार्ड के चोरी हो जाने पर
2. Voter ID कार्ड के खो जाने पर
3. किसी भी कारण से Voter ID कार्ड इस्तेमाल योग्य न बचा हो तो

Duplicate Voter ID Card बनवाने के स्टेप बाय स्टेप बिंदु 

अगर आप अपने वोटर आईडी कार्ड को एक बार फिर से प्राप्त करना चाहते हैं, तो नीचे आपको कुछ बिंदु बताये गए हैं, जिन्हें सही प्रकार से अपनाकर आप बड़ी आसानी से एक बार फिर से अपने Voter ID कार्ड को हासिल कर सकते हैं। आइये जानते हैं कि आखिर क्या हैं ये बिंदु।

1. सबसे पहले आपको अपने नज़दीकी निर्वाचन ऑफिस जाना होगा, यहाँ जाने के बाद आपको EPIC-002 फॉर्म की एक कॉपी लेनी होगी, यह फॉर्म डुप्लीकेट वोटर आईडी बनवाने में काम आता है। 
2. यहाँ आपको इस फॉर्म को भरना होगा, इस फॉर्म में आपसे जो भी जानकारी मांगी गई है आपको सही प्रकार से इस जानकारी को फॉर्म में भरना होगा। इसमें आपको अपना नाम, पता और अन्य जानकारी देनी होगी। 
3. इसके बाद जो भी डाक्यूमेंट्स आपको इस फॉर्म के साथ मांगे जाते हैं, उन सभी को आपको इस फॉर्म के साथ अटैच करना होगा। 
4. इसके बाद जैसे ही आप फॉर्म को सबमिट कर देते हैं तो आपको एक रेफरेंस नंबर दिया जाता है, जिसके माध्यम से आप इस कार्ड को जिसके लिए आपने आवेदन किया है, ट्रैक कर सकते हैं। 
5. हालाँकि फॉर्म को सबमिट कर देने के बाद एलेक्ट्रोल ऑफिसर के माध्यम से इस जानकारी को वेरीफाई किया जाता है, और इस प्रक्रिया के पूरा हो जाने पर आपके लिए एक डुप्लीकेट वोटर आईडी कार्ड जारी कर दिया जाएगा। 
6. इसके बाद आपको इस बारे में जानकारी दी जाती है कि आपका कार्ड बन चुका है, और अआप इसे एलेक्ट्रोल ऑफिस से आअकर ले सकते हैं, अब जब भी आपको यह जानकारी आती है, आप यहाँ जाकर अपने कार्ड को कलेक्ट कर सकते हैं। 

इसके अलावा आपको अंत में बता दें कि आप इस सभी प्रक्रिया को ऑनलाइन भी पूरा कर सकते हैं, अगर आप किसी भी कारण से अपने नज़दीक के एलेक्ट्रोल ऑफिस नहीं जा सकते हैं। तो आपको आधिकारिक ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर ऊपर बताये गए सभी बिंदु फॉलो करके ऑनलाइन भी ऐसा ही कर सकते हैं।  

नोट: डिजिट हिंदी अब टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, दिन भर की टेक से जुड़ी ताज़ातरीन खबरों के लिए हमें Telegram पर भी सब्सक्राइब करें!

और पढ़ें:

एक मैसेज से जानें, आपके PF अकाउंट में कितना बैलेंस है जमा

Voter ID Card में कैसे बदलें अपना फोटो, नाम और पता

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo