एक ही मोबाइल नंबर से कई आधार कार्ड को करें लिंक, ये तरीका है सबसे आसान

Updated on 09-Mar-2021
HIGHLIGHTS

अगर आप अभी भी इस समस्या से परेशान हैं कि आपके परिवार में सभी आधार कार्ड के लिए अलग अलग मोबाइल नंबर है

अलग अलग मोबाइल नंबर को याद रखना बेहद मुश्किल है, जिसके कारण आधार कार्ड को अपडेट करना भी मुश्किल है

हालाँकि अब आप अपने एक ही मोबाइल नंबर से 5 आधार कार्ड एक साथ जोड़कर आधार कार्ड को अपडेट आदि कर सकते हैं

आपको बता देते है कि देश में आधार कार्ड को काफी समय से एक जरुरी दस्तावेज के तौर पर सभी के पास होना अनिवार्य कर दिया गया था। आपको बता देते है कि देश में बच्चे-बच्चे से लेकर सभी बुजुर्ग और अन्य के पास भी आधार कार्ड का होना बेहद ही अनिवार्य है। आपको किसी भी सरकार या गैरसरकारी सेवा का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड की जरूरत होती है। ऐसे में लाज़मी है कि एक घर में 10 आधार कार्ड भी हो सकते हैं। अब अगर एक मुखिया है तो इसे सभी 10 के 10 आधार कार्ड को संभालना और उससे जुड़े मोबाइल नंबर आदि को याद रखना बड़ा ही मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आप समस्या में आ जाते हैं कि अगर आपको किसी आधार कार्ड में किसी भी तरह का कोई बदलाव करना है तो आपको मोबाइल नंबर याद ही नहीं रहता है, क्योंकि बिना OTP के आधार से जुड़े कामों को करना बेहद ही मुश्किल काम है। हालाँकि UIDAI की ओर से इस समस्या का अब समाधान किया जा चुका है। 

अब यहाँ आपको बता देते है कि अभी हाल ही में UIDAI यानी यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया की ओर से mAadhaar App को लॉन्च करके इस समस्या यानी जिसका हम ऊपर जिक्र कर रहे हैं, समाधान कर दिया है। आपको यह भी बता देते है कि mAadhaar App के माध्यम से आप आधार कार्ड से जुड़ी लगभग 35 सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा इस एप्प के माध्यम से आप मात्र अपना ही नहीं बल्कि 5 अन्य आधार कार्ड को भी मैनेज कर सकते हैं। आइये अब जानते हैं कि आखिर आप ऐसा कर कैसे सकते हैं। 

कैसे एक ही फोन नंबर पर जोड़े 5 आधार कार्ड

UIDAI की मानें तो इसके अनुसार सामने आ रहा है कि आप इस ऐप के माध्यम से अपने लगभग 5 आधार कार्ड इस ऐप में जोड़ सकते हैं। इसका मतलब है कि आप अपने परिवार के लोगों के आधार कार्ड को भी इसमें ऐड कर सकते हैं। और इसके बाद आप आधार कार्ड में किसी भी प्रकार के बदलाव आदि भी कर सकते हैं। अब यहाँ जो OTP आपको किसी भी आधार कार्ड में हो रहे बदलाव के समय आने वाला है, वह इस ऐप में दर्ज मुख्य मोबाइल नंबर पर ही आने वाला है। अब आप समझ ही गए होंगे कि आपको अब ज्यादा से ज्यादा नंबर याद रखने की जरूरत नहीं है। आधार कार्ड में एक ही फोन नंबर से 5 आधार कार्ड में सुधार किया जा सकता है।

किन अन्य सेवाओं का mAadhaar App में उठा सकते हैं लाभ?

mAadhaar ऐप पर आप 35 सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। अगर आपके पास स्मार्टफोन है तो आप आधार केंद्र के चक्कर लगाने के बजाए mAadhaar मोबाइल ऐप से ही अपने कई काम कर सकते हैं जैसे, धार डाउनलोड, आधार कार्ड फिर से छपवाने, पता अपडेट करने, ऑफ़लाइन ईकेवाईसी, क्यूआर कोडशो या स्कैन करेन, आधार वेरीफिकेशन, मेल / ईमेल सत्यापित वेरीफिकेशन आदि। आइए जानते हैं इस ऐप के बारे में डीटेल में…

https://twitter.com/UIDAI/status/1358603959347388423?ref_src=twsrc%5Etfw

बहुभाषी ऐप:

आधार सेवा के लिए यह ऐप कई भाषा बोलने और समझने वाले लोगों के लिए सुलभ है। ऐप पर मेन्यू, बटन लेबल और फॉर्म फील को अंग्रेज़ी के साथ 12 अन्य भारतीय भाषाओं जैसे हिन्दी, उर्दू, असमिया, बंगाली, गुजरती, कन्नड़ और मलयालम के साथ ही मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगू आदि का सपोर्ट दिया गया है। ऐप इन्स्टाल करने के बाद पसंदीदा भाषा का चयन करना होगा।

उपयोगिता:

आधार के साथ या बिना आधार के भी स्मार्टफोन में ऐप को इन्स्टाल किया जा सकता है। व्यक्तिगत आधार सेवाओं का लाभ पाना चाहते हैं तो आधार प्रोफ़ाइल को ऐप पर रजिस्टर करना होगा।

मोबाइल ऐप पर ऑनलाइन सेवाएं:

mAadhaar यूजर्स आधार से जुड़ी किसी भी सर्विस को स्वयं या अन्य के लिए उपयोग कर सकते हैं।

डैशबोर्ड:

मुख्य डैशबोर्ड से आप आधार डाउनलोड, दोबारा प्रिंट, पता अपडेट, ऑफलाइन KYC, शो या स्कैन QR कोड, आधार वेरिफिकेशन, मेल, ईमेल वेरिफिकेशन और पता सत्यापन पत्र के लिए UID/EID अनुरोध कर सकते हैं।

मेरा आधार:

यह किसी भी आधार कार्ड होल्डर के लिए व्यक्तिगत सेक्शन है। यहां किसी सेवा का लाभ उठाने के लिए अपना आधार नंबर दर्ज नहीं करना होगा। साथ ही यह आपको अपने आधार या बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण को लॉक/अनलॉक करने की सुविधा देता है।

आधार लॉकिंग: आधार होल्डर ऐप से अपने UID या आधार नंबर को लॉक कर सकते हैं।

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :