आपके अलावा कौन कौन चला रहा है आपने नाम पर रजिस्टर Mobile SIM? एक मिनट में जाँचे

आपके अलावा कौन कौन चला रहा है आपने नाम पर रजिस्टर Mobile SIM? एक मिनट में जाँचे
HIGHLIGHTS

आपके आधार नंबर से कितने मोबाइल सिम लिंक हैं, क्या आपको इसकी जानकारी है?

आप TAFCOP की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं कि आपके आधार कार्ड के साथ कितने Mobile Number रजिस्टर हैं

जो नंबर आपको यहाँ मिलते हैं, अगर आप उन्हें इस्तेमाल नहीं करते तो उन्हें डिस्कनेक्ट कर सकते हैं

आधार कार्ड आज एक सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज है, इसलिए इसे सुरक्षित रखना और इसके दुरुपयोग को रोकना बेहद ही जरूरी है। आधार से जुड़ी संस्था यूआईडीएआई (UIDAI), आधार कार्ड के दुरुपयोग को रोकने के लिए कई कदम उठा रही है, लेकिन आधार कार्ड से जुड़ी धोखाधड़ी अभी भी बढ़ रही है।

एक नया फ्रॉड भी कुछ समय पहले आया था कि आपके आधार कार्ड पर कोई अन्य व्यक्ति ही मोबाइल सिम चला रहा है, और आप इसके बारे में जानते भी नहीं हैं। इसलिए यह जानना बहुत जरूरी है कि आपके आधार कार्ड नंबर से कितने मोबाइल सिम लिंक हैं, जो आपकि जानकारी के बाहर हैं। इसका जल्द से जल्द पता लगाना जरूरी है, नहीं तो अगर उस व्यक्ति ने आपके नाम पर कोई फ्रॉड पर दिया तो आपको ही जेल जाना पड़ सकता है। अब ऐसे में आप कैसे पता लगाएंगे कि आखिर आपके आधार कार्ड के साथ कितने मोबाइल सिम रजिस्टर हैं। हालांकि कुछ समय पहले तक इसे जाँचने का कोई तरीका नहीं था, लेकिन अब ऐसा किया जा सकता है, यानि आप यह जान सकते है कि आखिर आपके आधार कार्ड के साथ कितने मोबाइल सिम रजिस्टर हैं। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर आप कैसे जाँचे कि आपके आधार कार्ड के साथ कितने Mobile SIM लिंक हैं और चल रहे हैं। 

यह भी पढ़ें: अक्षय कुमार की Bachchan Pandey इस दिन हो रही है OTT पर रिलीज़, जानें किस प्लेटफॉर्म पर देख सकेंगे

अब अगर आप उस SIM का उपयोग नहीं कर रहे हैं जो आपके नाम पर यानि आपके आधार कार्ड के साथ लिंक है तो आप उस सिम को डिस्कनेक्ट कर सकते हैं। आप TAFCOP की वेबसाइट पर जाकर जांच सकते हैं कि आपके आधार कार्ड के साथ साथ कितने Mobile SIM पंजीकृत हैं। यह प्रक्रिया बहुत सरल है और इसमें केवल कुछ सेकंड लगते हैं। आइए जानते हैं आपको क्या करना होगा…

Aadhaar Card

कैसे चेक करें आपके आधार कार्ड के साथ कितने Mobile SIM रजिस्टर हैं?

  • आधार नंबर के साथ कितने मोबाइल नंबर पंजीकृत हैं, इसकी जांच कैसे करें, इसका जवाब आज हम आपको देने वाले हैं। 
  • आपके नाम पर कितने सिम हैं, यह जानने के लिए सबसे पहले https://tafcop.dgtelecom.gov.in/ वेबसाइट पर जाएं।
  • फिर आपको अपना एक्टिव नंबर यहाँ दर्ज करना होगा। यानि आपको अपने Mobile Number को यहाँ दर्ज करना होगा। 
  • इस नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जिसे आपको यहाँ दर्ज करना होगा। 
  • ओटीपी को वेबसाइट के माध्यम से सत्यापित किया जाने वाला है, यानि इस OTP को वेरीफाई किया जाएगा। 
  • फिर यह आपके आधार कार्ड पर जारी किए गए सभी फोन नंबर दिखाएगा। अगर आप यहां से किसी भी नंबर को ब्लॉक करना चाहते हैं तो रिक्वेस्ट भी कर सकते हैं। इस साइट का उपयोग देश में सभी जगह नहीं किया जा सकता है लेकिन कुछ जगह पर यह वेबसाइट प्रभावी है। यहाँ जाकर आप चेक कर सकते हैं कि आखिर आपके आधार कार्ड के साथ कितने मोबाइल नंबर चल रहे हैं। 

यह भी पढ़ें: 20 अप्रैल को भारत में लॉन्च हो सकता है Redmi का धुआंधार फोन, बजट सेगमेंट में फोन को देगा सीधी टक्कर

aadhaar Card

DoT Portal (डीओटी पोर्टल)

DoT ने एक पोर्टल लॉन्च किया है। इस लिंक पर क्लिक करने पर tafcop.dgtelecom.gov.in पोर्टल खुल जाएगा। इस साइट पर आप जांच सकते हैं कि आपके आधार कार्ड में कितने सिम कार्ड पंजीकृत हैं। साथ ही, यदि आप सिम कार्ड को बंद करना चाहते हैं, तो आप सिम को बंद करने का अनुरोध कर सकते हैं। सरकार के मुताबिक फिलहाल एक व्यक्ति के नाम पर अधिकतम 9 सिम कनेक्शन दिए जा सकते हैं। यदि किसी व्यक्ति के पास एक से अधिक सिम कार्ड हैं, तो उसे बंद कर दिया जाता है।

Note: कोई भी जानकारी लेते या देते समय एक बार जांच कर लें और किसी भी वेबसाइट या एप का इस्तेमाल करते हुए अपने विवेक का इस्तेमाल करें!

यह भी पढ़ें: Realme 9 Pro Plus एक नए एडिशन में हुआ लॉन्च, गेमर्स के लिए है तोहफा

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo