क्या भारत में भी लॉन्च होगा सस्ता Honda Electric Soocter Honda U-Go, देखें डिटेल्स

Updated on 13-Jul-2022
HIGHLIGHTS

भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन बाजार तेजी से बढ़ रहा है, जो बहुत सारे विदेशी निर्माताओं और विशेषज्ञों को इस ओर आकर्षित कर रहा है।

ईवी बैटरी के लिए हाल ही में सरकारी कर में कटौती सरकार की ओर से आने वाले सपोर्ट की ओर संकेत करती है।

भारतीय ईवी बाजार को जल्द ही होंडा ई-स्कूटर के तौर पर एक नया इलेक्ट्रिक स्कूटर मिलने वाला है।

भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन बाजार तेजी से बढ़ रहा है, जो बहुत सारे विदेशी निर्माताओं और विशेषज्ञों को इस ओर आकर्षित कर रहा है। ईवी बैटरी के लिए हाल ही में सरकारी कर में कटौती सरकार की ओर से आने वाले सपोर्ट की ओर संकेत करती है। भारतीय ईवी बाजार को जल्द ही होंडा ई-स्कूटर के तौर पर एक नया इलेक्ट्रिक स्कूटर मिलने वाला है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि होंडा यू-गो ई-स्कूटर पेटेंट आवेदन भारत में दायर किया गया है। 

यह भी पढ़ें: कैसे प्राप्त करें eSIM? क्या आपके फोन में काम करने वाला है eSIM, यहाँ देखें फोन्स की लिस्ट

हालांकि अभी तक इस बात की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है कि होंडा भारत में यू-गो लॉन्च करेगी, अभी के लिए यह मात्र एक संभावना ही है। भारत में हाल के दिनों में इलेक्ट्रिक वाहनों से जुड़े कई पेटेंट आवेदन दायर किए गए हैं। उपमहाद्वीप में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर और फोर-व्हीलर बाजार मजबूत सरकारी सपोर्ट के दम पर फल-फूल रहा है। हाल ही में सरकार द्वारा ईवी बैटरी पैक के लिए जीएसटी दर में 13 प्रतिशत की कटौती से इसे और भी ज्यादा बढ़ावा मिला है। 

कैसे होंगे Honda U-Go के फीचर

स्कूटर को डेली सिटी आवागमन के लिए एक छोटे दोपहिया वाहन के रूप में डिज़ाइन किया गया है। यह 179cm लंबा है और इसका वजन 83kg है। इसमें बॉडी पैनल पर कुछ ग्राफिक्स के साथ रैप-अराउंड डिज़ाइन है। हेडलाइट क्लस्टर में एक उल्टा डीआरएल है और हैंडलबार के किनारों पर एलईडी टर्न इंडिकेटर्स हैं। 

यह भी पढ़ें: गिम्बल स्टेबलाइज़ेशन के साथ लीक हुआ Asus Zenfone 9 का ऑफिशियल प्रोडक्ट विडियो

टेल लाइट्स के लिए पीछे की तरफ एलईडी लाइटिंग भी है। इसमें टेलिस्कोपिक सस्पेंशन के साथ 12 इंच का फ्रंट व्हील दिया गया है। डिस्क ब्रेक सिस्टम ई-स्कूटर के फ्रंट में और ड्रम ब्रेक पीछे की तरफ है। चीन में यू-गो वर्जन के पिछले पहिये का आकार 10 इंच है।

अभी के लिए चीन में उपलब्ध है इलेक्ट्रिक स्कूटर

होंडा यू-गो ई-स्कूटर जो वर्तमान में चीन में उपलब्ध है, कुछ अच्छे फीचर्स के साथ आता है। इसमें दो साइज़ में एक BLDC मोटर है – 800W और 1,200W। इसकी चेंज करने योग्य लिथियम-आयन बैटरी 75 किमी की रेंज प्रदान करती है, जिसे डुअल बैटरी पैक का उपयोग करके 130 किमी तक बढ़ाया जा सकता है। यानि अगर आप दो बैटरी का इस्तेमाल करते हैं तो इसकी रेंज को भी डबल किया जा सकता है। स्कूटर 53km/h की टॉप स्पीड तक पहुंच सकता है। आने वाले हफ्तों में होंडा द्वारा पेटेंट किए गए स्कूटर के बारे में एक घोषणा देखी जा सकती है।

यह भी पढ़ें: ये बेस्ट SSD ड्राइव ब्रांड अपके डिवाइस के बूटअप टाइम को करेंगे कम

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :