Microsoft Windows यूजर्स के लिए भारत सरकार ने जारी की चेतावनी! जल्दी से कर लें ये काम

Updated on 11-Oct-2024
HIGHLIGHTS

विंडोज यूजर्स के लिए जारी हुई चेतावनी

माइक्रोसॉफ्ट एज को लेकर भी भारत सरकार का अलर्ट

CERT-In ने जारी की है एडवाइजरी

भारत सरकार की ओर से Microsoft Windows यूजर्स के लिए चेतावनी जारी की गई है. Microsoft Windows यूज करने वाले यूजर्स को इस पर ध्यान देने जरूरत है. वर्ना आपके डिवाइस पर हैकर्स अटैक कर सकते हैं. इसको लेकर भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-In) ने एडवाइजरी जारी की है.

आपको बता दें कि CERT-In भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अंतर्गत काम करने वाली साइबर सुरक्षा एजेंसी है. यह समय-समय पर साइबर खामी को खोज कर उसको लेकर चेतावनी जारी करती रहती है.

अब CERT-In ने बताया है कि माइक्रोसॉफ्ट विंडोज़, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, माइक्रोसॉफ्ट Azure, डेवलपर टूल और माइक्रोसॉफ्ट SQL सर्वर सहित कई माइक्रोसॉफ्ट प्रोडक्ट्स में खामी पाई गई है.

CERT-In की एडवाइजरी में क्या कहा गया है?

अपनी एडवाइजरी में CERT-In ने बताया कि माइक्रोसॉफ्ट के कई प्रोडक्ट्स खामी पाई गई है. इससे हैकर्स इसका फायदा आसानी से उठाकर यूजर्स को टारगेट कर सकते हैं. इससे यूजर्स की संवेदनशील जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा रिमोट कोड एक्जीक्यूशन के जरिए साइबर हमले भी किए जा सकते हैं.

क्या करना चाहिए?

CERT-In ने एडवाइजरी में बताया है कि यूजर्स को तुरंत अपने डिवाइस को लेटेस्ट सिक्योरिटी सिस्टम पर अपडेट कर लेना चाहिए. इसके अलावा CERT-In ने इस हफ्ते ही माइक्रोसॉफ्ट प्रोडक्ट को लेकर दूसरी एडवाइजरी भी जारी की है.

एडवाइजरी में बताया गया है कि माइक्रोसॉफ्ट एज (क्रोमियम-बेस्ड) में कई खामियां पाई गई हैं. इसको लेकर गंभीर चेतावनी जारी की गई है. इसके लिए नोट CIVN-2024-0316 M है. इससे प्रभावित ब्राउजर का वर्जन 129.0.2792.79 से पहले का है. इससे भी बचने के लिए इसे लेटेस्ट वर्जन पर अपग्रेड करने की जरूरत है.

CERT-In के अनुसार, हैकर्स टारगेट सिस्टम पर स्पेशल कोड भेजकर उसका एक्सेस लेने की कोशिश करते हैं. एक्सेस मिल जाने के बाद वह डिवाइस को अपने अनुसार कंट्रोल करके जरूरी जानकारी हासिल कर लेते हैं. इन जानकारियों का फायदा उठाकर वह बाद में यूजर्स को टागरेट करते हैं.

Sudhanshu Shubham

सुधांशु शुभम मीडिया में लगभग आधे दशक से सक्रिय हैं. टाइम्स नेटवर्क में आने से पहले वह न्यूज 18 और आजतक जैसी संस्थाओं के साथ काम कर चुके हैं. टेक में रूचि होने की वजह से आप टेक्नोलॉजी पर इनसे लंबी बात कर सकते हैं.

Connect On :