Hero Motocorp इस महीने इंडिया में लॉन्च करेगा अपना पहला Electric Scooter, दमदार है इसका लुक

Hero Motocorp इस महीने इंडिया में लॉन्च करेगा अपना पहला Electric Scooter, दमदार है इसका लुक
HIGHLIGHTS

हीरो मोटोकॉर्प ने पिछले अगस्त में अपनी 10वीं सालगिरह समारोह में एक इलेक्ट्रिक स्कूटर प्रोटोटाइप को प्रदर्शित किया था

देश का सबसे बड़ा दोपहिया निर्माता यानि Hero Motocorp अब मार्च 2022 में अपने पहले Zero-emission Product के साथ इलेक्ट्रिक व्हीकल की दुनिया में अपने कदम रखने वाला है

आने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर प्रोटोटाइप में एक मिड-माउंटेड इलेक्ट्रिक मोटर और एक सिंगल साइडेड रियर सस्पेंशन दिखाई देने वाला है

हीरो मोटोकॉर्प ने पिछले अगस्त में अपनी 10वीं सालगिरह समारोह में एक इलेक्ट्रिक स्कूटर प्रोटोटाइप को प्रदर्शित किया था। हालांकि अब इसी ओर आगे बढ़ते हुए देश का सबसे बड़ा दोपहिया निर्माता यानि Hero Motocorp अब मार्च 2022 में अपने पहले Zero-emission Product के साथ इलेक्ट्रिक व्हीकल की दुनिया में अपने कदम रखने वाला है। प्रोटोटाइप में विदेशों में बेचे जाने वाले स्कूटरों की गोगोरो रेंज के साथ बहुत कम समानता देखी जा रही है। गौरतलब है कि हीरो मोटोकॉर्प ने भारत में बैटरी-स्वैपिंग तकनीक के लिए ताइवान स्थित गोगोरो के साथ साझेदारी की है। 

आने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर प्रोटोटाइप में एक मिड-माउंटेड इलेक्ट्रिक मोटर और एक सिंगल साइडेड रियर सस्पेंशन दिखाई देने वाला है, जबकि डिजाइन काफी हद तक पारंपरिक ही लग रहा है, यानि डिजाइन में किसी भी तरह का कोई नया बदलाव आपको देखने को नहीं मिलने वाला है। 

यह भी पढ़ें: BSNL के Rs 106 के रिचार्ज ने छुड़ाए सबके पसीने, 84 दिनों की वैधता के लिए है यह प्लान

आपको जानकारी के लिए बता देते है कि इसे आंध्र प्रदेश के चित्तूर में ब्रांड की निर्माण इकाई से रोल आउट किया जा सकता है। इस इकाई को गार्डन फैक्ट्री नाम से जाना जाता है। जहां इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का निर्माण किया जाने वाला है। कंपनी ने पिछले मार्च में इसका परिचालन शुरू किया था। पिछली तिमाही में ब्रांड ने 12.92 लाख यूनिट की सेल दर्ज की थी। हालांकि हीरो मोटोकॉर्प के सीएफओ निरंजन गुप्ता को वित्त वर्ष 2022-23 में व्यापक आर्थिक सुधार की उम्मीद है।

उन्होंने यह भी नोट किया कि लागत का दबाव बहुत कम होगा क्योंकि कीमती धातुओं और स्टील सहित बहुत सारी वस्तुएं पहले से ही चरम पर हैं, इसका मतलब है कि इसका प्रभाव आगे बढ़ने पर प्रतिकूल नहीं हो सकता है। उन्होंने पुष्टि की कि हीरो अपनी बाजार हिस्सेदारी को मजबूत करने के लिए प्रीमियम पोर्टफोलियो में और नए नए प्रोडकट्स को लॉन्च करने वाला है। हालांकि अभी इन नए EV यानि Electric Vehicles की जानकारी सामने नहीं आई है। 

यह भी पढ़ें: SBI या HDFC कार्ड से खरीदते हैं Vivo का ये 5G फोन तो मिलेगा सीधे इतने हज़ार का डिस्काउंट

ईवी क्षेत्र में कदम रखने के बारे में गुप्ता ने कहा कि हीरो विद्युतीकरण की आसान पहुंच के लिए विभिन्न खंडों में कई प्रोडक्ट पेश करेगी। हीरो ने बेंगलुरु स्थित ईवी स्टार्टअप एथर एनर्जी और गोगोरो में निवेश करना जारी रखा है और एक पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने के लिए कई खिलाड़ियों के साथ सहयोग कर रहा है।

हीरो ने पूरे भारत में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स हेतु चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर स्थापित करने के लिए भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड के साथ साझेदारी की है। बजाज ऑटो और टीवीएस मोटर कंपनी जैसे हीरो के मुख्य प्रतियोगियों ने पहले ही ईवी स्पेस में प्रवेश कर लिया है, जबकि होंडा और सुजुकी अपने दो-पहिया इलेक्ट्रिक वाहनों को लाने से बहुत दूर नहीं हैं। 

यह भी पढ़ें: 2026 तक 100 करोड़ हो जाएगा स्मार्टफोन यूजर्स का आंकड़ा, देखें क्या होगी Feature Phones की संख्या

नोट: सभी इमेज काल्पनिक हैं!

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo