इन आसानी स्टेप्स को फॉलो करके अपने प्राइवेट व्हाट्सएप्प चैट को रखें सुरक्षित

इन आसानी स्टेप्स को फॉलो करके अपने प्राइवेट व्हाट्सएप्प चैट को रखें सुरक्षित
HIGHLIGHTS

यूँ तो व्हाट्सएप्प पर आपके सभी चैट एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं

लेकिन अगर आप अपने प्राइवेट चैट को और भी ज्यादा सुरक्षित रखना चाहते हैं तो आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा

इन तीन तरीकों को अपना आप अपनी व्हाट्सएप्प चैट को ज्यादा सुरक्षित कर सकते हैं

व्हाट्सएप बेहद ही आसानी से उपयोग किए जाने वाले सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म में से एक मैसेजिंग एप्प है और यह तथ्य कि आप इस पर मुफ्त में इतना कुछ हासिल कर सकते हैं, जो आपको अन्य कभी भी नहीं मिलता है, इसे और भी ज्यादा खास बना देता है। इसमें आपको वीडियो कॉल से लेकर वॉयस मैसेज और इसके अलावा मीडिया फाइल शेयर करने तक काफी कुछ मिलता है, इसके अलावा आपको बता देते है कि  व्हाट्सएप ने अपने यूजर्स के लिए बहुत सी चीजों को सरल बना दिया है। इसके अलावा आपको बता देते है कि आप व्हाट्सएप्प में एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के माध्यम से भी अपने मैसे आदि को सेफ रख सकते हैं, और व्हाट्सएप्प भी इन मैसेज आदि को नहीं पढ़ता है।

हालाँकि सुनने में यह सब आसानी और अच्छा लगता है कि आपके मैसेज कोई भी पढ़ नहीं रहा है। लेकिन जब तक आप पूरी तरह से इस बात को लेकर संतुष्ट न हो जाएँ कि वाकई आपके मैसेज कोई नहीं पढ़ रहा है तो यह सबसे अच्छी बात है। अब सवाल उठता है कि आखिर आपको यह संतुष्टि किस प्रकार से मिलने वाली है। आज हम आपको कई तरीके बताने वाले हैं जिनके माध्यम से आप व्हाट्सएप्प में अपनी प्राइवेट व्हाट्सएप्प चैट को सुरक्षित रख सकते हैं। आइये शुरू करते हैं और जानते है कि आखिर आप ऐसा कैसे कर सकते हैं।

टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन को इनेबल करें

आप अपने स्मार्टफोन पर ऐप को टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन सुरक्षा के साथ सुरक्षित कर सकते हैं। यदि आप एक नए फोन पर व्हाट्सएप डाउनलोड करते हैं और लॉग इन करने का प्रयास करते हैं, तो व्हाट्सएप आपके पंजीकृत नंबर पर एक सत्यापन कोड भेजेगा। व्हाट्सएप को साइन इन करने और उपयोग करने में सक्षम होने के लिए आपको इस पंजीकरण कोड की आवश्यकता होगी। आपके पंजीकृत फोन नंबर के अलावा, व्हाट्सएप के लिए कोड एक और तरीका है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सही उपयोगकर्ता लॉग इन कर रहा है।

यदि आपको अचानक व्हाट्सएप से एक कोड मिलता है, जब आपने एक के लिए संकेत नहीं दिया है, तो इसे अनदेखा करें और इसे किसी के साथ साझा न करें – यहां तक कि परिवार और दोस्तों के साथ भी नहीं। हैकर्स अक्सर परिचितों के रूप में पोज़ करते हैं और व्हाट्सएप अकाउंट को अपने हाथों से लॉक होने का बहाना बनाकर अपने कब्जे में लेने की कोशिश करते हैं।  

एप्प को लॉक करें

इन दिनों ज्यादातर स्मार्टफोन आपको ऐप को अपने फिंगरप्रिंट या फेस आईडी जैसे पासकोड या बायोमेट्रिक्स से लॉक करने का विकल्प देते हैं। यदि आपका स्मार्टफोन आपको ऐप लॉक करने की अनुमति देता है, तो आपको इसे इस्तेमाल करना चाहिए।

किसी भी तरह से अगर आप कभी भी अपने फोन को कहीं भी भूल जाते हैं या उसे कहीं छोड़ देते हैं, तो कोई भी आपका व्हाट्सएप खोल नहीं पायेगा। साथ ही, सिर्फ व्हाट्सएप ही नहीं, आपको अपने बैंक एप्स और पेमेंट एप्स जैसे अन्य महत्वपूर्ण एप्स भी लॉक करने चाहिए।

चैटबेक अप को ऑफ करें

व्हाट्सएप आपको अपने सभी चैट का बैकअप लेने का विकल्प देता है। आप इसे हर दिन, हर हफ्ते या हर महीने कर सकते हैं, आप इसे अपनी सुविधा के अनुसार कर सकते हैं। हालाँकि, जब व्हाट्सएप चैट एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड होते हैं, तो एक बार ये चैट Google ड्राइव या iCloud पर सेव हो जाते हैं, इसके बाद इन्हें हैक किया जा सकता है। ऐसा होने से बचने के लिए आपको अपने चैट बेकअप को ऑफ रखना चाहिए।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo