आपके केबल और DTH के बिल अब होंगे ज्यादा अफोर्डेबल, जानिये कैसे

आपके केबल और DTH के बिल अब होंगे ज्यादा अफोर्डेबल, जानिये कैसे
HIGHLIGHTS

यदि आप मल्टी टीवी उपयोगकर्ता हैं तो NCF शुल्कों में परिवर्तन के साथ-साथ आपको कितनी NCF भुगतान करने की आवश्यकता है, इस पर बेहतर स्पष्टता भी होने जरुरी है

आपका केबल टीवी और डायरेक्ट टू होम (डीटीएच) सब्सक्रिप्शन अब थोड़ा अधिक किफायती होना चाहिए। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने इस साल के शुरू में नए टैरिफ आदेश के दूसरे संशोधन को अंतिम रूप दिया, जिसे NTO 2.0 कहा गया और जो अब लागू है। पिछला टैरिफ ऑर्डर पिछले साल की शुरुआत में लागू किया गया था। ब्रॉडकास्टरों को अब Ala-Carte चैनलों और गुलदस्ते की संशोधित कीमतों की पेशकश करनी होगी और वितरण प्लेटफॉर्म ऑपरेटर्स (डीपीओ) को उपभोक्ताओं को इन टैरिफों पर स्विच करने के लिए सूचित करना होगा, अगर वे पहले से ही नहीं हैं। जिन उपभोक्ताओं के पास केबल टीवी सब्सक्रिप्शन है या टाटा स्काई, एयरटेल डिजिटल टीवी, डिश टीवी, डी 2 एच या सन डायरेक्ट से सक्रिय डीटीएच कनेक्शन है, उन्हें नए सब्सक्रिप्शन कीमतों से लाभ होगा।

सबसे बड़ा परिवर्तन नेटवर्क क्षमता शुल्क (NCF) चार्ज की कटौती है जो चैनलों के प्रत्येक पूर्व-निर्धारित बंडल के लिए प्रत्येक सदस्यता पर लगाया जाता है। नए नियमों के अनुसार, 200 चैनलों के लिए NCF शुल्क अब अधिकतम 130 रुपये प्रति माह कर हो सकता है। इससे पहले, 100 चैनलों के लिए यह प्रति माह 130 से अधिक कर था। आप अपनी सदस्यता में जोड़े गए 20 अतिरिक्त चैनलों के हर बंडल के लिए 25 रुपये का भुगतान करना जारी रखेंगे। इसके अलावा, नए दिशानिर्देश स्पष्ट करते हैं कि सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा अनिवार्य चैनल, जिसमें दूरदर्शन चैनल शामिल हैं, को एनसीएफ शुल्क के लिए चैनल की गिनती में नहीं गिना जाएगा।

इसे लिखते समय, टाटा स्काई और डी 2 एच ने परिवर्तनों को प्रतिबिंबित करने के लिए नीति दस्तावेजों को अपडेट किया है। Dishtv के स्वामित्व वाले D2h ने स्पष्ट किया है कि इसके ग्राहकों को पहले 200 चैनलों के लिए प्रति माह करों सहित रु .53.40 का भुगतान करने की आवश्यकता है और 10 चैनलों के प्रत्येक अतिरिक्त गुच्छा पर 10 रुपये का शुल्क लिया जाएगा। कई एसटीबी में) एक ही उपयोगकर्ता खाते के विवरण के तहत, d2h 50 से अधिक करों का एक फ्लैट NCF चार्ज करेगा- और एक ग्राहक इस STB के लिए अपने स्वयं के चैनल चुन सकता है। टाटा स्काई का कहना है कि उनके ग्राहकों को पहले 200 एसडी चैनलों के लिए 1,53.40 रुपये प्रति माह का भुगतान करना होगा, सभी करों को शामिल करना होगा और सभी करों सहित 200 से अधिक एसडी चैनलों के लिए 1,88.80 रुपये प्रति माह का फ्लैट शुल्क देना होगा। टाटा स्काई पर मल्टी-टीवी उपयोगकर्ताओं को पहले 200 चैनलों के लिए 61.36 रुपये और 200 से अधिक चैनलों के लिए 75.52 रुपये का भुगतान करना होगा। दोनों कंपनियां 1 एचडी चैनलों को 2 एसडी चैनल के रूप में मानती हैं, जिसका अर्थ है कि आपके द्वारा चुने गए प्रत्येक एचडी चैनल के लिए, यह एनसीएफ गणना में 2 एसडी चैनलों का स्लॉट लेता है।

ट्राई ने यह भी स्पष्ट किया है कि माध्यमिक टीवी कनेक्शन के लिए NCF शुल्क क्या होना चाहिए। "ट्राई ने फैसला किया है कि बहु-टीवी घर के मामले में जहां एक व्यक्ति के नाम पर एक घर में एक से अधिक टीवी कनेक्शन काम कर रहे हैं, दूसरे और अतिरिक्त टीवी कनेक्शन के लिए घोषित एनसीएफ का अधिकतम 40 प्रतिशत चार्ज करेगा," नया कहते हैं दिशा निर्देशों। अब तक, यदि आपके पास घर पर एक से अधिक सक्रिय टीवी सदस्यता थी, तो सभी के लिए NCF शुल्क लगभग समान थे – जब तक कि आपके केबल टीवी या डीटीएच कंपनी ने छूट की पेशकश नहीं की थी।

नए टैरिफ आदेश का दूसरा संशोधन दीर्घकालिक सब्सक्रिप्शन के लिए छूट की पेशकश का विकल्प भी बताता है, जिसे इस मामले में छह महीने या उससे अधिक के रूप में परिभाषित किया गया है। डीटीएच और केबल टीवी कंपनियां अब लंबी अवधि के पैक के लिए रियायती मूल्य की पेशकश कर सकेंगी। पिछले साल के नए टैरिफ ऑर्डर में ट्राई ने केबल टीवी और डीटीएच कंपनियों की सब्सक्रिप्शन पर छूट देने की क्षमता को काफी कम कर दिया था, भले ही पैकेज की अवधि कुछ भी हो। यदि आप लंबी अवधि के पैक के लिए सब्सक्राइब करते हैं, तो बहुत सी डीटीएच कंपनियों ने कुछ अतिरिक्त देखने की अवधि की पेशकश की, लेकिन कोई छूट नहीं मिली। यह देखना दिलचस्प होगा कि डीटीएच कंपनियां दीर्घकालिक टैरिफ योजनाओं को कैसे कॉन्फ़िगर करती हैं और आने वाले दिनों और हफ्तों में इन्हें रोल आउट करती हैं।

ट्राई ने यह भी दोहराया है कि अला-कार्टे चैनलों की कीमत गुलदस्ता में उनके मूल्य निर्धारण के अनुसार होनी चाहिए। "पे चैनलों (एमआरपी) के गुलदस्ते के हिस्से का एक-कार्टे दरों का योग किसी भी मामले में नहीं होगा, ऐसे गुलदस्ते के गुलदस्ते की दर से डेढ़ गुना अधिक है," दिशा निर्देशों। दिलचस्प बात यह है कि ट्राई का यह भी कहना है कि केवल ऐसे चैनल जिनके पास 12 रुपये या उससे कम कीमत का अला-कार्टे है, ब्रॉडकास्टर्स द्वारा दिए जाने वाले गुलदस्ते का हिस्सा होंगे- इसका मतलब व्यक्तिगत चैनलों के लिए कुछ गंभीर मूल्य संशोधन हो सकते हैं। सब सब में, आपकी टीवी सदस्यता पहले की तुलना में अधिक सस्ती हो जाना चाहिए। जिसे अच्छी खबर के रूप में मनाया जा सकता है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo