Coronavirus Lockdown: 5 टिप्स जो आपके विडियो कॉलिंग एक्सपीरियंस को बढ़ा देंगे

Coronavirus Lockdown: 5 टिप्स जो आपके विडियो कॉलिंग एक्सपीरियंस को बढ़ा देंगे
HIGHLIGHTS

आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने वाले हैं जिनके माध्यम से आप अपने विडियो कॉलिंग एक्सपीरियंस को काफी बढ़िया कर सकते हैं

हालाँकि आप हम आपको Google Meet App के ही कुछ फीचर्स के बारे में बता रहे हैं

जो आपके एक्सपीरियंस को वाकई बढ़ा देने वाले हैं, आइये जानते हैं कैसे

देश में कुछ दिनों पहले एक बड़ा कदम उठाया गया था, और वह था Covid-19 के प्रसार को रोकने के लिए लॉकडाउन करना है, हमने 3 मई तक लॉकडाउन के दो चरणों को पार कर लिया है, अब हम इसके तीसरे चरण में यानी Lockdown 3.0 में आ पहुंचे हैं, जो 4 मई से 17 मई के दौरान प्रभावी रहने वाला है। ऐसे में हमने देखा है कि लोगों को अपने घरों से अपने ऑफिस के काम को करने के लिए कहा जा रहा है। आपको विडियो कॉल पर जुड़ने के लिए कहा जा रहा है। हालाँकि ये भी एक अच्छा तकनीकी पहलू है लेकिन बहुत से लोगों को इसमें दिक्कत आती हैं। 

कई बार आपको अपने दोस्तों और ऑफिस के कलिग आदि की आवाज़ के अलावा अन्य बहुत से आवाजें भी सहनी पड़ती है, जैसे कुत्ते के भोंकने की आवाज़ आदि। इसी कारण कुछ चीज़ें गलत सी लगती हैं। हालाँकि Google Meet App में ऐसे कई बढ़िया फीचर हैं, जिनके माध्यम से आप अपने विडियो कॉलिंग एक्सपीरियंस को बढ़िया बना सकते हैं, आइये जानते हैं कि आखिर आप ऐसा कैसे कर सकते हैं।

Google की ओर से सामने आये कुछ बिंदु 

Google की ओर से कुछ बिन्दुओं को शेयर किया गया है, जिनका इस्तेमाल करके आप अपने विडियो कॉलिंग एक्सपीरियंस को गूगल मीट में बेहद ही शानदार बना सकते हैं, आइये जानते हैं इनके बारे में, तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं…

सही एनवायरनमेंट को चुनें 

गूगल की ओर से सामने आया है कि जब आप किसी कॉल पर जाते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए जिसमें से पहला है, एक सही एनवायरनमेंट का चुनाव, आपको एक ऐसे एनवायरनमेंट का चुनाव करना चाहिए, जो किसी भी विडियो कॉल के लिए अच्छा हो। आपको इसके लिए एक प्लेन वॉल का चुनाव करना चाहिए, जो आपको सही लाइट आदि प्रदान कर सके। इसके अलावा आपको अपने लैपटॉप को एक ऐसे स्थान पर कॉल के दौरान रखना जरुरी है, जहां वह किसी भी तरह से हिल न सके।

किसी को भी किसी भी समय इनवाइट करें

सबसे बढ़िया तरीका ऑफिस में बातचीत का ईमेल ही माना जाता है, और आप इसके माध्यम से ही अपने कलिग आदि से बात करते हैं, लेकिन अगर आपको लग रहा है कि आपके ईमेल और चैट ज्यादा लम्बे हो रहे हैं तो आपको यहाँ उसी समय एक मीटिंग को सेटअप करना चाहिए, और अपने कलिग आदि को उस कॉल से जुड़ने के लिए कहना चाहिए।

कैप्शन को टर्न ऑन करें

अगर आप जिस स्थान पर रखते हैं वहां बहुत ज्यादा नॉइज़ हैं और आपके पास कुछ ज्यादा फैंसी हेडफोंस भी नहीं हैं तो आपको मात्र गूगल मीट के लाइव कैप्शन को टर्न ऑन कर देना है, जिसके बाद आपको कैप्शन रियल टाइम में नजर आना शुरू हो जायेंगे।

स्क्रीन शेयर करने के दौरान सतर्क रहें

आपको बता देते है कि कई बार स्क्रीन शेयर करते हुए ऐसा भी होता है कि आप वह भी शेयर कर देते हैं जो आपको शेयर नहीं करना चाहिए, ऐसे आपको ज्यादा सतर्क रहने की जरुरत है, कि आप मात्र वही शेयर करें जो आप शेयर करना चाहते हैं। इसके अलावा अगर आप कुछ शेयर करते हैं तो आपके लिए मुसीबत भी खड़ी हो सकती है, इसके लिए आपको ज्यादा सतर्क रहने की जरुरत है।

स्क्रीन लेआउट को बदलें

क्या आप जानते हैं कि आप Google Meet App में विडियो कॉल के दौरान या इसके पहले भी अपने स्क्रीन लेआउट को बदल सकते हैं। यह गूगल मीट की एक बेहद ही बढ़िया एबिलिटी है। गूगल का कहना है कि अगर कोई व्यक्ति आपको स्लाइड दिखा रहा है और इसी दौरान ऑफिस में एक जरुरी बातचीत चल रही है तो आप स्क्रीन को स्विच करके ऑफिस पर फोकस कर सकते हैं, इस प्रेजेंटेशन से अपना ध्यान हटा सकते हैं।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo