ये 5 AI आर्ट जनरेटर्स देंगे आपकी इमेज को एक शानदार लुक: देखें क्या हैं इनकी खूबियाँ

ये 5 AI आर्ट जनरेटर्स देंगे आपकी इमेज को एक शानदार लुक: देखें क्या हैं इनकी खूबियाँ
HIGHLIGHTS

AI आर्ट जनरेटर्स यूजर्स के लिए काफी बढ़िया आर्टवर्क डिजाइन करते हैं।

DALL-E एक काफी पॉप्युलर ऐप है लेकिन इसके अतिरिक्त भी आर्टवर्क के लिए कई बेहतरीन ऐप्स उपलब्ध हैं।

यहाँ आप 5 AI आर्ट जनरेटर्स के बारे में जानेंगे जो काफी उपयोगी हैं और खूबसूरत इमेजिस बनाते हैं।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) हाल ही में काफी सुर्खियों में आ रहे हैं, और इनसे यह पता चलता है कि ये कितने काम करने में सक्षम हैं। लेटेस्ट टूल्स AI आर्ट जनरेटर के रूप में आते हैं जिससे आप जो भी आर्ट डिजाइन करना चाहते हैं उसे सर्च करके खूबसूरत आर्ट डिजाइन कर सकते हैं। आपने शायद OpenAI के DALL-E के बारे में सुना होगा लेकिन मार्केट में कई और टूल्स भी हैं जो कि इतने ही सक्षम हैं। 

अगर आप कुछ बढ़िया आर्टवर्क बनाना चाहते हैं तो इन टूल्स का उपयोग कर सकते हैं:

1. Dream Studio (स्टेबल डिफ्यूजन): स्टेबल डिफ्यूजन सबसे पॉप्युलर टेक्स्ट-टु-आर्ट AI जनरेटर्स में से एक होने वाला है। यह एक ओपन-सोर्स मॉडल है जो कुछ ही सेकेंड्स में इमेजिस डिजाइन करता है। एक महीने के अंदर यह 4,000  Nvidia A100 GPUs पर ट्रेन किया जा चुका है। मुफ्त में उपयोग किए जा सकने वाले इस टूल में काफी शानदार दिखने वाली इमेजिस बनाने के लिए सिर्फ एक टेक्स्ट संकेत की आवश्यकता होती है। अभी के लिए इसकी कैरेक्टर डिजाइन करने की क्षमता थोड़ी कमजोर है लेकिन, भविष्य में इससे बेहतर उम्मीद की जा सकती है क्योंकि इसे अधिक उपयोगी बनाने पर काम किया जा रहा है। 

2. Nightcafe: यह एक AI टेक्स्ट-टु-आर्ट जनरेटर है जो कि, ऑनलाइन उपलब्ध है। यह AI जनरेटर काफी सारी आर्ट फॉर्म्स की वेराइटी ऑफर करने के लिए जाना जाता है। यह आर्ट को कस्टमाइज करने के लिए भी एक बड़े पैमाने पर फीचर्स ऑफर करता है ताकि आप अपनी आवश्यकता के अनुसार आउटपुट को बदल सकें। आउटपुट को बाद में भी कंट्रोल करने के लिए आप AI द्वारा उपयोग किए जाने वाले एल्गोरिथ्म में भी बदलाव कर सकते हैं।

3. Pixray: आप अपने PC में Pixray इंस्टॉल करके इसका उपयोग एक वेबसाइट की तरह भी कर सकते हैं। जो डेवलपर्स AI आर्ट डिस्कॉर्ड बॉट्स डिजाइन करना चाहते हैं उनके लिए यह एक API के तौर पर भी उपलब्ध है। Pixray, Nvidia T4 GPU हार्डवेयर पर चलता है और इसे सिर्फ एक इमेज बनाने के लिए छह मिनट के आस पास का समय लगता है। 

4. StarryAI: StarryAI एक ऐसा ऐप है जो कि, एंडरोइड और iOS दोनों के लिए उपलब्ध है और आपके द्वारा इनपुट किए गए टेक्स्ट के अनुसार आर्टवर्क जनरेट करता है। यह शुरू में आपको 5 मुफ्त क्रेडिट देता है लेकिन ये सभी उपयोग करने के बाद आपको प्रत्येक आउटपुट के लिए भुगतान करना होगा। हालांकि, यह काफी बड़े पैमाने पर संकेतों को समझता है लेकिन, फिर भी कभी कभी इसके द्वारा गलतियाँ होने की भी संभावना है। 

5. Wonder AI: यह एक मुफ्त में उपयोग किया जाने वाला ऐप है जिसके माध्यम से आप जितने भी चाहें आर्टवर्क बना सकते हैं। इसकी सिर्फ एक ही डाउनसाइड है जिसमें यूजर्स को आर्ट जनरेट करने से पहले 30 सेकेंड का एक ऐड देखना पड़ता है, लेकिन इसी के साथ यह आपसे किसी भी आर्टवर्क के लिए भुगतान नहीं मांगता है इसलिए यह ऐड कोई बड़ी बात नहीं है। अगर आप ऐड्स से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप कभी भी इसका मेंबरशिप प्लान खरीद सकते हैं।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo