GST Rates: इन वस्तुओं और सेवाओं पर टैक्स में हुई बड़ी कटौती

GST Rates: इन वस्तुओं और सेवाओं पर टैक्स में हुई बड़ी कटौती
HIGHLIGHTS

GST Council ने लगभग 23 वस्तुओं और सेवाओं पर टैक्सरेट में कमी की घोषणा की है। इन वस्तुओं और सेवाओं में मूवी टिकेट, टीवी और अन्य कई चीजें शामिल हैं।

Christmas के मौके पर लोगों को थोड़ा आराम देने के के लिए सरकार ने एक बड़ा कदम उठाते हुए GST Rates में बड़ी कमी कर दी है। आपको बता दें कि जिन सेवाओं और वस्तुओं के ऊपर टैक्स में कमी की गई है, उनमें लगभग 23 वस्तुएं शामिल हैं। इन सेवाओं और वस्तुओं में मूवी टिकेट, टीवी, और मॉनिटर स्क्रीन और पॉवर बैन आदि शामिल हैं। 

आपको बता दें कि देश के वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इस बात की घोषणा, 31st गुड्स और सेवा टैक्स काउंसिल की एक मीटिंग में कही है। इसके अलावा आपको बता दें कि यह नए रेट देश में 1 जनवरी 2019 से लागू कर दिए जाने वाले हैं।  

यहाँ आपको बता देते हैं कि इन 23 वस्तु और सेवाओं में 7 ऐसे प्रोडक्ट थे जो 28 फीसदी के स्लैब में आते थे, इन आइटम्स में टैक्स डाउन हुआ है। इसके अलावा आपको यह भी बता देते हैं अब मात्र 28 ऐसे आइटम हैं जो 28 फीसदी टैक्स स्लैब में आते हैं। 

हालाँकि कुछ ऐसे भी आइटम हैं जिनपर टैक्स 28 फीसदी से 18 फीसदी किया गया है, इनमें, pulleys, transmission shafts and cranks, gearboxes आदि आते हैं, इसके अलावा आपको यह भी बता देते हैं कि पॉवर बैंक्स जो लिथियम आयन बैटरी के साथ आते हैं, इसके अलावा डिजिटल कैमरा, विडियो कैमरा रिकॉर्डर और विडियो गेम कंसोल भी इसमें आते हैं। अब 28 फीसदी स्लैब वाला टैक्स मात्र लक्ज़री आइटम्स और सिन गुड्स तक ही सीमित रह गया है। इसका मतलब है कि अब आपको तेक्नीकी जगत से जुड़े कुछ आइटम सस्ते में मिलने वाले हैं। 

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo