Work From Home Scam: ग्रेटर नोएडा के व्यक्ति ने ठगों के झांसे में आकर गंवाए 20 लाख, जानें पूरा मामला

Work From Home Scam: ग्रेटर नोएडा के व्यक्ति ने ठगों के झांसे में आकर गंवाए 20 लाख, जानें पूरा मामला
HIGHLIGHTS

ग्रेटर नोएडा के एक निवासी ने एक साइबर धोखाधड़ी घोटाले में 20.54 लाख रुपए खो दिए।

यह घटना ऑनलाइन धोखाधड़ी के बढ़ते हुए खतरे पर प्रकाश डालती है।

रिपोर्ट के मुताबिक, पीड़ित को एक टेक्स्ट मेसेज के जरिए घोटाले में फँसाया गया था।

Noida Work From Home Scam: घटनाओं के एक चौंकाने वाले मोड़ पर एक आदमी कथित तौर पर एक नकली होटल रेटिंग स्कैम में फंस गया, जिसके चलते उसे अपने लगभग 20 लाख रुपए गंवाने पड़े। यह घटना ऑनलाइन धोखाधड़ी के बढ़ते हुए खतरे पर प्रकाश डालती है, जहां जहां साइबर अपराधी बड़ी-बड़ी योजनाओं के जरिए अनजान लोगों को अपने जाल में फंसाते हैं। आइए जानते हैं कि आखिर इस व्यक्ति के साथ क्या हुआ।

ग्रेटर नोएडा के एक निवासी ने कथित तौर पर एक साइबर धोखाधड़ी घोटाले में 20.54 लाख रुपए खो दिए। PTI (NDTV के माध्यम से) की रिपोर्ट के मुताबिक, पीड़ित को एक टेक्स्ट मेसेज के जरिए घोटाले में फँसाया गया, जहां उसे वर्क-फ्रॉम-होम जॉब ऑफर की गई थी जिसमें रिवॉर्ड्स के बदले में गूगल मैप्स पर होटलों को रेटिंग देनी थी।

पुलिस का कहना है कि उस व्यक्ति के खिलाफ FIR रजिस्टर हो गई है और जांच-पड़ताल शुरू कर दी गई है। यह घटना इस साल जनवरी में हुई थी लेकिन अधिकारियों को इस बारे में इसी हफ्ते जानकारी दी गई।

ग्रेटर नोएडा में Chi-1 सेक्टर के निवासी – संदीप कुमार ने अपनी शिकायत में पुलिस से कहा, “मुझे अपने व्हाट्सएप नंबर पर एक टेक्स्ट मेसेज प्राप्त हुआ कि मैं एक वर्क-फ्रॉम-होम जॉब कर सकता हूँ जिसमें मुझे गूगल मैप्स पर होटलों को रेट करना होगा और बदले में मुझे रिवॉर्ड के तौर पर पैसे मिलेंगे।”

बाद में उसे लगभग 100 सदस्यों के साथ एक टेलीग्राम ग्रुप में शामिल कर दिया गया, जहां उसने रेटिंग का काम करना शुरू कर दिया। FIR के अनुसार, बाद में इन कामों में जल्द ही निवेश गतिविधियां भी शामिल कर दी गईं।

संदीप कुमार ने आगे बताया, “मैंने होटल आदि को रेटिंग देना शुरू कर दिया। इन कामों के साथ वहाँ कुछ निवेश के काम भी थे जहां मैंने पहले 50000 रुपए का निवेश किया, लेकिन मैं वेबसाइट से पैसे निकाल नहीं पाया।” आगे उसके कहा कि जब उसने अपने पैसे निकालने की कोशिश की तो टैक्स के तौर पर उससे 5 लाख रुपए और भुगतान करने को कहा गया।

Online Scam

कुमार को पता चल गया कि वह धाखाधड़ी में फंस चुका है और अब उसे अपने 20,54,464 रुपए वापस नहीं मिल पाएंगे जो उसने निवेश किए थे। कुमार का दावा है कि पैसों की हानि के साथ-साथ उसे टेलीग्राम और फोन कॉल्स के जरिए धोखेबाजों से “मारने की धमकियाँ” भी मिल रही हैं।

एक पुलिस अधिकारी के मुताबिक, नोएडा सेक्टर 36 में ‘साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन’ में एक FIR फ़ाइल की गई थी और अभी इस मामले की जांच-पड़ताल चल रही है।

पुलिस अधिकारी ने कहा, “भारतीय दंड संहिता की धारा 420 (धोखाधड़ी), 506 (आपराधिक धमकी) और सूचना प्रोद्योगिकी अधिनियम के प्रावधान के तहत FIR रजिस्टर की गई है।”

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo