क्या आपको भी आया PAN Card से जुड़ा ये मैसेज? सरकार ने चेताया, ध्यान नहीं दिया तो लग जाएगी लाखों की चपत

Updated on 23-Aug-2024
HIGHLIGHTS

एक फर्जी SMS प्रसारित हो रहा है, जो इंडिया पोस्ट की ओर से होने का दिखावा किया जा रहा है।

मेसेज में यूजर से अपने PAN कार्ड की डिटेल्स को अपडेट करने का अनुरोध किया जाता है।

PIB Fact Check ने स्पष्ट किया है कि इंडिया पोस्ट की ओर से होने का दावा करने वाला कोई भी मेसेज फर्जी है।

एक फर्जी SMS प्रसारित हो रहा है, जो इंडिया पोस्ट की ओर से होने का दिखावा किया जा रहा है। उस मेसेज में यूजर से अपने PAN कार्ड की डिटेल्स को अपडेट करने का अनुरोध किया जाता है। इसी बीच, PIB Fact Check ने स्पष्ट किया है कि इंडिया पोस्ट की ओर से होने का दावा करने वाला कोई भी मेसेज फर्जी है।

PIB Fast Check ने X (ट्विटर) पर अपने पोस्ट में पुष्टि की है कि यह एक फर्जी मेसेज है और यूजर्स से सावधान रहने का आग्रह किया है।

X पर अपनी पोस्ट में PIB Fast Check ने लिखा, “दावा: यदि ग्राहक का पैन कार्ड 24 घंटों के अंदर अपडेट नहीं हुआ तो उनका इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक अकाउंट ब्लॉक कर दिया जाएगा। यह दावा फर्जी (#Fake) है। @IndiaPostOffice कभी भी इस तरह के मेसेज नहीं भेजता। अपनी निजी और बैंक डिटेल्स कभी किसी के साथ साझा न करें।”

मेसेज क्या है?

“IndiaPost Payment Bank KYC login

Dear user your India post payment bank account has been blocked today please updated your PAN Card immediately click here the link- http//surl.li/iccpf.”

(IndiaPost Payment Bank KYC login

प्रिय उपयोगकर्ता आपका इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक खाते को आज ब्लॉक कर दिया गया है कृप्या तुरंत अपना PAN कार्ड अपडेट करें इस लिंक पर क्लिक करें –http//surl.li/iccpf)

SMS धोखाधड़ी से खुद को सुरक्षित कैसे रखें?

— अप्रत्याशित संदेशों से सावधान रहें। अगर आपके पास किसी ऐसे अनजान नंबर या कंपनी की ओर से मेसेज आए जिससे आमतौर पर आपका इंटरैक्शन नहीं होता, तो उससे सतर्क रहें।

— संदिग्ध मेसेजेस में कभी भी लिंक्स या अटैचमेंट्स पर क्लिक न करें। ये फिशिंग अटेम्प्ट हो सकते हैं जिन्हें आपकी निजी जानकारी चुराने के लिए बनाया जाता है।

— अगर आपको प्राप्त हुए मेसेज में वैध कंपनी होने का दावा किया जाए, तो जानकारी को वेरिफाई करने के लिए उन्हें उनकी आधिकारिक वेबसाइट या फोन नंबर के माध्यम से प्रत्यक्ष रूप से संपर्क करें।

— SMS के माध्यम से निजी जानकारी साझा करने से बचें। कभी भी टेक्स्ट मेसेज के जवाब में अपनी निजी डिटेल्स, जैसे बैंक अकाउंट नंबर, क्रेडिट कार्ड की जानकारी या पासवर्ड्स प्रदान न करें।

— संदिग्ध मेसेजेस को रिपोर्ट करें। अगर आपको लगता है कि आपको कोई धोखाधड़ी वाला मेसेज प्राप्त हुआ है, तो अपने मोबाइल कैरियर और उपयुक्त प्राधिकारी को इसकी जानकारी दें।

— अपना सॉफ्टवेयर अपडेटेड रखें। सुनिश्चित करें कि आपके स्मार्टफोन का ऑपरेटिंग सिस्टम और ऐप्स हमेशा लेटेस्ट सिक्योरिटी पैच के साथ अप-टू-डेट रहें।

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :