फेसबुक खोजेगा 100 भारतीय साहसी और प्रभावशाली महिलाएं

Updated on 15-Jul-2015
HIGHLIGHTS

सरकार ने फेसबुक के साथ करार किया है कि वह 100 ऐसी महिलाओं को खोजे जिन्होंने समुदाय और देश पर एक अमिट छाप छोड़ी है.

फेसबुक के साथ केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने इस बात का करार किया है कि वह देशभर की 100 ऐसी महिलाओं की पहचान करे, जिन्होंने देश और अपने समुदाय या किसी व्यक्तिगत कार्य में अमिट छाप छोड़ी हो. देशभर में फेसबुक अपर ऐसी 100 महिलाओं की खोज करने का कार्य भी करेगा. साथ मिली जानकारी के मुताबित कहा जा सकता है कि इन महिलाओं के नाम मंत्रालय के फेसबुक पेज पर नामित कियी जायेंगे. इसके साथ ही जिन नामों को ज्यादा सिफारिशें मिलेंगे उन्हें सूचीबद्ध कर लिया जायेगा. इसके साथ ही बता दें कि निर्णायक समिति के समक्ष रखे गए नामों में 100 का चुनाव करेगी, यह अभियान आज से शुरू हो गया है. इस अभियान को पूरा होने तक चले जा सकता है. बता दें कि इसके लिए फेसबुक से सरकार ने एक करार भी किया है. जिसके तहत फेसबुक यह काम करेगा… और हजारों ऐसी महिलाओं के नाम महिला एवं बाल विकास मंत्रालय को सौंपेगा. जिसके बाद 100 नामों का चुनाव निर्णायक समिति करेगी.

इसके साथ ही बता दें कि महिला एवं बाल विकास मंत्रालय संभाल रही मेनका गांधी ने अपनी ओर इस अभियान को समर्थन देने के लिए अभिनेता अमिताभ बच्चन, अभिनेत्री दीपिका पादुकोण, माधुरी दीक्षित, भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली से आग्रह किया है. इसके साथ ही इन्हें भी कुछ नाम देने को कहा है. 

इसके साथ ही बता दें कि मेनका गांधी द्वारा जिन्हें समर्थन देने के लिए कहा गया है, उन्हें यह भी कहा गया है कि वह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स से इस सन्दर्भ में सन्देश भेजें और लोगों को इसके लिए प्रोत्साहित करें. उन्होंने आगे कहा कि हमारे जीवन  में ई ऐसी महिलाएं रही हैं जिन्होंने अपने जीवन काल में एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है या कुछ बड़ा काम किया है, इसके साथ ही हमारे जीवन को भी संवारने का काम किया है. और इसके अलावा समुदाय पर एक अमिट छाप छोड़ी है. बता दें कि यह अभियान 15 जुलाई  से 30 सितम्बर तक चलाया जाएगा. अगर आप भी इसका हिस्सा बनाना चाहते हैं तो मंत्रालय के फेसबुक पेज पर जाकर अगर किसी ऐसी महिला को जानते हैं तो उसका नाम दर्ज करा सकते हैं. ल३एकिन आपको यह नाम इस समय अवधि के बीच ही देने होंगे.

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar is Tech, Politics, and Sports lover.

Connect On :