सावधान! Android Users को सरकार की चेतावनी, फौरन कर लें ये काम वरना फोन हो सकता है हैक

Updated on 15-Mar-2024
HIGHLIGHTS

भारतीय सरकार ने एंड्रॉइड डिवाइसेज़ के लिए एक उच्च-जोखिम वाली चेतावनी जारी की है।

एंड्रॉइड ईकोसिस्टम के कई सारे आवश्यक हिस्से इन कमजोरियों से प्रभावित हैं।

अगर आपका स्मार्टफोन या एंड्रॉइड डिवाइस एंड्रॉइड वर्जन्स 12,12L, 13 या 14 पर चलता है तो आप जोखिम में हो सकते हैं।

भारतीय सरकार ने एक उच्च-जोखिम वाली चेतावनी जारी की है जिसमें फौरन कार्रवाई का आग्रह किया गया है और Android यूजर्स को इस पर ध्यान देना चाहिए। भारत में साइबर सिक्योरिटी रिस्क अथॉरिटी “इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (CERT-In)” ने एंड्रॉइड वर्जन्स 14,13, 12 और 12L को प्रभावित करने वाली गंभीर कमजोरियों को लेकर एक चेतावनी जारी की है। ये कमजोरियाँ खतरनाक हैं क्योंकि हैकर्स द्वारा टार्गेट किए गए डिवाइस का नियंत्रण पाने के लिए, मैलिशियस कोड बनाने के लिए, विशेषाधिकार प्राप्त करने के लिए या गोपनीय डेटा तक पहुँचने के लिए इनका इस्तेमाल किया जा सकता है जबकि यह सर्विस से इनकार करने के मुद्दे का कारण भी बन सकती हैं।

एंड्रॉइड ईकोसिस्टम के कई सारे आवश्यक हिस्से इन कमजोरियों से प्रभावित हैं। इसमें फ्रेमवर्क, सिस्टम, AMLogix, आर्म, मीडियाटेक, क्वालकॉम और क्वालकॉम द्वारा बंद की गई स्रोत घटक कमियाँ शामिल हैं। ये खामियाँ कई अलग-अलग घटकों को प्रभावित करती हैं, इसलिए काफी संभावना है कि उनका शोषण होगा जिससे अधिक यूजर्स खतरे में पड़ जाएंगे।

Android 12+ पर यूजर्स को चेतावनी

अगर आपका स्मार्टफोन या एंड्रॉइड डिवाइस एंड्रॉइड वर्जन्स 12,12L, 13 या 14 पर चलता है तो आप जोखिम में हो सकते हैं। सैमसंग, गूगल पिक्सल, वनप्लस, शाओमी, ओप्पो और अन्य जैसे निर्माताओं के कई सारे एंड्रॉइड डिवाइसेज़ में कमज़ोरियाँ एक आम मुद्दा है। हाई-रिस्क अलर्ट के कारण CERT-In की सलाह है कि बेहतर सुरक्षा के लिए सभी यूजर्स तुरंत लेटेस्ट उपलब्ध वर्जन पर अपडेट कर लें।

आप अपने डिवाइस को कैसे सुरक्षित रखें

अच्छी बात यह है आप इन कमजोरियों से अपने डिवाइस को बचाने के लिए तुरंत अपडेट कर सकते हैं। कमजोरियों को पहचानने के लिए डिवाइस निर्माताओं द्वारा सिक्योरिटी पैच रिलीज़ किए जा रहे हैं। हालांकि, इन अपडेट्स की सटीक रिलीज़ डेट आपके एंड्रॉइड डिवाइस के निर्माता और उसके मॉडल पर निर्भर करती है। लेकिन आप कैसे पता लगाएंगे कि इन समस्याओं को ठीक करने के लिए आपका स्मार्टफोन अपडेट हो गया है?

एक सिक्योरिटी अलर्ट में एंड्रॉइड ने एक डिवाइस का सिक्योरिटी पैच लेवल का पता लगाने के लिए सेटिंग्स ऐप का इस्तेमाल करने की सलाह दी थी। जैसे ही नई जानकारियाँ उपलब्ध होती हैं आपको नोटिफिकेशन्स भेज दिए जाएंगे।

सैमसंग ने सभी यूजर्स के लिए एक ऑल्टरनेटिव पैच नोट अपडेट भी रिलीज़ किया है। यह पैच नोट कहता है, “सैमसंग मोबाइल मंथली सिक्योरिटी मेनटेनेंस अपडेट (SMR) रूटीन के एक हिस्से के तौर पर आवश्यक फ्लैगशिप मॉडल्स के लिए एक मेनटेनेंस अपडेट जारी कर रहा है।” इस SMR बंडल में गूगल और सैमसंग के पैच शामिल हैं।

इसके अलावा नीचे दिए गए निर्देशों को फॉलो करने की सलाह भी दी जाती है:

  • अनजान वेबसाइट्स से ऐप्स या सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने से बचें। सुनिश्चित करें कि आप सभी आवश्यक ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें।
  • यूनिक और स्ट्रॉंग पासवर्ड्स और PINs बनाएं; अगर संभव हो तो और अधिक सुरक्षा के लिए टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन को इनेबल कर लें।
Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :