TRAI का बड़ा कदम, 1 करोड़ से ज्यादा मोबाइल कनेक्शंस किए बंद, कहीं आप तो नहीं लिस्ट में, जानिए पूरा माजरा

TRAI का बड़ा कदम, 1 करोड़ से ज्यादा मोबाइल कनेक्शंस किए बंद, कहीं आप तो नहीं लिस्ट में, जानिए पूरा माजरा
HIGHLIGHTS

TRAI और DoT ने एक साथ मिलकर 1 करोड़ से अधिक मोबाइल कनेक्शंस को बंद कर दिया है।

इसके अलावा 2.27 लाख मोबाइल हैंडसेट्स को साइबर अपराध/वित्तीय धोखाधड़ी में शामिल होने के लिए ब्लॉक कर दिया गया है।

इन कार्यों के अलावा, टेलिकॉम रेगुलेटर ने सेवा नियमों की क्वालिटी के बदले हुए नियम जारी किए हैं।

टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) और डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकॉम (DoT) ने कॉल करके परेशान करने वाले और धोखाधड़ी करने वालों का पता लगाने के लिए एक साथ मिलकर 1 करोड़ से अधिक मोबाइल कनेक्शंस को बंद कर दिया है। DoT ने उन 2.27 लाभ मोबाइल हैंडसेट्स को ब्लॉक कर दिया है जो साइबर अपराध और वित्तीय धोखाधड़ी शामिल थे।

आधिकारिक स्टेटमेंट में कहा गया है, संचार साथी की मदद से आज तक 1 करोड़ से ज्यादा धोखाधड़ी वाले मोबाइल कनेक्शंस को बंद कर दिया गया है। इसके अलावा 2.27 लाख मोबाइल हैंडसेट्स को साइबर अपराध/वित्तीय धोखाधड़ी में शामिल होने के लिए ब्लॉक कर दिया गया है।”

मंगलवार को जारी की गई एक आधिकारिक स्टेटमेंट के अनुसार, स्पैम कॉल्स के खतरे को नियंत्रित करने के लिए टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने टेलिकॉम ऑपरेटर्स से उन इकाईयों को बंद करने के निर्देश दिए हैं, जो स्पैम कॉल्स के लिए कई सारे कनेक्शंस का इस्तेमाल कर रहे हैं, जिनमें रोबोकॉल्स और प्री-रिकार्डेड कॉल्स भी शामिल हैं।

स्टेटमेंट में कहा गया है, “पिछले दो हफ्तों में 3.5 लाख से अधिक ऐसे नंबर्स को बंद और 50 इकाईयों को ब्लैकलिस्ट कर दिया गया है। इसके अलावा, लगभग 3.5 लाख बिना इस्तेमाल हुए और बिना वेरिफाई हुए एसएमएस हेडर्स और 12 लाख कॉन्टेन्ट टेम्प्लेट्स को ब्लॉक कर दिया गया है।”

इन कार्यों के अलावा, टेलिकॉम रेगुलेटर ने सेवा नियमों की क्वालिटी के बदले हुए नियम जारी किए हैं, जो 1 अक्टूबर, 2024 से लागू होंगे। वर्तमान तिमाही मॉनिटरिंग सिस्टम के बजाए अगले साल 1 अप्रैल, 2025 से मोबाइल सेवा के QoS प्रदर्शन की मंथली मॉनिटरिंग शुरू होगी।

बुधवार को संघीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक पोस्ट के जरिए कहा कि, भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (14C) ने देश में एक सुरक्षित साइबर स्पेस बनाने के लिए कुछ कदम उठाए हैं। आगे उन्होंने यह भी घोषित किया कि एक साइबर-सुरक्षित भारत बनाने के लिए बॉलीवुड के प्रतिष्ठित अभिनेता अमिताभ बच्चन 14C अभियान में जुड़ गए हैं।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo