Android Users के लिए Government की बड़ी Warning, देखें क्या है पूरा माजरा और कैसे रहेंगे सुरक्षित | Tech News

Updated on 22-Oct-2023
HIGHLIGHTS

भारत सरकार की Cyber Defense Agency- Computer Emergency Response Team (CERT-In) की ओर से Android Operating Systems के लिए multiple critical vulnerabilities को लेकर एक नई और सबसे बड़ी चेतावनी जारी की है।

अगर आप अभी तक CERT-In के बारे में नहीं जानते हैं तो आपको बता देते है कि यह मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रानिक्स एण्ड इनफार्मेशन टेक्नॉलजी के तहत आने वाली एक एजेंसी है।

CERT-In ने Android Operating Systems में कई Vulnerabilities को खोजा है। इन Security Vulnerabilities हैकर्स के लिए एक बेहतरीन मौका पैदा कर रही हैं।

भारत सरकार की Cyber Defense Agency- Computer Emergency Response Team (CERT-In) की ओर से Android Operating Systems के लिए multiple critical vulnerabilities को लेकर एक नई और सबसे बड़ी चेतावनी जारी की है। अगर आप अभी तक CERT-In के बारे में नहीं जानते हैं तो आपको बता देते है कि यह मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रानिक्स एण्ड इनफार्मेशन टेक्नॉलजी के तहत आने वाली एक एजेंसी है। 

यह भी पढ़ें: iPhone 15 Series launching Details: सबकी खटिया खड़ी करने आ रहा iPhone 15, देखें कीमत | Tech News

सरकार ने क्या चेतावनी दी है?

अगर अभी हाल ही में सामने आई एक रिपोर्ट पर गौर करें तो आपको बता देते है कि CERT-In ने Android Operating Systems में कई Vulnerabilities को खोजा है। इन Security Vulnerabilities हैकर्स के लिए एक बेहतरीन मौका पैदा कर रही हैं। इनके ही माध्यम से यूजर्स की जरूरी और निजी जानकारी हैकर्स की पहुँच में आ सकती है। इसके अलावा CERT-In की ओर से इन Vulnerabilities को High-Severity माना है। 

Android OS वर्जन अफेक्ट हो सकते हैं!

CERT-In की मानें तो इन Vulnerabilities के माध्यम से वह डिवाइस बड़े पैमाने पर प्रभावित हो सकते हैं जो android 11, android 12 और android 13 पर चलते हैं। इसके अलावा अगर हम Vulnerabilities की चर्चा करें तो इनके सोर्स के बारे में भी जानना बेहद ही जरूरी हो जाता है। असल में, यह Vulnerabilities Flaws in Framework, system, Google Play System, Qualcomm Components और Qualcomm closed-source Components से लिंक हैं। 

कैसे रह सकते हैं सुरक्षित?

अगर आप अपने आप को और अपने डिवाइस को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो आपको सलाह दी जाती है कि अपने फोन्स को अपटू-डेट रखें, इसके अलावा समय समय पर अपने डिवाइस को अपडेट करते रहें। OEM यानि डिवाइस निर्माता की ओर से आने वाले सभी सिक्युरिटी अपडेट और पैचेस को आपको अपने फोन में अप्लाइ करना चाहिए। इस तरह के अपडेट और सिक्युरिटी पैच आदि में इन Vulnerabilities को दूर करने की क्षमता होती है। इसी कारण एंड्रॉयड यूजर्स को अपने फोन्स को अपडेट रखना चाहिए। 

यह भी पढ़ें: Launching से पहले ही जान ले कैसा है Honor 90 5G Camera: Gadar उतारेगा ये फोन | Tech News

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं।

Connect On :