सावधान! सरकार ने Android Phones को लेकर जारी की बड़ी चेतावनी, अभी फोन करें अपडेट

Updated on 15-Dec-2021
HIGHLIGHTS

इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (सीईआरटी) ने एंड्रॉयड यूजर्स के लिए जारी की बड़ी चेतावनी

Cert-In की रिपोर्ट है कि Android में एक बड़ा बग पाया गया है

यह bug मीडिया कोडेक का हिस्सा है, जो एक मीडिया ढांचा है, यह Google Play सिस्टम से संबंधित है

अगर आपके पास Android फ़ोन या Android टैबलेट है, तो आपके लिए एक बड़ी चेतावनी/ऐसा भी कह सकते है कि चिंता की बात है। इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (सीईआरटी) ने एंड्रॉयड (Android) यूजर्स के लिए एक बड़ी चेतावनी जारी की है। Cert-In की रिपोर्ट है कि Android में एक बड़ा bug पाया गया है, यही वजह है कि Android 9, Android 10, Android 11 और Android 12 उपयोगकर्ता सबसे अधिक लक्षित हैं। सर्ट-इन की रिपोर्ट है कि एंड्रॉइड (Android) ऑपरेटिंग सिस्टम में एक bug मनमाने कोड को लीक कर सकता है। इसके अलावा फोन की अहम जानकारियां हैकर्स तक भी पहुंचाई जा सकती हैं।

यह भी पढ़ें: 2022 में आ सकता है इन टॉप 5 वेब सीरीज़ का अगला पार्ट, पाताल लोक से पंचायत और ये नाम हैं शामिल

यह bug मीडिया कोडेक का हिस्सा है, जो एक मीडिया ढांचा है, यह Google Play सिस्टम से संबंधित है। bug चिप निर्माता में क्वालकॉम का कॉर्नेल कंपोनेन्ट, सोर्स कंपोनेन्ट और मीडियाटेक की चिप भी है। बता दें कि भारत में ज्यादातर स्मार्टफोन में क्वालकॉम और मीडियाटेक की एक ही चिप होती है।

Google को इस bug के बारे में जानकारी मिली थी, जिसके बाद उसने पिछले हफ्ते एक सिक्योरिटी अपडेट जारी किया था। नए सुरक्षा अपडेट को 2021-12-05 कहा जा रहा है। इस bug से किसी डिवाइस के प्रभावित होने का अभी भी कोई सबूत नहीं है। फिलहाल यह संशय बना हुआ है।

यह भी पढ़ें: Jio ने Airtel को फिर दी पटखनी, इस मामले में आया टॉप पर, देखें Vodafone idea की क्या है पोजीशन

CERT-In Android के अलावा Google Chrome ने यूजर्स के लिए एक चेतावनी जारी की है। क्रोम को लेकर CERT-In आगे बताता है कि ब्राउजर में bug की वजह से हैकर्स फोन को रिमोट से कंट्रोल कर सकते हैं और यूजर्स की इजाजत के बिना फोन को ऑपरेट कर सकते हैं। पिछले महीने जोकर मालवेयर भी एक बार फिर से खबरों में नजर आया था। इस बार जोकर मालवेयर ने उस कैटेगरी के ऐप्स को टारगेट किया है, जिन्हें पिछले साल बैन किया गया था। जैसे कैम स्कैनर आदि।

जोकर ड्रॉपर और प्रीमियम डायलर स्पाइवेयर का पता पिछले साल जुलाई में एक सुरक्षा एजेंसी के चेकपॉइंट ने लगाया था, और इस बार क्विक हील सिक्योरिटी लैब द्वारा इसकी सूचना दी गई थी। क्विक हिल ने प्ले स्टोर में आठ मोबाइल ऐप की पहचान की है जिनमें जोकर मालवेयर है।

यह भी पढ़ें: Jio ने पेश किया 152 रुपए की कीमत वाला धाकड़ प्लान, Airtel-Vi-BSNL के तगड़े प्लान फेल

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :