गूगल के नए पेटेंट से आपका टेडी बेयर बनेगा रिमोट

Updated on 25-May-2015
HIGHLIGHTS

गूगल की रिसर्च टीम ने एक ऐसी पेटेंट तकनीक खोज ली है जिसके माध्यम से खिलोनों से इन्टरनेट को जोड़ने के साथ-साथ इनसे आपके घर के उपकरणों को भी कण्ट्रोल किया जा सकेगा.

गूगल ने एक पेटेंट को प्रकाशित किया है जिसके माध्यम से आप खिलोनों से इन्टरनेट को जोड़ सकते हैं, जिसके बाद वह आपके द्वारा दिए गए अनुदेशों को सुनकर उन्हें फॉलो करते हैं, और इसके बाद वह घर में ही काम करना आरम्भ कर देते हैं. उदाहरण के लिए एक खिलौना आपके कहने पर आपके घर की लाइट्स को बंद और फिर से खोल सकता है. इसके साथ साथ यह आपकी आवाज़ पर भी काम करने में सक्षम है.

इस पेटेंट के निर्माता रिचर्ड वायने डीवॉल, गूगल एक्स लैब में डायरेक्टर ऑफ़ रैपिड इवैल्यूएशन एंड मैड साइंस, ने कहा खिलोनों को इन्टनेट के साथ जोड़ने के साथ साथ उनमें पहले से ही इनबिल्ट सेंसर्स जैसे कैमरा, माइक्रोफ़ोन, स्पीकर और मोटर के साथ साथ इन्टरनेट पर एक वायरलेस कनेक्शन भी होगा. इसके साथ ही इस खिलोने में एक जिसके माध्यम से काम करेगा. इसके साथ साथ यह यह एक मानव की तरह ही काम करेगा.”

यह पेटेंट कहता है कि इसके माध्यम से आप बहुत से डिवाइसेस पर कण्ट्रोल पा सकते हैं. टीवी और डीवीडी प्लेयर से लेकर घर के जरुरी सामान तक, मोटराईस्ड खिडकियो के पर्दों और लाइट्स तक को कण्ट्रोल करने में सक्षम है. इसके साथ साथ इन्टरनेट के माध्यम से जुड़ने के बाद यह कन्वर्सेशन को भी रिकॉर्ड कर सकता है. बिग ब्रोदर वॉच की डायरेक्टर एमा कार ने कहा कि, “जबकि यह खासतौर पर बच्चों के लिए बने होते हैं, तो यह कदम बहुत डरावना कहा जा सकता है. बच्चे से इससे खेलने की बजाये डरना आरंभ कर देंगे. यह कोई जरुरी नहीं है यह तो बच्चों को डराने का एक डरावना पहलु कहा जा सकता है.”

सोर्स: यूएसपीटीओ 

Silky Malhotra

Silky Malhotra loves learning about new technology, gadgets, and more. When she isn’t writing, she is usually found reading, watching Netflix, gardening, travelling, or trying out new cuisines.

Connect On :