बीच रोड पर बस से टकरा गई ‘खुद से चलने वाली’ कार, हो गया ट्रैफिक जाम, लोगों ने बताया फनी, देखें गूगल से क्या है कनेक्शन

Updated on 09-Oct-2024

गूगल की पैरेंट कंपनी Alphabet की एक सब्सिडियरी है Waymo. इसको गूगल का सेल्फ ड्राइविंग कार प्रोजेक्ट भी कहा जाता है. इसको साल 2009 में लॉन्च किया गया था. लेकिन, अब ऐसी घटना हुई है जो मजेदार भी है और भविष्य को लेकर चिंतित करने वाली भी.

दरअसल सैन फ्रांसिस्को में हाल ही में एक Waymo सेल्फ-ड्राइविंग कार एक सैन फ्रांसिस्को म्यूनिसिपल रेलवे (Muni) ट्रॉलीबस से टकरा गई. इस घटना के वीडियो को ब्राजील के एक CEO फ्रेडी वेगा ने X (या ट्विटर) पर शेयर किया. ये घटना इतनी मजेदार थी कि एक AI रिट्रीट में मौजूद CEO ने इस रोबोट को वापस पटरी पर लाने में मदद की.

ट्विटर पर शेयर की घटना

वेगा कहते हैं, “सैन फ्रांसिस्को में AI से चलने वाली Waymo कार एक मानवचलित Muni बस से टकरा गई. वह भी YC के संस्थापक की आफ्टर पार्टी के ठीक सामने. अब यहाँ कुछ CEOs हैं जो एक असहाय रोबोट को फिर से अपना रास्ता खोजने में मदद करने की कोशिश कर रहे हैं.”

वीडियो में, वेगा ने कहा कि “विडंबना यह है कि हम सभी एक AI रिट्रीट से आ रहे हैं. वहां पर हम ऑटोमेशन के भविष्य पर चर्चा कर रहे थे और यहाँ यह AI पूरी तरह से फंस गया है. यह बहुत सारे ट्रैफ़िक को रोक रहा है.” Waymo कार की बैटरी कई प्रयासों के बाद खत्म हो गई, जिससे वह सड़क के बीच में फंस गई.

वेगा के X पोस्ट पर लोगों ने काफी मजेदार रिएक्शन दिए हैं. एक यूजर ने लिखा, “कल्पना कीजिए अगर वे सब सड़क से हट जाते और कार के सामने से हट जाते?”. एक और X यूजर ने लिखा, “मुझे यह दिखता है कि उस इवेंट में मौजूद लोग तकनीकी रूप से कितने कमजोर हैं. एक दुर्घटनाग्रस्त AI कार के सामने खड़ा होना बिल्कुल लापरवाही है. स्पष्ट रूप से उन्होंने बहुत अधिक शराब पी ली है.”

यूजर्स के अलग-अलग रिएक्शन

एक यूजर ने कमेंट किया, “अच्छा है इस दौरान कोई निवेशक घायल नहीं हुआ.” जबकि एक यूजर ने कहा, “क्या अजीबो-गरीब पल है! AI इंसानी गलती से सबसे विडंबनापूर्ण तरीके से मिलती है, सीईओ एक भ्रमित रोबोट की मदद करने के लिए आते हैं. भविष्य वास्तव में यहाँ है, अपनी अनिश्चित चुनौतियों के साथ! “

एक और यूजर ने पोस्ट का जवाब देते हुए कहा, “यह दो बातें साबित करता है: “डिस्टोपियन” भविष्य जिसका लोगों को डर था वह बहुत ही उबाऊ है. अब हम जानते हैं कि AI सेल्फ-ड्राइवन कार को चलाने के लिए हमें कितने सॉफ्टवेयर इंजीनियरों की आवश्यकता है.”

Sudhanshu Shubham

सुधांशु शुभम मीडिया में लगभग आधे दशक से सक्रिय हैं. टाइम्स नेटवर्क में आने से पहले वह न्यूज 18 और आजतक जैसी संस्थाओं के साथ काम कर चुके हैं. टेक में रूचि होने की वजह से आप टेक्नोलॉजी पर इनसे लंबी बात कर सकते हैं.

Connect On :