अब आप गूगल सर्च पर भी देख सकेंगे ट्वीट्स

Updated on 20-May-2015
HIGHLIGHTS

गूगल और ट्विटर की डील के बाद अब आप गूगल सर्च पर भी ट्वीट्स देख पायेंगे, इसके माध्यम से माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट पर नया और ज्यादा ट्रैफिक लाने में मदद मिलेगी.

गूगल और ट्विटर ने गूगल सर्च के माध्यम से भी ट्वीट्स को खोजने के लिए आपस में साझेदारी कर ली है. कुछ रिपोर्ट्स के माध्यम से अब त्वीट्स और अधिक ग्राफ़िकल तौर पर आपके मोबाइल डिवाइस पर दिखाई देंगे, इसके साथ ही जल्द ही इस फीचर को डेस्कटॉप पर भी लाने की योजना बनाई जा रही है.

इस साल की शुरुआत में, ट्विटर में गूगल के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा की थी, जिसके बाद गूगल द्वारा ट्विटर को एक दिन में लगभग आधा बिलियन से ज्यादा के ट्वीट्स मिलने वाले हैं. इसके बाद अब ट्वीट आपके मोबाइल फ़ोन सर्च पर भी दिखाई देंगे. हालाँकि इस पूरी डील के बारे में अभी कोई बड़ा खुलासा नहीं किया गया है और न ही ज्यादा कुछ बताया गया है, शायद गूगल इन ट्वीट्स के लिए एक स्टैण्डर्ड लाइसेंस के लिए खर्च करने वाला है और इसके बदले में ट्विटर को ज्यादा ट्रैफिक मिलने वाला है. यह माइक्रोब्लॉगिंग साइट अपनी साइट पर ज्यादा ट्रैफिक लाने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है. इसने हाल ही में अपने होम पेज पर कई नए फीचर्स को जोड़ा है.

ट्विटर के वाईस-प्रेसिडेंट Jana Messerschmidt ने कल कहा था कि, “हम गूगल के साथ साझेदारी करके बहुत खुश हैं. इससे हमें अच्छे परिणाम भी मिलने वाले हैं. इसके साथ ही उन्होंने कहा इस डील के शुरुआत में गूगल ऐप और मोबाइल वेब पर परिणामों की खोज की जानी है, इसके साथ ही इसमें डेस्कटॉप के लिए भी जल्द ही लाया जाना है. इसके साथ ही आने वाले कुछ महीनों में इस सर्च को और बहुत से अन्य मुल्कों में भी पहुंचा दिया जाएगा. उन्होंने आगे कहा, उदाहरण के लिए मान लीजिये अगर आप टेलर स्विफ्ट को और अधिक सुनना चाहते हैं तो इसके लिए गूगल पर एक क्विक सर्च करें, इसके साथ ही गूगल आपको बहुत सारे नवीनतम ट्वीट्स पर ले जाएगा. और अगर आप एक टीवी प्रेमी हैं तो #Madmen सर्च करें और गूगल आपको इससे जुडी ताज़ा खबर और ट्वीट्स पर ले जाएगा.”

2012 पर नजर डालें तो गूगल और ट्विटर ने इस मुद्दे को लेकर आपस में अपने अपने सींग भिड़ा लिए थे. जबकि ट्विटर ने गूगल के साथ अपनी डील को फिर से रीन्यू करने से मना कर दिया था. और इसके साथ ही यह माइक्रो ब्लॉगिंग कम्पनी इस बात को लेकर बहुत अधिक गर्म हो गई, और जमकर बरसने लगी और कहा कि गूगल के सर्च परिणाम यूजर्स और वेब पब्लिशर्स के लिए अच्छे नहीं है. हम ट्विटर के एक कमेंट को लेकर आश्चर्य में है कि क्योंकि उन्होंने अपने एग्रीमेंट को सहारे से फिर से रीन्यू नहीं किया है.

सोर्स: गूगल

Silky Malhotra

Silky Malhotra loves learning about new technology, gadgets, and more. When she isn’t writing, she is usually found reading, watching Netflix, gardening, travelling, or trying out new cuisines.

Connect On :