गूगल टोन: अब ऑडियो से करें यूआरएल शेयर

गूगल टोन: अब ऑडियो से करें यूआरएल शेयर
HIGHLIGHTS

यह क्रोम का नया प्रयोगात्मक एक्सटेंशन हैं, जिसके माध्यम से आप आवाज़ के द्वारा यूआरएल शेयर कर सकते हैं.

गूगल ने प्रयोगात्मक तौर पर अपना नया क्रोम एक्सटेंशन रिलीज़ किया है, इसका नाम है गूगल टोन, यह एक ऐसा एक्सटेंशन है जो ऑडियो के तहत किसी भी साइट का URL दूसरे यूजर के कंप्यूटर में शेयर कर देता है. इसके माध्यम से आपको केवल अपनी आवाज़ का ही इस्तेमाल करना होता है. इसका इस्तेमाल करना भी बहुत आसन है. इसके अपने सिस्टम में इंस्टालेशन के बाद, किसी भी वेबसाईट को ओपन करें, पर यह भी सुनिश्चित कर लें कि उसकी वॉल्यूम खुली हो, और इसके साथ ही ब्राउज़र बार पर जाकर टोन बटन पर क्लिक करें. इसके बाद आपको बीप की एक आवाज आती है जिसे दूसरे यूजर का कंप्यूटर सुन लेता है और एक नए टेब में उस यूआरएल को ओपन कर देता है. इसके साथ ही आपको भी इसकी नोटिफिकेशन आती है की आपके द्वारा भेजा गया यूआरएल सही जगह पहुंच गया है.

गूगल ने अपने एक डिटेल्ड पोस्ट में कहा है कि, “टोन दिलचस्प तरीके में भाषण की तरह बर्ताव करता है. इसकी अभिलाषा है कि लैपटॉप्स की पहुँच उनके दूर बैठे रिश्तेदारों तक हो जाए. हालाँकि इसके द्वारा भेजा गया सन्देश हर बार पास ही मशीन तक नहीं पहुंचेगा. बिलुकल ऐसे ही जैसे हम कुछ कहते है और कभी कभी वह किसी दूसरे को सुनाई नहीं देता है. पर इसे फिर से भेजना बड़ा सर दर्द का काम है. यह हमारी आशा है कि छोटी टीम्स, कक्षा में विधार्थी और परिवार बहुत कंप्यूटर्स के साथ इसे प्रयोग करेंगे.”

गूगल ने यह खुलासा किया है कि उसने इसके पहले वर्ज़न को मात्र खेल कूद के के लिए बनाया है. पर बाद में यह लोगों के बड़ा काम आने वाला है इसके माध्यम से आप अपने रिश्तेदारों, करीबियों को अच्छी जानकारियाँ भेज पायेंगे. गूगल के अनुसार, इस एक्सटेंशन का इस्तेमाल आप बहुत ही आसानी से कर पायेंगे, यह इस्तेमाल में बहुत आसान  है. और इसका इस्तेमाल आप अपनी आवाज़ के माध्यम से करेंगे यह इसकी सबसे बड़ा खासियत है. टोन एक प्रयोग है जिसे हम एन्जॉय कर रहे हैं, और इसे साथ ही उपयोगियो भी पा रहे हैं. और हमें आशा है आप भी इसे पसंद करने वाले हैं.” यहाँ आप गूगल टोन के बारे में अधिक जानकारी ले सकते हैं इसके साथ ही इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं.

गूगल का टोन एक्सटेंशन वास्तव में एक बढ़िया फीचर है. इसके माध्यम से कम्युनिकेशन को गति मिलेगी, और आप इसे तेज़ी से दूसरों तक पहुंचा पाएंगे. हालाँकि गूगल ने इसके बारे में अभी विस्तार से कुछ नहीं कहा है, साथ ही इसकी सुरक्षा और प्राइवेसी के बारे में भी अभी गूगल ने कोई बात नहीं कही है. इसका इस्तेमाल आप सार्वजनिक तौर पर न करके निजी तौर पर अच्छे से कर सकते हैं. इसके अलावा, अगर आप गूगल के कुछ बढ़िया एक्सटेंशन के बारे में जानना चाहते हैं तो यहाँ हम आपके लिए 11 क्रोम एक्सटेंशन लाये हैं जो आपकी मदद करेंगे.

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo