Google Account में लॉगिन करने के ये नियम 9 नवंबर से बदल रहे हैं, क्या आप तैयार हैं

Google Account में लॉगिन करने के ये नियम 9 नवंबर से बदल रहे हैं, क्या आप तैयार हैं
HIGHLIGHTS

9 नवंबर से गूगल अकाउंट का टू-स्टेप वेरिफिकेशन अनिवार्य होगा

उपयोगकर्ता चाहें तो इस सुविधा को मैन्युअल रूप से भी activate कर सकते हैं

गूगल 150 मिलियन यूजर्स को टू-स्टेप ऑथेंटिकेशन सर्विस के तहत लाना चाहता है

सर्च इंजन गूगल (Google) सभी अकाउंट (Account) यूजर्स (Users) के लिए टू-स्टेप (Two-Step) वेरिफिकेशन (verification) फीचर (Feature) को अनिवार्य करने जा रहा है। यह नया सुरक्षा फीचर (Feature) अगले हफ्ते से सभी के लिए अनिवार्य हो जाएगा। इस सुविधा के साथ, एक बार जब उपयोगकर्ता अपने Google Account से लॉग इन करता है, तो वेरीफिकेशन के लिए उपयोगकर्ता के मोबाइल (Mobile) नंबर (Number) पर एक ईमेल (E-mail) या संदेश (Message) भेजा जाएगा। पिछले कुछ समय से Google Accounts के पासवर्ड सुरक्षा को लेकर सवाल उठ रहे हैं। इस बार यह फीचर (Feature) सिक्योरिटी (Security) फेंस को मजबूत करने के लिए लाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: iPhone खरीदने का सपना होगा पूरा, 16,200 रुपये डिस्काउंट के साथ बेहद सस्ते में खरीद पाएंगे iPhone 12

9 नवंबर से हो जाएगा अनिवार्य

Google इस टू-स्टेप (Two-Step) वेरिफिकेशन (verification) फीचर (Feature) को एक्टिवेट करने के लिए सभी यूजर्स (Users) को ईमेल (E-mail) भेज रहा है। पता चला है कि इस सुरक्षा फीचर (Feature) को नौ नवंबर से अनिवार्य कर दिया जाएगा। गूगल (Google) इस नए वेरिफिकेशन (verification) फीचर (Feature) के बारे में यूजर्स (Users) को जो ईमेल (E-mail) भेज रहा है, उसका कहना है कि अब से पासवर्ड डालने का काम डिवाइस से करना होगा। इसलिए किसी भी ऐसे काम को करने के लिए आपके आस-पास मोबाइल (Mobile) फोन होना जरूरी है जो गूगल (Google) अकाउंट (Account) पर निर्भर हो। इसमें यह भी कहा गया है कि टू-स्टेप (Two-Step) ऑथेंटिकेशन (Authentication) फीचर (Feature) सभी गूगल (Google) अकाउंट (Account) यूजर्स (Users) के लिए अनिवार्य है।

यह भी पढ़ें: Vodafone Idea महज़ Rs 200 से कम में दे रहा है ये सारे बेनिफिट्स, Jio-Airtel को दे रहा है मात

कुछ यूजर्स के अकाउंट पहले ही हो चुके हैं सुरक्षित

कुछ दिनों पहले गूगल (Google) की ओर से एक ब्लॉग पोस्ट में खुलासा हुआ था कि गूगल (Google) 15 करोड़ यूजर्स (Users) को टू-स्टेप (Two-Step) ऑथेंटिकेशन (Authentication) सर्विस के तहत लाना चाहता है। इस प्रक्रिया में भाग लेने के लिए 2 मिलियन YouTube उपयोगकर्ता प्राप्त करने की भी योजना है।

इसे भी पढ़ें: 5G के आने से कुछ यूँ बदल जायेगी आपकी ज़िन्दगी, देखें फायदे और नुकसान

अभी तक सभी यूजर्स (Users) के लिए टू-स्टेप (Two-Step) वेरिफिकेशन (verification) फीचर (Feature) को अनिवार्य नहीं किया गया है। कुछ वर्गों के उपयोगकर्ताओं के लिए इस सुविधा तक पहुंच स्वचालित कर दी गई है। हालांकि, उपयोगकर्ता इस सुरक्षा सुविधा को अपनी Google Account सेटिंग से मैन्युअल रूप से activate कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 5 अपकमिंग हिन्दी फिल्में और वेब सीरीज़: जानें कौन-से नाम हैं शामिल 

यह नया ऐड-ऑन (Add-On) फीचर (Feature) Google की security layer को और बढ़ाएगा। टू-फैक्टर (2-Factor) ऑथेंटिकेशन (Authentication) फीचर (Feature) अब सभी डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए अनिवार्य हो गया है।

यह भी पढ़ें: Airtel vs Jio vs BSNL vs Vi: 250 रुपये से कम में सबसे सस्ते रिचार्ज प्लान जानें

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo