Google को फटकार, देखें पूरा माजरा और क्या है Google का जवाब

Google को फटकार, देखें पूरा माजरा और क्या है Google का जवाब

Google को सर्च स्पेस में पावर का गलत इस्तेमाल करने को लेकर गूगल को दोषी पाया गया है। असल में हाल ही में आए एक फैसले के नतीजे के तौर पर Google/गूगल को अपने ऑपरेशन के तरीके में कुछ गंभीर और बड़े बदलाव करने के लिए कहा जा सकता है, जिसमें उसे सर्च स्पेस में अपने आधिकारिक का गलत इस्तेमाल करने का दोषी पाया गया है। ऐसा लगता है कि Google के लिए यह साल मुश्किलों भरा रहा है, इस साल में ही गूगल के नए जेमिनी मॉडल के कार्यान्वयन से लेकर विभिन्न क्षेत्रों में प्रतिस्पर्धा-विरोधी प्रथाओं तक कई परेशानियों का सामना किया है।

सर्च स्पेस में गूगल का अवैध अधिकार

अब, एक कुछ नई रिपोर्टों के अनुसार, अमेरिकी न्याय विभाग (DOJ) दिसंबर तक एक प्रस्ताव पेश कर सकता है, जिसमें Google को ऑनलाइन सर्च मार्केट में कॉम्पीटीशन प्रतिस्पर्धा बहाल करने के लिए उठाए जाने वाले कदमों की रूपरेखा बताई जाएगी, एक अदालत के फैसले के बाद कि कंपनी ने अवैध रूप से इस सर्च स्पेस पर अपना ही अधिकार जमा लिया है। शुक्रवार को वाशिंगटन में एक अदालती सुनवाई के दौरान यह खुलासा हुआ।

Google पर उठ रहे हैं सवाल

हालाँकि, अभी इस बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई है आखिर इसके लिए उपाये क्या होने वाले हैं लेकिन DOJ के वकील David Dahlquist ने एक बड़े और व्यापक दृष्टिकोण की आवश्यकता पर जोर दिया है, विशेष रूप से Google की अपने सर्च से जुड़े कामों में (AI) को शामिल करने की योजनाओं के मद्देनजर काम किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि मामले की शुरुआत के बाद से, Google ने अपने AI प्रोडक्टस को बार्ड से जेमिनी में बदल दिया है, जिससे AI इन्टीग्रेशन में कंपनी की भविष्य की रणनीतियों के बारे में सवाल उठ रहे हैं।

असल में Google को यह सब इसलिए झेलना पड़ रहा है क्योंकि जेमिनी के कुछ शुरुआती परिणाम या नतीजे सांस्कृतिक रूप से गलत और फैक्चूअलली भी गलत पाए गए हैं। हाल ही में पेश किए गए AI ओवरव्यू में भी यही बात सामने आई है। शायद इसी कारण गूगल को अब इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

David Dahlquist ने कुछ उपायों के संकेत दिए हैं!

David Dahlquist ने संकेत दिया कि संभावित उपायों में Google को कुछ बिजनेस यूनिट्स जैसे कि उसके Android मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम को बेचने की आवश्यकता हो सकती है, या Google के सर्च इंजन को डिवाइस और ब्राउज़र पर डिफ़ॉल्ट बनाए रखने के लिए स्मार्टफ़ोन निर्माताओं को किए जाने वाले बड़े भुगतान को भी रोका जा सकता है। यह कुछ उपाये हो सकते हैं, जिसके बाद गूगल को कुछ राहत मिल सकती है।

इसपर गूगल ने कुछ ऐसे दी है अपनी प्रक्रिया

इसके जवाब में, Google के वकील, John Schmidtlein ने कहा कि कंपनी को अपना बचाव तैयार करने के लिए प्रोसटक्यूटर की ओर से एक विस्तृत प्रस्ताव की जरूरत है। उन्होंने यह भी संकेत दिया कि Google AI सर्च से जुड़े मामलों को लेकर गूगल Microsoft और OpenAI जैसी कंपनियों से जानकारी मांग सकता है।

Google ने इस फ़ैसले के ख़िलाफ़ अपील करने की योजना की घोषणा की है, जबकि अमेरिकी जिला न्यायाधीश अमित मेहता ने सुझाव दिया है कि इस बसंत (Spring) में सुनवाई हो सकती है, जिसका आखिर फैसला अगले साल अगस्त तक आने की उम्मीद है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo