Google ने एंड्रॉयड 8.1 Oreo पर ओपन Wi-Fi नेटवर्क के लिए स्पीड लेबल्स किया शुरू

Google ने एंड्रॉयड 8.1 Oreo पर ओपन Wi-Fi नेटवर्क के लिए स्पीड लेबल्स किया शुरू
HIGHLIGHTS

एंड्रॉयड 8.1 पर वाई-फाई स्पीड लेबल ओपन वाई-फाई नेटवर्क के लिए कनेक्शन की स्पीड को समझने में मदद करेगा. सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क के कनेक्शन की स्पीड को 4 कैटेगरी में बांटा गया है स्लो, ओके, फास्ट और वेरी फास्ट

Google ने एंड्रॉयड 8.1 Oreo पर ओपन Wi-Fi नेटवर्क के लिए स्पीड लेबल्स जारी करना शुरू कर दिया है. एंड्रॉयड 8.1 पर अपडेट किए गए Google पिक्सल और नेक्सस डिवाइस को जल्द ही ये लेबल अपडेट प्राप्त हो सकता है. अमेज़न के ग्रेट इंडियन सेल में इन डिवाइसों पर हैं खास ऑफर

एंड्रॉयड 8.1 पर स्पीड लेबल Oreo ओपन या सार्वजनिक Wi-Fi नेटवर्क की कनेक्शन की स्पीड निर्धारित करने में मदद करते हैं. सिग्नल स्ट्रेन्थ प्रदर्शित करने के अलावा, नई फीचर ओपन Wi-Fi कनेक्शन की स्पीड को 4 अलग-अलग कैटेगरी में बांटा गया है- स्लो, ठीक, तेज़ और बहुत तेज़.

ओपन Wi-Fi कनेक्शन के लिये ‘स्लो’ स्पीड लेबल 0 – 1 Mbps के बीच दिखाई देगा. ‘ओके’ स्पीड लेबल 1 – 5 Mbps के बीच . ‘फास्ट’ लेबल की स्पीड रेंज 5 – 20 Mbps के बीच होगी और ‘वेरी फास्ट’ की स्पीड 20 Mbps और उससे ज्यादा होगी.

Google के सपोर्ट पेज में यह भी दिखाया गया है कि अलग-अलग स्पीड लेबल परफॉर्मेंस को कैसे प्रभावित करते हैं. Google ने इन 4 स्पीड लेबल कैटेगरी का विवरण दिया है:

Slow (धीमा): आप Wi-Fi कॉलिंग का उपयोग कर सकते हैं, फ़ोन कॉल और टेक्सट भेज सकते हैं.

OK (ठीक): आप वेबपेज पढ़ सकते हैं, सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर सकते हैं, और म्यूजिक सुन सकते हैं

Fast (तेज़): आप ज्यादातर वीडियो स्ट्रीम कर सकते हैं.

Very Fast(बहुत तेज़): आप हाई क्वालिटी के वीडियो स्ट्रीम कर सकते हैं.

एंड्रॉयड 8.1 Oreo पर ये नए स्पीड लेबल्स केवल सार्वजनिक/ओपन वाई-फाई नेटवर्क के साथ काम करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, जो ज्यादातर स्लो होती हैं. लेबल उपयोगकर्ताओं को बेहतर ढंग से यह निर्धारित करने में सहायता करेगा कि किसी स्थान पर जब एक से अधिक विकल्प उपलब्ध हों, तो उन्हें कौन से ओपन नेटवर्क से कनेक्ट होना चाहिए.

यूजर्स को अपने एंड्रॉयड 8.1 Oreo से अपडेटेड पिक्सल और नेक्सस डिवाइसों पर वाई-फाई स्पीड लेबल को बंद करने का विकल्प भी है. स्पीड लेवल को डिसेबल करने के लिये यूजर्स को सेटिंग ऐप में जाना होगा फिर नेटवर्क और इंटरनेट के ऑफ्शन पर क्लिक करना होगा, इसके बाद Wi-Fi प्रीफ्रेंसेस में जाना होगा और फिर एडवांस नेटवर्क रेटिंग प्रोवाइडर में जाकर None ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा.

Google ने आधिकारिक तौर पर दिसंबर में नेक्सस और पिक्सल डिवाइसों के लिए एंड्रॉयड 8.1 Oreo अपडेट शुरू कर दिया था. एंड्रॉयड 8.1 Oreo अपडेट Google पिक्सल 2 स्मार्टफोन के विजुअल कोर को सक्रिय करता है, जो मशीन लर्निंग के साथ कंपनी का कस्टम डिज़ाइन इमेज प्रोसेसर है. अपडेट शुरू होने के बाद, कुछ Google पिक्सल और नेक्सस डिवाइस उपयोगकर्ताओं ने एक लॉक स्क्रीन स्वाइपिंग इश्यू की सूचना दी, जिसे कंपनी ने भी स्वीकार किया. 

Arunima
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo