गूगल की सेल्फ-ड्राइविंग कार बस से टकराई, क्या गूगल की ये योजना हो पायेगी सफल?

Updated on 01-Mar-2016
HIGHLIGHTS

हालाँकि गूगल ने इससे पहले भी कई बार अपनी सेल्फी-ड्राइविंग SUVs का परिक्षण किया है लेकिन यह पहली बार है कि यह कार एक दुर्घटना का शिकार हुई है. अब देखना है कि क्या गूगल की ये योजना सफल हो पाएगी?

आज तक के इतिहास में गूगल की सेल्फ ड्राइविंग कार एक दुर्घटना का शिकार हुई है, और इसके साथ ही इसे इसका काफी नुकसान भी हुआ है, बता दें कि गूगल ने इससे पहले भी कई बार अपनी सेल्फी-ड्राइविंग SUVs का परिक्षण किया है लेकिन यह पहली बार है कि यह कार एक दुर्घटना का शिकार हुई है. यह दुर्घटना तब हुई जब self-manoeuvring Lexus SUV जाकर एक सार्वजानिक बस से टकरा गई. इस सने कार 3kph की स्पीड पर थी, इसके साथ ही बता दें कि इस समय बस लगभग 24kph की स्पीड पर थी, इस घटना में किसी भी आम जन के चोटिल होने की कोई खबर नहीं आई है. हालाँकि गूगल कहा है कि ऐसा पहली बार हुआ है. यह घटना 14 फरवरी को घटी थी.

बता दें कि सेल्फ ड्राइविंग कार्स का एक बैच माउंटेन व्यू, कैलिफ़ोर्निया में कई बार इस तरह की दुर्घटनाओं में शामिल रहा है. हालाँकि अभी तक दूसरे वहां ही इन कार्स से आकर टकराते रहे हैं. एक सबसे ख़ास हिस्सा वह है जब एक दूसरी कार एक सेल्फ ड्राइविंग कार पर पीछे से आकर टकराई और उसके ऊपर चढ़ गई.

हालाँकि अब सवाल ये उठ रहे हैं कि क्या ये सेल्फ-ड्राइविंग कार्स पूरी तरह से वाकई सुरक्षित हैं या नहीं? अगर ये पूरी तरह से सुरक्षित नहीं हैं तो अब एक सवाल ये भी उठता है कि क्या गूगल की ये योजना सफल हो पाएगी. या सरकार के साथ मिलकर गूगल इसके लिए कुछ उपाए करेगी. हालाँकि बता दें कि सरकार ने कहा है कि इन कार्स को चलाने के लिए एक ड्राईवर के तौर पर या तो किसी कंप्यूटर या फिर एक आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस का सहारा लिया जाए. ताकि इस तरह की दुर्घटना से बचा जा सके.

इसे भी देखें: शाओमी Mi 5 के लिए हुए 16.8 मिलियन रजिस्ट्रेशन

इसे भी देखें: 15 मोबाइल फ़ोन जो 2016 में बाज़ार में देंगे दस्तक…

Digit NewsDesk

Digit News Desk writes news stories across a range of topics. Getting you news updates on the latest in the world of tech.

Connect On :