Google (गूगल) पर आपके हर सवाल का जवाब है। कई बार लोग कीजिए चीज़ को इतना सर्च करते हैं कि वो गूगल सर्च (google search) में टॉप लिस्ट में आ जाता है। “ईयर इन सर्च” रिपोर्ट से पता चलता है कि कोरोना (corona) महमारी के दौरान दुनियाभर में कोरोना वायरस (corona virus) सर्च लिस्ट में सबसे ऊपर रहा है लेकिन जब अचानाक किसी शब्द के सर्च में 5000% ज्यादा की तेजी देखी जाए तो फिर समझ लेना चाहिए कि ये ज़रूर कुछ खास, चलिए जानते हैं आखिर क्या है वो जिसे पूरी दुनिया जानना चाहती है। इसे भी पढ़ें: Airtel, Vi और Jio के सस्ते प्लान: Rs 39 से लेकर Rs 49 की कीमत में आने वाले बेहद सस्ते प्लांस
देश दुनिया में स्टॉक मार्केट के बढ़ते चलन के साथ ही लोगों में भी इसकी तरफ अधिक रुझान पैदा हो गया है। 2020 में वैश्विक लॉकडाउन के बीच गूगल (google) पर कुछ ट्रेंडिंग शब्दों में ‘FAANG स्टॉक’ शब्द में ब्रेकआउट देखा गया। इसे भी पढ़ें: 200 रुपये ज्यादा खर्च करके इस दमदार प्लान का उठा सकते हैं लाभ, सबकुछ है अनलिमिटेड
Google के मुताबिक, ब्रेकआउट का मतलब है किसी वर्ड को सर्च करने में 5000 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि होना। FAANG की लोकप्रियता इतना अधिक थी कि दुनिया भर के लोग खासकर के एशिया वाले इसे सबसे अधिक जानने चाहते थे। FAANG अमेरिका में सबसे आदि सूचीबद्ध कंपनियों से मिलकर बना है और निवेशकों की रुचि के मामले में भी सबसे लोकप्रिय। इसे भी पढ़ें: Azadi Ka Amrit Mahotsav: क्या बात है अब आप भी रिकॉर्ड और अपलोड कर सकते हैं राष्ट्रगान, ये रहा ऑनलाइन तरीका
हाल ही में FAANG stocks काफी लोकप्रिय हो गया है और यह सबकी पसंद है। FAANG stocks का यूज पांच सबसे महत्वपूर्ण और अग्रणी कंपनियों के शेयरों को परिभाषित करने के लिए किया जाता है।
F – Facebook (फेसबुक)
A – Amazon (अमेज़न)
A – Apple (एप्पल)
N – Netflix (नेटफ़्लिक्स)
G – Google (जिसे अब Alphabet Inc. के नाम से जाना जाता है)
FAANG शब्द का उपयोग पहली बार साल 2013 में मैड मनी जिम क्रेमर ने CNBC पर अपने कार्यक्रम में किया था। क्रेमर ने शुरू में FANG शब्द का यूज किया था, लेकिन जैसे-जैसे Apple की लोकप्रियता बढ़ती गई इसमें एक और ‘A’ जोड़ दिया गया और यह FANG से FAANG हो गया। इसे भी पढ़ें: Samsung Galaxy F62 इस कारण Redmi के 108MP कैमरा वाले फोन पर पड़ रहा है भारी, देखें डिटेल्स
पिछले साल Covid-19 (कोविड) महामारी के दौरान लगे लॉकडाउन में लोग काम और मनोरंजन दोनों के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म (online plateform) पर ही निर्भर थे। उस समय इन प्लेटफॉर्म की लोकप्रियता में तेज़ी से उछाल देखा गया। Amazon Prime (अमेज़न प्राइम) और Netflix (नेटफ्लिक्स) जैसे OTT प्लेटफॉर्म की डिमांड बढ़ गई। लोग गूगल (google) और फेसबुक (facebook) पर भी अधिक से अधिक समय बिता रहे थे। इससे इन शेयर में भारी तेज़ी आई और निवेशकों की बढ़ती संख्या ने कंपनियों के श्येयर खरीदना शुरू कर दिया। इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस को 99 फीसदी तक बेअसर कर सकता है ये हल्का एयर प्यूरिफायर, देखें इसका प्राइस