15 मिलियन ग्राहकों से गूगल ने क्यों मांगी माफी, देखें माजरा

15 मिलियन ग्राहकों से गूगल ने क्यों मांगी माफी, देखें माजरा

गूगल ने उन सभी ग्राहक से खेद व्यक्त किया है जो हाल ही में अपने पासवर्ड आदि को विंडोज़ पर खोज नहीं पा रहे थे, गूगल ने कहा है कि उसे खेद है कि एक बग के कारण विंडोज के उपयोगकर्ता अपने पासवर्ड नहीं खोज पाए या उन्हें सेव नहीं कर पाए।

गूगल ने बताया कि यह समस्या 24 जुलाई को शुरू हुई थी और 25 जुलाई को ठीक होने से पहले करीब 18 घंटे तक जारी रही, यह समस्या “बिना उचित फीचर गार्ड के प्रोडक्ट बिहेवीअर में बदलाव” के कारण थी, यह एक ऐसा समस्या थी जो इस महीने क्राउडस्ट्राइक व्यवधान में फंसे किसी भी व्यक्ति को परिचित लग सकती है।

पासवर्ड गायब होने की समस्या ने दुनिया भर के क्रोम वेब ब्राउज़र उपयोगकर्ताओं को प्रभावित किया, जिससे वे क्रोम पासवर्ड मैनेजर का उपयोग करके पहले से सेव किए गए किसी भी पासवर्ड को खोजने में असमर्थ हो गए थे। प्रभावित उपयोगकर्ताओं के लिए नए सेव किए गए पासवर्ड भी अदृश्य हो गए। गूगल, जिसने अब इस समस्या को ठीक कर दिया है, ने कहा कि यह समस्या विंडोज प्लेटफ़ॉर्म पर क्रोम ब्राउज़र के M127 वर्जन तक सीमित थी।

क्रोम पासवर्ड गायब होने की समस्या से गूगल के कितने ग्राहक परेशान हुए?

Google पासवर्ड मैनेजर गायब होने की घटना से प्रभावित होने वाले उपयोगकर्ताओं की सटीक संख्या का पता लगाना मुश्किल है। हालाँकि, इस आधार पर काम करते हुए कि 3 बिलियन से अधिक क्रोम वेब ब्राउज़र उपयोगकर्ता हैं, जिनमें से अधिकांश विंडोज उपयोगकर्ता हैं, को देखते हुए संख्या का अंदाजा लगाया जा सकता है।

Google ने कहा कि 25% उपयोगकर्ता बेस ने कॉन्फ़िगरेशन परिवर्तन को देखा, जो कि लगभग 750 मिलियन है। इनमें से, Google के अनुमान के अनुसार, लगभग 2% पासवर्ड मैनेजर समस्या से प्रभावित हुए। इसका मतलब है कि लगभग 15 मिलियन उपयोगकर्ताओं ने अपने पासवर्ड खो दिए थे।

क्रोम पासवर्ड मैनेजर समस्या अब पूरी तरह से ठीक हो चुकी है

Google ने कहा कि उस समय एक अंतरिम समाधान प्रदान किया गया था, जिसमें “-enable-features=SkipUndecryptablePasswords” के कमांड लाइन फ़्लैग के साथ क्रोम ब्राउज़र लॉन्च करने की विशेष रूप से उपयोगकर्ता-अनुकूल प्रक्रिया शामिल थी। हालांकि, अब शुक्र है कि फुल सोल्यूशन पेश किया गया है, उसके प्रभावी होने के लिए उपयोगकर्ताओं को बस अपने क्रोम ब्राउज़र को फिर से शुरू करना होगा।

उपयोगकर्ताओं को उनके धैर्य के लिए धन्यवाद देते हुए, Google ने कहा कि “हम इस सेवा व्यवधान/आउटेज के कारण हुई असुविधा के लिए क्षमा चाहते हैं।” Google ने कहा कि जिन क्रोम उपयोगकर्ताओं को बताए गए प्रभाव से परे कोई प्रभाव महसूस हुआ है, उन्हें Google Workspace सहायता से संपर्क करना चाहिए।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo