भारत में लॉन्च हुआ Google Safety Centre, 9 क्षेत्रीय भाषाओं को करेगा सपोर्ट

भारत में लॉन्च हुआ Google Safety Centre,  9 क्षेत्रीय भाषाओं को करेगा सपोर्ट
HIGHLIGHTS

सभी गूगल प्रोडक्ट्स और उसकी सर्विसेस तक की प्राइवेसी व सुरक्षा को बेहतर बनाने के लिए Google Safety Centre के ज़रिए यूज़र एक ही जगह से सभी सम्बंधित रिसोर्सेस तक आसानी से पहुंच सकता है। गूगल का ये Safety Centre 9 प्रांतीय भाषाओं को सपोर्ट करेगा।

हाल ही में Google ने अपने नए और विस्तृत Safety Centre को भारत में लॉन्च किया है। जैसा कि इसका नाम है, यह एक ऐसी साइट है जो इस सोच के साथ डिज़ाइन किया गया है कि किस तरह यूज़र एक ही जगह से उन सभी रिसोर्सेस तक आसानी से पहुंच सकें जिससे सभी गूगल प्रोडक्ट्स और उसकी सर्विसेस की प्राइवेसी को बेहतर बनाया जा सके। इस साइट के माध्यम से आप यह भी जान सकते हैं कि आपकी फैमिली की प्राइवेसी को मैनेज करने के लिए कौन-कौन से टूल गूगल ऑफर कर रहा है। देश में यह Safety Centre इस समय 9 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है। इन भाषाओँ में हिंदी, उर्दू, बंगाली, कन्नड़, गुजराती,मलयालम, मराठी, तेलुगू और तमिल शामिल हैं।

दिल्ली में हुई एक मीडिया ब्रीफिंग के दौरान गूगल के 'ट्रस्ट एंड सेफ्टी' निर्देशिका Sunita Mohanty ने कहा, ''भारत एक बहुत बड़ा इंटरनेट-संचालित मार्किट है जहाँ रोज़ाना लगभग 40 मिलियन नए यूज़र्स वेब से जुड़ते हैं।'' उन्होंने कहा कि ऐसे में Safety Centre को लाना ज़रूरी था। Safety Centre को सितम्बर में ग्लोबली लॉन्च किया गया था वहीं पिछले महीने इस यूरोप में लॉन्च किया गया है। ऐसा माना जा रहा है कि गूगल का यह Safety Centre साइट यूज़र्स को डाटा सिक्योरिटी, प्राइवेसी कंट्रोल्स और ऑनलाइन प्रोटेक्शन के मामले में शिक्षित करने के साथ सशक्त भी करेगी।

Mohanty का कहना है कि गूगल ने अपने यूज़र्स को सम्मान देने के उद्देश्य से भी इस साइट को तैयार किया है जिससे की यूज़र्स को और अधिक कण्ट्रोल मिल सके। गूगल ने यूज़र्स के लिए डाटा पोर्टेबिलिटी पर भी ध्यान दिया है। इसके ज़रिए यूज़र गूगल अकाउंट से कभी भी निकलकर डाटा डाउनलोड कर सकते हैं। इसके साथ ही सभी सर्विसेस को डिलीट करने के साथ दूसरे अकाउंट पर जा सकते हैं। गूगल की तरफ से यह कहा गया है कि अभी तो Safety Centre केवल नौ भाषाओं में ही लाया गया है लेकिन आगे और भी भाषाओं को यह सपोर्ट कर सकता है।

लेटेस्ट Safety Centre के ज़रिए आप प्राइवेसी चेक-अप तक पहुंच सकते हैं और साथ ही My Account Portal पर जाकर Dashboard, My Activity, Activity Controls, और Ad Settings टूल्स को एक्सेस कर सकते हैं। Safety Centre  के प्राइवेसी टैब पर जाने के दौरान आप वहां उपलब्ध प्राइवेसी कंट्रोल्स को चेक कर सकते हैं। इसके साथ ही आप अपना डाटा डाउनलोड करने के लिए Download Your Data फ़ीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo