Google ने Play Store से हटाए 43 खतरनाक Apps! अगर आप भी करते हैं इस्तेमाल तो फौरन करें डिलीट

Google ने Play Store से हटाए 43 खतरनाक Apps! अगर आप भी करते हैं इस्तेमाल तो फौरन करें डिलीट
HIGHLIGHTS

Google Play Store दुनिया में सबसे बड़े ऐप डिस्ट्रीब्यूशन प्लेटफॉर्म्स में से एक है।

हाल ही में गूगल ने ऐसे 43 बुरे ऐप्स को हटाया है जो चुपचाप फोन की बैटरी खा रहे थे।

हटाए गए ऐप्स में कई अलग-अलग तरह की वराइटी जैसे TV/DMB प्लेयर्स, म्यूज़िक डाउनलोड और न्यूज़ और कैलेंडर ऐप्स शामिल हैं।

Google Play Store दुनिया में सबसे बड़े ऐप डिस्ट्रीब्यूशन प्लेटफॉर्म्स में से एक है। इसके पास लगभग 3 मिलियन ऐप्स और गेम्स मौजूद हैं। हालांकि, पॉप्युलैरिटी के साथ-साथ चुनौतियों का भी सामना करना पड़ता है और कुछ ऐसा ही मामला यहाँ भी है। गूगल प्ले स्टोर ने अभी चल रहे मैलिशियस ऐप्स के घुसपैठ या ऐसे ऐप्स जो इसकी नीतियों का उल्लंघन करते हैं उनके खिलाफ एक बैटल का सामना किया है। प्लेटफॉर्म पर सबमिशन्स का ओपन नेचर और लार्ज वॉल्यूम्स अक्सर Play Store में मैलिशियस स्नीकिंग का कारण बन सकते हैं और एंड्रॉइड फोन्स को नुकसान पहुंचा सकते हैं। हाल ही में गूगल ने ऐसे 43 बुरे ऐप्स को हटाया है जो चुपचाप फोन की बैटरी खा रहे थे। 

यह भी पढ़ें: कल दोबारा सेल में जा रहा Poco M6 Pro 5G, 15 हजार वाला ये फोन मिलेगा कौड़ियों के दाम! देखें पूरा ऑफर

सर्च इंजन जायंट ने अपने Play Store से 43 मैलिशियस ऐप्स को हटा दिया है जिनमें यह देखा गया था कि यूजर का डिवाइस ऑफ होने के बावजूद भी वो ऐप्स ऐड्स लोड कर रहे थे। ये ऐसे ऐप्स हैं जिन्हें 2.5 मिलियन बार डाउनलोड किया जा चुका है और ये यूजर का फोन ऑफ होने पर मोबाइल का डेटा भी खा रहे थे। 

Google removes 43 malicious apps from play store

इन ऐप्स की पहचान सबसे पहले McAfee में मोबाइल रिसर्च टीम द्वारा की गई थी जिन्होंने प्ले स्टोर की नीतियों के उल्लंघन करने के बारे में गूगल को बताया था। ऐसे ज्यादातर ऐप्स को प्ले स्टोर से हटा दिया गया है जबकि कुछ ऐप्स को डेवलपर्स ने अपडेट कर दिया है। McAfee की यूजर्स को सलाह है कि जिन्होंने इन ऐप्स को इंस्टॉल किया है वो जल्द से जल्द डिलीट कर दें। 

यह भी पढ़ें: लैपटॉप यूजर हैं तो सोच समझ कर करें Keyboard का इस्तेमाल, Keys की आवाज सुनकर ही AI चुरा रहा Passwords!

McAfee ने अपने ब्लॉग पोस्ट के जरिए जानकारी दी कि, “हाल ही में McAfee की मोबाइल रिसर्च टीम ने गूगल प्ले के जरिए डिस्ट्रीब्यूट किए जाने वाले कुछ ऐप्स में चिंताजनक खोज की है। ये ऐप्स डिवाइस की स्क्रीन ऑफ होने पर ऐड्स लोड करते हैं जो शुरुआत में यूजर्स के लिए सुविधाजनक लग सकता है। हालांकि, जिस तरह से ऐड दिखाए जाने चाहिए उस पर यह गूगल प्ले डेवलपर पॉलिसी का सीधा उल्लंघन है। यह केवल उन ऐडवर्टाइज़र्स को ही प्रभावित नहीं करता जो इनविज़िबल ऐड्स के लिए भुगतान करते हैं, बल्कि यूजर्स को भी प्रभावित करता है क्योंकि ये बैटरी ड्रेन करते हैं, डेटा कंज़्यूम करते हैं और जानकारी लीक होने के संभावित रिस्क को बढ़ाते हैं और क्लिकर के बर्ताव के कारण यूजर प्रोफ़ाइलिंग में बाधा डालते हैं।”

Google removes 43 malicious apps from play store

हटाए गए ऐप्स में कई अलग-अलग तरह की वराइटी जैसे TV/DMB प्लेयर्स, म्यूज़िक डाउनलोड और न्यूज़ और कैलेंडर ऐप्स शामिल हैं। अगर आपने अपने एंड्रॉइड डिवाइस में इन 43 ऐप्स में से किसी को भी इंस्टॉल किया हुआ है तो आपको उन्हें तुरंत डिलीट कर देना चाहिए। इस बारे में सावधान रहना जरूरी है कि आपके प्ले स्टोर से कौन से ऐप्स डाउनलोड किए हैं। केवल भरोसेमंद डेवलपर्स से ही ऐप्स डाउनलोड करें और इंस्टॉल करने से पहले परमिशन्स को ध्यान से पढ़ें। हमेशा अपने एंड्रॉइड डिवाइस को लेटेस्ट सिक्योरिटी पैचेज़ के साथ अप-टू-डेट रखें और मेलवेयर के लिए अपने डिवाइस को स्कैन करने के लिए एक सिक्योरिटी ऐप का इस्तेमाल करें। 

यह भी पढ़ें: WhatsApp पर आया नया गजब का अपडेट, अब मेसेज ही नहीं Media Caption भी कर सकेंगे एडिट, देखें कैसे?

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo