Google ने Play Store से हटाए 17 खतरनाक ऐप्स, लोन के नाम पर करते थे धोखाधड़ी! आप भी फौरन करें Delete

Google ने Play Store से हटाए 17 खतरनाक ऐप्स, लोन के नाम पर करते थे धोखाधड़ी! आप भी फौरन करें Delete
HIGHLIGHTS

इंटरनेट ऐसे खतरनाक SpyLoan ऐप्स से भरा पड़ा है जो बुरे इरादों से यूजर्स को लोन देने का दिखावा करते हैं।

साइबर सिक्योरिटी फर्म ESET के शोधकर्ताओं ने 18 SpyLoan ऐप्स को पहचाना और उन्हें गूगल को रिपोर्ट किया।

इन खतरनाक ऐप्स की लिस्ट आप इस आर्टिकल में देख सकते हैं।

इंटरनेट ऐसे खतरनाक SpyLoan ऐप्स से भरा पड़ा है जो बुरे इरादों से यूजर्स को लोन देने का दिखावा करते हैं। साइबर सिक्योरिटी फर्म ESET के शोधकर्ताओं ने यह पता लगाया है कि कई धोखाधड़ी वाले इन्स्टेन्ट लोन ऐप्स भारत और दूसरे देशों में एंड्रॉइड यूजर्स को निशाना बना रहे हैं। कंपनी ने 18 SpyLoan ऐप्स को पहचाना और उन्हें गूगल को रिपोर्ट किया। गूगल उनमें से 17 ऐप्स को प्ले स्टोर से हटा चुका है।

हालांकि, इन ऐप्स को हटाने से पहले प्ले स्टोर के जरिए दुनियाभर में कुल मिलाकर 12 मिलियन से अधिक लोग डाउनलोड कर चुके थे।

यह भी पढ़ें: Jio का धमाकेदार Offer! सबसे सस्ते प्लान में 3GB डेली डेटा के साथ 2GB डेटा Free, बाकी बेनेफिट भी जबरदस्त

यूजर्स को इन ऐप्स को क्यों डिलीट करना चाहिए?

शोधकर्ताओं ने हाल ही में ऐसे कपटी एंड्रॉइड लोन ऐप्स में तेजी से हो रही बढ़ोतरी का पता लगाया है। ये ऐप्स खुद को वैध पर्सनल लोन सेवा के तौर पर दिखते हैं और जल्दी और आसानी से फंड्स उपलब्ध कराने का वादा करते हैं। 

भले ही ये सेवाएं दिखने में फायदेमंद लगती हों, लेकिन असल में इन्हें लोगों को भारी ब्याज दरों पर लोन ऑफर करके जाल में फँसाने के लिए बनाया जाता है। इसी बीच, ये ऐप्स पीड़ितों को ब्लैकमेल करने के लिए उनकी पर्सनल और फाइनेंशियल जानकारी भी चुरा लेते हैं। इसलिए, जिन यूजर्स ने इन ऐप्स को डाउनलोड किया हुआ है उन्हें सलाह दी जाती है कि इस ऐप्स को अपने डिवाइसेज़ में से तुरंत डिलीट कर दें।

इन ऐप्स के लिए कंपनी डिटेक्शन नेम SpyLoan का इस्तेमाल कर रही है। इसका सीधा मतलब उनकी स्पाईवेयर फ़क्शनैलिटी से है जो लोन के दावों के साथ जुड़ी हैं। SpyLoan ऐप्स को सोशल मीडिया और SMS मेसेजेस के जरिए फैलाया जाता है। ये ऐप्स डेडिकेटेड स्कैम वेबसाइट्स और थर्ड-पार्टी ऐप स्टोर्स पर डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध हैं और पहले ये गूगल प्ले पर भी मौजूद थे। 

यह भी पढ़ें: WhatsApp पर आ रहे हैं परेशान करने वाले Spam Messages? इन स्टेप्स को फॉलो करके मिनटों में पाएं छुटकारा

ये ऐप्स गूगल की नीतियों का पालन भी नहीं करते हैं जिनमें 60 दिनों से अधिक की ब्याज दरों और दोबारा भुगतान के समय के लिए एक सीमा निर्धारित होती है। PhoneArena की रिपोर्ट में इन ऐप्स के नामों को भी लिस्ट किया गया है:

Google ने Play Store से हटाए ये 17 Apps

1. GuayabaCash

2. AA Kredit

3. Amor Cash

4. CrediBus

5. EasyCredit

6. Cashwow

7. Prestamos De Credito-YumiCash

8. FlashLoan

9. PrestamosCrédito

10. Cartera grande

11. Go Credito

12. Instantaneo Prestamo

13. Finupp Lending

14. Rapido Credito

15. TrueNaira

16. 4S Cash

17. EasyCash

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo