2 अप्रैल से बंद हो जाएगा Google Plus

Updated on 01-Feb-2019
HIGHLIGHTS

4 फ़रवरी के बाद से यूज़र्स गूगल प्लस पर नया अकाउंट नहीं बना पाएंगे और 2 अप्रैल से Google Plus बंद हो जाएगा।

Google ने पिछले साल अपने सोशल नेटवर्किंग प्लेटफार्म Google+ को बंद करने की घोषणा की थी। अब कम्पनी ने गूगल प्लस के सपोर्ट पेज को अपडेट किया है जिसमें इस सर्विस की लास्ट डेट का पता चलता है।

गूगल ने बताया है कि गूगल प्लस का कंज्यूमर वर्ज़न 2 अप्रैल 2019 को बंद कर दिया जाएगा। कम्पनी ने 5 करोड़ से भी अधिक यूज़र्स के डाटा की सुरक्षा में सेंध लगने के बाद गूगल प्लस को बंद करने का फैलसा किया है। पहले इस सर्विस को अगस्त में बंद करने का निर्णय लिया गया था लेकिन सिक्योरिटी बग के चलते अब इसे अप्रैल में ही बंद किया जा रहा है।

एक आधिकारिक पोस्ट में कम्पनी ने कहा कि, ‘दो अप्रैल को आपका गूगल अकाउंट और गूगल प्लस का कोई भी पेज आपने क्रिएट किया है तो वह बंद हो जाएगा। हम उपभोक्ता के गूगल प्लस अकाउंट से कॉन्टेंट डिलीट करना शुरू कर देंगे। गूगल प्लस के एल्बम आर्काइव से भी आपके फोटो और विडियो के साथ इसके सरे पेज डिलीट कर दिए जाएंगे। यूज़र्स अप्रैल से पहले अपने कॉन्टेंट को डाउनलोड कर सेव कर सकते हैं। वे तस्वीरें डिलीट नहीं होंगी जिनका बैकअप गूगल फ़ोटोज़ पर लिया जा चुका है।

4 फ़रवरी के बाद से यूज़र्स गूगल प्लस पर नया अकाउंट नहीं बना पाएंगे। Google प्लस के साइन इन बटन को गूगल साइन इन से रिप्लेस कर दिया जाएगा। कम्पनी ने इससे सम्बंधित FAQ पेज भी तैयार किया है जहां इससे सम्बंधित सभी सवालों के जवाब से दिए गए हैं।

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :