Google भारत में लाया कमाल का फीचर, अब कार क्रैश होने पर आपातकाल सेवा बुलाएगा फोन, देखें कैसे

Updated on 02-Nov-2023
HIGHLIGHTS

Google Pixel Car Crash फीचर अब भारत में भी उपलब्ध हो गया है।

आपके फोन में एक SIM होना जरूरी है तभी यह कार क्रैश डिटेक्शन काम करता है।

देखें कैसे यह फीचर काम करता है, आप इसे कैसे टर्न ऑन कर सकते हैं।

Google की ओर से उसके Google Pixel Car Crash detection फीचर को अब 5 नए देशों में भी पेश कर दिया है, इसमें भारत भी शामिल है। यहाँ ध्यान देने वाली एक बात है कि इस फीचर को काम करने के लिए आपके फोन में एक SIM Card का होना बेहद जरूरी है।

एंड्रॉयड एक्सपर्ट Mishaal Rahman ने सबसे पहले इस फीचर के बारे में बताया है क्योंकि इन्होंने ही Car Crash Detection Feature Support Page को देखा था। हालांकि इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा है कि बहुत से यूजर्स उन्हें यह भी बताया है कि वह अब इस फीचर को टर्न ऑन कर सकते हैं। यह सभी यूजर्स भारत से ही हैं।


आइए अब जानते है कि आखिर यह फीचर कैसे काम करता है और आप इसे कैसे टर्न ऑन कर सकते हैं!

यह भी पढ़ें: 81 करोड़ भारतीय नागरिकों का आधार डेटा हुआ लीक! जांच-पड़ताल में जुटी CBI, जानें पूरा मामला

How to turn on the Google Pixel car crash detection feature

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में Personal Safety App को ओपन करना होगा।
  • अब आपको Features Option का चुनाव करना होगा।
  • अब स्क्रॉल डाउन करके आपको Car Crash Detection फीचर तक जाना होगा।
  • यहाँ आपको सेटअप पर क्लिक करना होगा।

जब आपसे कहा जाए कि आपकी लोकेशन शेयर करें तो आपको इसे Allow while the app is in use पर टाइप कर देना है। इसके अलावा जब आपसे microphone और physical activity को शेयर करने के लिए कहा जाए तो आपको इसे भी Allow कर देना है।

यह फीचर Google Pixel 4a और उसके बाद के फोन्स के साथ Fold पर भी उपलब्ध है।

How the Google Pixel car crash detection feature works

किसी भी कार क्रैश को डिटेक्ट करने के लिए Pixel Phones आपकी कुछ जानकारी जैसे फोन की लोकेशन, मोशन सेन्सर और आसपास के साउन्ड को इस्तेमाल करता है। कार क्रैश डिटेक्शन के लिए आपकी लोकेशन, फिज़िकल ऐक्टिविटी, और माइक्रोफोन परमिशन चाहिए होती है।

यह भी पढ़ें: Upcoming Phones November 2023: धमाकेदार नवंबर के लिए हो जाएं तैयार, धूम मचाने आ रहे ये प्रीमियम स्मार्टफोन्स


अगर आपके फोन को लगता है कि आपकी कार क्रैश हुई है तो तुरंत ही यह एक आपातकाल सेवा को कॉल कर देता है। यह कॉल एंड्रॉयड की आपात लोकेशन सेवा का इस्तेमाल करता है, और आपकी जानकारी भी शेयर करता है, जैसे आप इस समय कहाँ हैं और आपके साथ क्या हुआ है।

हालांकि एक बात ध्यान देने वाली है कि आपका फोन सभी कार क्रैश को डिटेक्ट नहीं कर सकता है। अगर हादसा बेहद ही ज्यादा बड़ा है तो आपके फोन की ओर से इसे डिटेक्ट कर लिया जाता है। हालांकि कुछ मामलों में हो सकता है कि आपके Pixel Phone की ओर से आपातकाल सेवा को कॉल नहीं भी किया जाए।

यह भी पढ़ें: पहली सेल में Xiaomi 14 Series ने तोड़ा रिकॉर्ड! 4 घंटों में नए फोन हुए सोल्ड आउट, देखें क्या है खासियत

इसके कुछ कारण हो सकते हैं, जैसे मान लीजिए कि आप एक ऐसे इलाके में हैं जहां मोबाइल नेटवर्क वीक है। इसके अलावा अगर आप किसी अन्य कॉल पर हैं तो भी आपका फोन किसी आपातकाल सेवा को कॉल नहीं कर पाएगा।

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं।

Connect On :