Google Voice Search में अब कई अन्य भारतीय भाषायें हुई शामिल

Google Voice Search में अब कई अन्य भारतीय भाषायें हुई शामिल
HIGHLIGHTS

Google Voice Search में अब हिंदी के साथ-साथ बंगाली, उर्दू, कन्नड़, मलयालम, तमिल, मराठी, और गुजराती भाषायें भी शामिल हो चुकी हैं

Google ने आज 8 अन्य भारतीय भाषाओं में अपना वोइस सर्च लॉन्च किया है. इसमें अब हिंदी के साथ-साथ बंगाली, उर्दू, कन्नड़, मलयालम, तमिल, मराठी, और गुजराती भाषाएँ भी शामिल हो चुकी हैं. इन भषाओं को बोलने वाले लोग अब अपनी भाषा में बोलकर कुछ भी सर्च कर सकते हैं. एंड्राइड पर Gboard में और गूगल ऐप में वोइस सर्च के माध्यम से लोग बोल कर कुछ भी सर्च कर सकते हैं. इसके माध्यम से भारत के बिलियन यूज़र्स की परेशानी कम हो जाएगी अब लोग आसानी से अपनी भाषा में बोल कर कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.  Flipkart आज इन प्रोडक्ट्स पर दे रहा है बेहतरीन छूट

आज के अपडेट के बाद लोग अपनी लोकल भाषा में कोई भी जानकारी सर्च कर सकते हैं, जो उनके काम को आसन बनाता है. वोइस-बेस्ड सर्च के लिए लोगों को गूगल ऐप्प के मेन्यू में वोइस सेटिंग में अपनी भाषा सेट करनी पड़ेगी. 

मेसेज डिक्टेट करने के लिए वोइस-सर्च का इस्तेमाल करना सिर्फ आसन नहीं है बल्कि टाइपिंग से तीन गुना तेज़ भी है. नई भाषाओं के सपोर्ट के बाद Gboard पर वोइस टाइपिंग में भी ग्रोथ होगी और यह ईमेल तथा मेसेजिंग ऐप में रिप्लाई करने में भी काम आएगा. वोइस टाइपिंग शुरू करने के लिए, यूज़र्स प्ले स्टोर से Gboard  इनस्टॉल करके सेटिंग्स में अपनी भाषा सेट कर सकते हैं. इन नई भाषाओं में वोइस सर्च, iOS पर गूगल सर्च में भी उपलब्ध होगा. 

इन भाषाओं को शामिल करते हुए, Google ने स्पीच सैंपल्स कलेक्ट करने के लिए कुछ नेटिव स्पीकर्स के साथ काम किया और उनसे कुछ कॉमन फ्रेज़ेज़ को पढने के लिए बोला. इससे न केवल Google की मशीन को नए शब्द या भाषा को समझने में मदद मिली बल्कि साथ ही सिस्टम को कई उदाहरण मिलना भी आसन हो गए. जितना ज़्यादा नेटिव यूज़र्स इस वोइस सर्च का इस्तेमाल करेंगे उतनी तेज़ी से इन भाषाओं में वोइस सर्च इस्तेमाल करना आसन होगा.   

इस साल की शुरुआत में, Google ने नई भाषाओं को शामिल करने और ऑनलाइन यूजर्स को बेहतर सेवा पहुँचाने के लिए नए प्रोडक्ट्स का सेट लॉन्च किया था. आज से, यह भाषाएँ Cloud Speech API में उपलब्ध होंगीं और जल्द ही अन्य गूगल ऐप्प्स और प्रोडक्ट्स जैसे Translate app आदि में शामिल कर दी जाएंगीं. Google की स्पीच रिकोग्निशन अब एंड्राइड पर Gboard में, वोइस सर्च और अन्य प्रोडक्ट्स में 119 भाषाओं को सपोर्ट करती है. 

Flipkart आज इन प्रोडक्ट्स पर दे रहा है बेहतरीन छूट

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo