गूगल मैसज ग्रुप चैट के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का टेस्ट शुरु

Updated on 31-Oct-2022
HIGHLIGHTS

गूगल ने अपने मैसेज के ग्रुप चैट के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन की टेस्टिंग शुरू की।

9 टू 5 गूगल की रिपोर्ट के अनुसार, टेक दिग्गज ने सबसे पहले इस साल की शुरूआत में मैसेज ऐप में आरसीएस (रिच कम्युनिकेशन सर्विसेज) पर ग्रुप चैट के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन प्रदान करने की अपनी योजना की घोषणा की।

गूगल ने अपने मैसेज के ग्रुप चैट के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन की टेस्टिंग शुरू की। 9 टू 5 गूगल की रिपोर्ट के अनुसार, टेक दिग्गज ने सबसे पहले इस साल की शुरूआत में मैसेज ऐप में आरसीएस (रिच कम्युनिकेशन सर्विसेज) पर ग्रुप चैट के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन प्रदान करने की अपनी योजना की घोषणा की।

यह भी पढ़ें: Nothing Ear Stick को भारत में 8,499 रुपये की कीमत में किया गया लॉन्च, देखें कैसे है Ear 1 से अलग

एक बड़े ग्रुप चैट में रेडिट यूजर्स ने एक मैसेज को एन्क्रिप्ट पाया। रेडिटर्स के आगे के रिसर्च से पता चला कि गूगल मैसेज ने ग्रुप चैट के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को सक्षम बनाया, जिसके चलते आरसीएस ग्रुप चैट सिक्योर हो गया।

रिपोर्ट के अनुसार, आरसीएस ग्रुप चैट में यूजर्स के लिए वास्तविक एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन होने के लिए सेटिंग चालू होनी चाहिए। गूगल मैसेज के आरसीएस एक्सपीरियंस को पहली बार एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन प्राप्त हुआ, यह सुविधा 2020 के अंत में ग्लोबल स्तर पर लाइव हो गई थी।

यह भी पढ़ें: WHATSAPP BETA 2.22.23.15 हुआ रोल आउट: जानिए क्या हो सकते हैं नए अपडेट्स?

ग्रुप चैट को एन्क्रिप्ट नहीं किया गया था। उस समय अधिक सिक्योर मैजेसिंग केवल आमने-सामने की बातचीत के लिए ही उपलब्ध था। इससे पहले, मैसेज ने एक अपग्रेड शुरू किया था, जिसमें आईओएस इमोजी रिएक्शन थे।

अपडेट के साथ, टेक दिग्गज ने एंड्रॉइड और आईओएस यूजर्स के बीच एक बड़ी खाई को पाट दिया। अपडेट से पहले, एक आईफोन से भेजे गए इमोजी रिएक्शन को टेक्स्ट डिस्क्रिप्शन में ट्रांसलेट किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: भारत आ रहा है Vivo V25 4G, मिल सकते हैं ये फीचर्स

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :