गूगल मैप्स की नज़र में JNU है “एंटी नेशनल”

Updated on 25-Mar-2016
HIGHLIGHTS

ये बड़ी चौंकाने वाली बात है लेकिन यह सच है कि अगर आप गूगल मैप्स पर जाकर अप “एंटी नेशनल” टाइप करते हैं तो आपको वह JNU का कैंपस दिखा रहा है.

ये बड़ी चौंकाने वाली बात है लेकिन यह सच है कि अगर आप गूगल मैप्स पर जाकर अप “एंटी नेशनल” टाइप करते हैं तो आपको वह JNU का कैंपस दिखा रहा है. हालाँकि यह एक दम हानिरहित खबर कही जा सकती है लेकिन इस तरह की खबर से लोगों के जहन में गलत सन्देश पीड़ा होता है. और जब यह दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन के द्वारा हो तो खबर बड़ी होना लाज़मी है.

आपको बता दें कि शायद यह हो सकता है कि गूगल सर्च के हिसाब से ऐसा दिखा रहा हो, क्योंकि जब आप गूगल मैप्स के सर्च बार में जाकर एंटी नेशनल टाइप करते हैं तो आपको गूगल के द्वारा सबसे चर्चित कीवर्ड को उठाकर रिजल्ट दिखा दे रहा है. ऐसा इस लिए भी हो सकता है क्योंकि पिछले कुछ दिनों में JNU में मचे बवाल के कारण उसे एंटी नेशनल कहा जा रह था, लेकिन इसके साथ ही बता दें कि कीवर्ड के कारण ऐसा हो रहा है. इसके साथ ही बता दें कि अभी गूगल के द्वारा इसपर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है.

इसे भी देखें: [Hindi – हिन्दी] The most bizarre Nokia phone designs ever (Hindi) Video

इसे गलत भाव में लेना हमारी नासमझी ही कही जायेगी, क्योंकि जिस व्यक्ति ने इस नाम से गूगल मैप पर जाकर इसे सर्च किया होगा, उसे शायद कीवर्ड के बारे में अच्छी जानकारी है और इसी कारण उसने ऐसा किया है. इसे उलटे शब्दों में न लेकर सकारात्मक तौर पर ही देखा जाना चाहिए. इसको लेकर गूगल की प्रतिक्रिया का सभी को बेसब्री से इंतज़ार होगा.

हालाँकि इससे पहले भी गूगल की ओर से इस तरह एक खबर सामने आ चुकी है जिसमें अगर आप गूगल इमेज में जाकर दुनिया के 10 खूंखार अपराधियों की लिस्ट खोज रहे थे तो उसमें भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की भी इमेज दिखाई दे रही थी, जिसके बाद गूगल ने उसे हटाया था. और माफ़ी भी मांगी थी.

इसे भी देखें: 7 अप्रैल को लॉन्च होगा Oneplus 3 स्मार्टफ़ोन, एनटूटू पर स्पेक्स हुए लीक

इसे भी देखें: लीक हुआ मिज़ू का 2016 पोर्टफोलियो, लॉन्च करेगा 7 नए डिवाइस

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar is Tech, Politics, and Sports lover.

Connect On :