Google Gemini Vs ChatGPT: ChatGPT को धूल चटाने आया गूगल का सबसे पॉवरफुल AI Model, किसे मिलेगा Winner का खिताब

Updated on 07-Dec-2023
HIGHLIGHTS

Google ने आखिरकार Gemini को लॉन्च कर दिया है, जिसका ChatGPT को लंबे समय से इंतज़ार था।

जेमिनी एक डीपमाइंड प्रोजेक्ट है और उम्मीद है कि यह AI में नई उन्नति लेकर आएगा।

जेमिनी अभी इस्तेमाल करने के लिए फ्री है जबकि ChatGPT केवल पेड यूजर्स के लिए है।

Google ने आखिरकार Gemini को लॉन्च कर दिया है, जिसका ChatGPT को लंबे समय से इंतज़ार था। यह कंपनी का अब तक का सबसे सक्षम आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस (AI) मॉडल है। जेमिनी को टेक्स्ट, इमेजेस और ऑडियो आदि समझने और पहचानने के लिए ट्रेन किया गया है। 

Google Gemini AI क्या है और कैसे काम करता है?

जेमिनी एक डीपमाइंड प्रोजेक्ट है और उम्मीद है कि यह AI में नई उन्नति लेकर आएगा। यह ChatGPT से ज्यादा पॉवरफुल और वर्सेटाइल है। इसे ट्रेनिंग डेटा लिमिटेशन्स को ऊपर उठाने के लिए डिजाइन किया गया है जिसका लक्ष्य नए और कल्पनापूर्ण रिस्पॉन्स हैं।

यह भी पढ़ें: क्या आपको खबर भी है फेस्टिव सीजन में ऑनलाइन होने वाले घोटालों के बारे में, McAfee ने कर दिया खुलासा, देख लें कैसे बकरा बनते हैं आप

जेमिनी को “ChatGPT Killer” के तौर पर बनाया गया है जो “HellaSwag” को छोड़कर सभी टेस्ट में OpenAI के कॉन्वर्सेशनल इंटरफ़ेस को मात देता है, जिसे “रोजमर्रा के कामों के लिए सामान्य ज्ञान तर्क” के तौर पर बताया गया है।

इसे हमारे आसपास की दुनिया को समझने के लिए बनाया गया है, वह भी ठीक उसी तरह जैसे इंसान समझते हैं। यह दूसरे AI मॉडल्स की तुलना में बड़े पैमाने पर क्षमताओं और बेहतर परफॉरमेंस के साथ आता है। यह गूगल के CEO Sundar Pichai द्वारा शेयर की गई इस वीडियो में प्रदर्शित किया गया है:

इस वीडियो में ChatGPT के साथ तुलना को भी दर्शाया गया है और दोनों मॉडल्स के बीच शुरुआती तुलना के आधार पर जेमिनी को अल्टिमेट AI का ताज पहनाया गया। 

जेमिनी Massive Multitask Language Understanding (MMLU) बेंचमार्क में ह्यूमन एक्सपर्ट्स को हराने वाला पहला AI मॉडल है। यह 50 अलग-अलग विषयों में उतना ही अच्छा है जितने कि बेस्ट एक्सपर्ट ह्यूमन हैं। 

यह भी पढ़ें: Nubia Z60 Ultra Launch Date Out: स्मार्टफोन बाजार में तहलका मचाएगा ये फोन, 6000mAh की बैटरी के साथ मिलेंगे धांसू फीचर

3 साइज़ में आता है जेमिनी

Ultra: गूगल के नए लार्ज लैंगुएज मॉडल का सबसे पॉवरफुल और केपेबल वर्जन

Pro: जानकारी, तर्क, कोडिंग और प्लानिंग को समझने और समराइज़ करने में इसकी परफॉरमेंस को बेहतर बनाने के लिए बार्ड में अच्छी तरह व्यवस्थित

Nano: मोबाइल डिवाइसेज़ से डेटा सेंटर्स पर चल सकता है।

जेमिनी को प्लेटफॉर्म्स पर डेटा सेंटर्स से मोबाइल डिवाइसेज़ पर चलाने के लिए बनाया गया है। हालांकि, इसके सबसे बेसिक मॉडल्स टेक्स्ट इन और टेक्स्ट आउट हैं, अधिक पॉवरफुल मॉडल्स इमेजेस, वीडियो और ऑडियो के साथ काम कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: भूल गए हैं Gmail Password? इस ट्रिक से चुटकियों में हो जाएगा रिकवर, इन स्टेप्स को करें फॉलो

क्या ChatPT 4 से बेहतर है Gemini?

इस समय यह कहना मुश्किल होगा लेकिन जिमिनी इस समय GPT4 से अधिक फ्लेक्सिबल लग रहा है। साथ ही बिना इंटरनेट के इसकी वीडियो और अन्य डिवाइसेज़ पर काम करने की क्षमता इसे और बढ़ावा देती है। एक और बड़ा फैक्टर यह है कि जेमिनी अभी इस्तेमाल करने के लिए फ्री है जबकि ChatGPT केवल पेड यूजर्स के लिए है। 

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :