लॉन्च हो गया Android 15, ये फीचर्स उड़ा देंगे होश! फोन चोरी होना हो गया मुश्किल, जानें आपको कब मिलेगा अपडेट

लॉन्च हो गया Android 15, ये फीचर्स उड़ा देंगे होश! फोन चोरी होना हो गया मुश्किल, जानें आपको कब मिलेगा अपडेट

Android यूजर्स का इंतजार खत्म. Google ने अपने मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के लेटेस्ट वर्जन Android 15 को ऑफिशियली लॉन्च कर दिया है. Android के इस लेटेस्ट वर्जन में कई फीचर्स आपको देखने को मिलेंगे. हालांकि, अभी सभी यूजर्स को यह अपडेट नहीं मिलेगा.

हमेशा की तरह इस बार भी सबसे पहले Android 15 का अपडेट Pixel फोन यूजर्स के लिए जारी किया गया है. बाकी फोन के लिए इसके बाद इसे जारी किया जाएगा. इस नए अपडेट में आपको रिफ़ाइंड UI, बेहतर डिवाइस सिक्योरिटी, AI के नए फीचर्स और बहुत देखने को मिलेंगे. चलिए पहले इसके फीचर्स की बात कर लेते हैं.

मिलेगी नई प्राइवेसी स्पेस

Android 15 में आपको बेहतर UI डिजाइन के साथ Privacy Space भी मिलेगा. यानी एक नया यूजर इंटरफेस आपको देखने को मिलेगा. अपडेट के साथ एक बढ़िया डिजाइन वाला यूजर इंटरफेस दिया गया है. इससे नेविगेशन और स्मूद हो गए हैं. इसके अलावा आपको एक नया कस्टमाइजेबल लॉक स्क्रीन भी मिलेगा. इससे यूजर्स विजेट्स और नोटिफिकेशन को अच्छे से सेट कर पाएंगे.

यूजर्स को बिना फोन अनलॉक किए भी कई जरूरी जानकारी नोटिफिकेशन से मिल जाएगी. इसका मकसद फोन के यूजेज में सुधार लाना है. इसके अलावा आपको इसमें प्राइवेट स्पेस भी मिलेगा. यह फोन पर एक डिजिटल तिजोरी की तरह काम करता है.

मल्टी टास्किंग को बनाया गया आसान

Android 15 के साथ मल्टी टास्किंग को भी आसान बना दिया गया है. खासतौर पर टैबलेट्स और फोल्डेबल फोन में आप आसानी से ऐप्स के बीच में स्विच कर सकते हैं. साथ ही आसानी से स्प्लिट-स्क्रीन मोड का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके अलावा आपको एक एडवांस पिक्चर-इन-पिक्चर मोड देखने को मिलेगा. इससे आप ऑनलाइन वीडिया स्ट्रीम करते-करते दूसरे ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं.

इसके अलावा आप फोल्डेबल और टैबलेट पर अब आसानी से अपने टास्कबार को स्क्रीन पर पिन और अनपिन कर सकते हैं. इससे यूजर्स को लेआउट को कस्टमाइज करने और गूगल फोटोज या जीमेल को तेजी से एक्सेस करने में मदद मिलेगी.

Android 15 में एडवांस प्राइवेसी कंट्रोल दिए गए हैं. इससे यूजर्स अपने डेटा पर ज्यादा कंट्रोल रख सकेंगे. प्राइवेसी डेशबोर्ड से यूजर्स देख पाएंगे कोई ऐप संवेदनशील जानकारी को कैसे प्राप्त कर रहा है. इसके अलावा गूगल ने ऐप परमिशन में बदलाव किए हैं. अब यह सुनिश्चित किया जा सकेगा कि ऐप्स केवल जरूरी डेटा ही यूजर्स के फोन से ले सके.

फोन चोरी होना होगा मुश्किल

नया Theft Detection Lock AI आपके डेटा को सुरक्षित रखने में मदद करेगा. अगर आपके फोन को लगता है कि किसी ने इसे छीन लिया है और भागने की कोशिश कर रहा है तो ये ऑटोमैटिक आपके फोन को लॉक कर देगा. इसके अलावा आप केवल अपने फोन नंबर और सिंपल सिक्योरिटी चेक का यूज कर डिवाइस को रिमोट लॉक कर सकते हैं.

Android 15 में AI का भी इस्तेमाल

AI का इस्तेमाल Android 15 में भी किया गया है. Android 15 मशीन लर्निंग का इस्तेमाल करके बैटरी लाइफ़ को ऑप्टिमाइज़ करता है और उपयोग पैटर्न के आधार पर ऐप की परफॉर्मेंस में सुधार करता है.

इसके अलावा गूगल असिस्टेंट में भी सुधार किया गया है. अब आप ज्यादा नैचुरली अपने डिवाइस के साथ इंटरैक्ट कर सकते हैं. इससे आप स्मार्ट होम डिवाइस को भी कंट्रोल कर सकते हैं.

कैमरा लवर्स के लिए भी इसमें कई फीचर्स दिए गए हैं. इसमें कई एडवांस कैमरा फीचर्स दिए गए हैं. इससे कम रोशनी में भी अच्छी फोटो क्लिक की जा सकती है. इसके अलावा गैरी ऐप में भी नए एडिटिंग टूल्स ऐड किए गए हैं. इस कॉम्बिनेशन से यूजर्स आसानी से इमेज कैप्चर कर उसे रिफाइन कर सकते हैं और सोशल मीडिया पर पोस्ट कर सकते हैं.

कब तक मिलेगा अपडेट?

जैसा की ऊपर बताया गया है Android 15 को Pixel डिवाइसों पर धीरे-धीरे रोल आउट किया जा रहा है. इसके बाद दूसरे फ्लैगशिप डिवाइसों के लिए इसे जारी किया जाएगा. आने वाले समय में इस अपडेट में और सुधार किया जाएगा. Pixel फोन के अलावा दूसरे यूजर्स को इस अपडेट के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा.

ये भी पढ़ें: खुशी से उछल पड़ेंगे BSNL यूजर्स! आ गई 5G लॉन्च की डेट! नहीं करना होगा ज्यादा इंतजार

Sudhanshu Shubham

Sudhanshu Shubham

सुधांशु शुभम मीडिया में लगभग आधे दशक से सक्रिय हैं. टाइम्स नेटवर्क में आने से पहले वह न्यूज 18 और आजतक जैसी संस्थाओं के साथ काम कर चुके हैं. टेक में रूचि होने की वजह से आप टेक्नोलॉजी पर इनसे लंबी बात कर सकते हैं. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo