गूगल ने अपना शॉपिंग सेक्शन लॉन्च किया है जो यूज़र्स को शोपिंग का एक नया एक्सपीरियंस देगाI
गूगल ने गुरुवार को अपने भारतीय यूज़र्स के लिए अपने शोपिंग हब की घोषणा कर दी हैI यह नया सेक्शन यूज़र्स को अलग-अलग रिटेलर्स से आने वाली शॉपिंग रिकमेन्डेशंस, ऑफर्स, रिव्यु और कीमतों की जानकारी मुहैया कराएगाI यूज़र्स हिंदी और अंग्रेजी दोनों ही भाषाओँ में अपने प्रश्नों के उत्तर पा सकते हैंI
यह नया एक्सपीरियंस गूगल प्रोडक्ट्स शॉपिंग होम पेज, गूगल सर्च (शॉपिंग टैब) और गूगल लेंस पर उपलब्ध हैI यूज़र्स एंटी-लेवल फोंस के ज़रिए भी शॉपिंग पेज को एक्सेस कर सकते हैंI
गूगल का नया शॉपिंग होम पेज हज़ारों रिटेलर्स में से मल्टीपल प्रोडक्ट केटेगरी ऑफर करते हैंI नए शॉपिंग हब पर प्राइस ड्रॉप्स जैसे फीचर्स मौजूद हैं और गूगल पर सबसे प्रसिद्ध प्रोडक्ट्स का कलेक्शन यहां दिया गया हैI
इस नए एक्सपीरियंस के लॉन्च के दौरान गूगल के प्रोडक्ट मैनेजमेंट के वाइस प्रेसिडेंट Surojit Chatterjee ने कहा, “हर वर्ष 40 मिलियन से अधिक भारतीय इन्टरनेट पर आ रहे हैं और सर्च इनकी ऑनलाइन जर्नी का एक अनिवार्य हिस्सा हैI हम आशा करते हैं कि डेस्कटॉप यूज़र्स से लेकर शुरुआती एंट्री-लेवल स्मार्टफोन यूज़र्स के लिए यह नया एक्सपीरियंस काम को कुछ आसान बनाएगाI”
गूगल रिटेलर्स को शॉपिंग एडवर्टाइज्मेंट के मर्चेंट सेंटर पर प्रोडक्ट डाटा को उपलोड करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा हैI कम्पनी ने मर्चेंट सेंटर को हिंदी में भी बढ़ाया हैI
गूगल शॉपिंग को पहले गूगल प्रोडक्ट सर्च के नाम से जाना जाता था जिसे 2002 में लॉन्च किया गया थाI शुरुआत में, इस सेक्शन में अलग-अलग ऑनलाइन रिटेलर्स की प्रोडक्ट लिस्टिंग को दिखाया जाता है और एडवर्ड्स द्वारा इसे मोनेटाइज़ किया जाता थाI बाद में, गूगल ने प्लेटफार्म पर प्रोडक्ट लिस्टिंग के लिए मर्चेंट से चार्ज लेना भी शुरू कियाI