गूगल न्यूज़ लैब: पत्रकारों की सोचने की क्षमता बढ़ाने में होगा मददगार

Updated on 23-Jun-2015
HIGHLIGHTS

गूगल ने हाल ही में एक ऐसे ऑनलाइन लैब को लॉन्च किया है, जिसके माध्यम से एक पत्रकार अपनी स्किल्स को बड़े पैमाने पर बढ़ा सकता है. इस ऑनलाइन लैब का नाम है गूगल न्यूज़ लैब.

गूगल ने अभी हाल ही में अपना एक और नया फीचर लॉन्च किया है, इसका नाम है गूगल न्यूज़ लैब जिसके माध्यम से हमारे पत्रकार अपने सोचने की क्षमता को काफी हद तक बढ़ा सकते हैं, कहा जा सकता है कि वह अपने स्किल्स में इजाफा कर सकते हैं. इस लैब की मदद से पत्रकार रिपोर्टिंग के कई महत्त्वपूर्ण पहलुओं को करीब से और आसानी से समझ सकते हैं. जहां आपको पत्रकारिता से जुडी बातों को समझने में काफी समय लगता था वहीँ आज गूगल ने उसे बहुत आसान बना दिया है. क्या आप जानते हैं इन अंतरराष्ट्रीय स्मार्टफोंस के बारे में? भारत में नहीं हुए हैं लॉन्च.

जैसा कि हम पहले भी कह चुकें है और यह बात सबके सामने भी है कि इस न्यूज़ लैब को गूगल ने पत्रकारों की स्किल्स को बढाने के लिए लॉन्च किया है, साथ ही आपको बता दें कि इस लैब के साथ आपको ऐसे कई टूल्स भी मिल रहे हैं जो आपको न्यूज़रूम में काफी काम आने वाले हैं. इसके माध्यम से आप अपनी रिपोर्टिंग और लेखन के हुनर में और इअजफा कर सकते हैं, इसके माध्यम से आप अपनी किसी भी स्टोरी को और प्रभावी बना सकते हैं. इस लैब के बारे में बतात्ते हुए लैब के डायरेक्टर स्‍टीव ग्रूव कहते हैं कि, “पत्रकार अगर इस तकनीकी का सही प्रकार से इस्तेमाल करें तो उनकी रिपोर्टिंग में यह काफी बेहतर साबित हो सकती है, एक बढ़िया टूल की तरह काम कर सकती है. इस लैब के माध्यम से दुनिया का कोई भी पत्रकार अपनी स्किल में नयापन लाकर एक जबरदस्त न्यूज़ तैयार कर सकता है, एक शानदार न्यूज़ को तैयार का सकता है, इसके साथ साथ उसकी रिपोर्टिंग स्किल में भी नयापन आने वाला है.” इसके साथ ही ग्रूव आगे कहते हैं कि,  “इस लैब के लिए मीडिया और टेक्‍नोलॉजी का साथ खड़ा होना बेहद जरुरी है. अगर यह दोनों मिलकर सही प्रकार से काम करते हैं तो हम लोगों तक सही और असरदार खबर पहुंचा पायेंगे. इस न्‍यूज लैब को यूके, ब्रिटेन, जर्मनी और फ़्रांस आदि की टीमों ने मिलकर बनाया है.”  यहाँ डालें एक नज़र एलजी के जी 4 पर.

जैसा कि मैंने ऊपर चर्चा की है कि इस लैब के साथ हमें कई टूल्स मिल रहे हैं, वह टूल्स इस प्रकार हैं इस लैब के साथ हमें रिसर्च, रिपोर्टिंग जिसकी चर्चा हम पहले भी कर चुकें हैं कि इसे बेहतर बनाने के लिए पत्रकार इस लैब का प्रयोग कर सकता है, के साथ न्यूज़ एनालाइसिस जैसे टूल्स शामिल हैं. साथ ही आपको बता दें कि इस लैब के साथ गूगल अपने साझेदारों के साथ मीडिया जगत में खबर को नयापन देना चाहती है.

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar is Tech, Politics, and Sports lover.

Connect On :