Google लाया कमाल का फीचर, इस फोन को बंद होने पर खोज निकालेगा, देखें कैसे खोजेगा आपका फोन

Google लाया कमाल का फीचर, इस फोन को बंद होने पर खोज निकालेगा, देखें कैसे खोजेगा आपका फोन
HIGHLIGHTS

Google की ओर से Android Devices के लिए Find My Device Feature को पेश कर दिया है।

हालांकि Google का यह Find My Device Feature इस समय US और Canada में भी काम करने वाला है।

इस फीचर की मदद से आप अपने एंड्रॉयड डिवाइस को बंद होने की स्थिति में भी खोज सकते हैं।

बहुत सालों से Apple यूजर्स के पास एक कमाल का फीचर है, जिसकी मदद से वह अपने लॉस्ट फोन iPhones या AirPods आदि को आसानी से खोज सकते हैं। इस फीचर को Find My Device नाम से जाना जाता है। हालांकि अब इस फीचर को Google की ओर से Android phones के लिए भी लॉन्च कर दिया गया है। Google ने भी अपने ग्राहकों के लिए Google Find My Device Network को लॉन्च कर दिया है। इस फीचर को पिछले साल लॉन्च किया जाने वाला था, हालांकि कुछ कारणों से इसे एक साल बाद पेश किया गया है। गूगल की ओर से इसकी जानकारी अपने एक ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से दी गई है।

किस काम आने वाला Google का Find My Device Feature

Find My Device Feature की मदद से एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स या डिवाइस इस्तेमा करने वाले ग्राहक आसानी से अपने फोन्स, स्मार्टवॉच, एयरबड्स और ट्रैकर्स को ढूंढ सकते हैं, आप ऐसा उस स्थिति में भी कर सकते हैं, जब आपका डिवाइस बंद यानि स्विच ऑफ हो। Find My Feature को अभी के लिए US और Canada के बाजारों के लिए लाया गया है, हालांकि आने वाले समय में इसे दुनियाभर में लॉन्च किया जाने वाला है।

अभी वाला Find My Device कैसे काम करता है?

आपको जानकारी के लिए बता देते हैं कि Google के पास इस समय भी Find My Device Feature है, हालांकि इस फीचर में आपको फोन को ऑन रखना होता है, इसके अलावा यह ब्लूटूथ के माध्यम से काम करता है। हालांकि नए फीचर में ऐसा नहीं होने वाला है। नए फीचर में आपके फोन को बंद होने पर भी Find My Device Feature की मदद से खोज निकाला जा सकता है।

Google के इन फोन्स को बंद हो जाने पर भी खोज निकाला जा सकेगा?

इतना ही नही, Google की ओर से ऐसा भी कहा जा रहा है कि Google Pixel 8 और Pixel 8 Pro स्मार्टफोन्स को बंद होने के साथ साथ Battery dead होने पर भी खोज निकाला जा सकेगा। इसका मतलब है कि यह फीचर Google Pixel 8 और Google Pixel 8 Pro के अलावा आने वाले Pixel Devices के लिए भी ऐसा ही काम करने वाला है।

Find My Device का इस्तेमाल करके कैसे मिलेगा आपका एंड्रॉयड डिवाइस?

Google की ओर इसके लिए 5 तरीके बताए हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप अपने डिवाइस को खोज सकते हैं, आइए जानते है कि आखिर ये 5 तरीके कौन से हैं:

पहला तरीका: एंड्रॉयड डिवाइस के ऑफलाइन होने के बाद भी आप इसे रिंग कर सकते हैं, इसके अलावा इसकी लोकेशन को मैप कर देख सकते हैं।

दूसरा तरीका: Find My Device का इस्तेमाल करके आप कुछ आइटम्स जैसे Keys या Luggage को ढूंढ सकते हैं, ऐसा आप ब्लूटूथ ट्रैकर टैग्स के द्वारा कर सकते हैं, जिन्हें Chipolo और Pebblebee के द्वारा निर्मित किया गया है।

तीसरा तरीका: आप Find Nearby बटन को भी Utilize कर सकते हैं, जिससे आप आसपास के ऑब्जेक्ट्स को पिनपॉइंट कर सकते हैं, यह भी Blueooth Tags की मदद से काम करेगा और Wallets या Keys को तलाश कर सकते हैं।

चौथा तरीका: Home Nest Devices से ताल्लुक रखने वाले मिसिंग फोन्स और आइटम्स को देखा जा सकता है।

पाँचवाँ तरीका: ऐप के माध्यम से एक दूसरे के साथ एक्सेसरीज़ को शेयर किया जा सकता है, जिससे सभी इसपर नजर रख सकें।

कौन कौन से फोन्स पर काम करने वाला है Find My Device?

अगर आप सोच रहे है कि आपके पास Google Pixel 8 और Google Pixel 8 Pro तो हैं नहीं, तो आपके फोन पर यह फीचर या एप कैसे काम करने वाला है। ऐसे में आपको बता देते है कि गूगल की ओर से ऐसा भी कहा गया है कि Find My Device Android 9 और उसके ऊपर के वर्जन पर काम करने वाले फोन्स पर चलेगा। इतना ही नहीं, गूगल ने कहा है कि इस फीचर को इस्तेमाल करने के दौरान आपको Security और Privacy का खास ध्यान रखा जाने वाला है। ऐसा भी कह सकते है कि आपका डेटा एंड-टू-एंड एनक्रीप्टेड होने वाला है।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo