गूगल ने अपनी आई/ओ कांफ्रेंस में स्टैंडअलोन फोटो ऐप से पर्दा उठाया

Updated on 29-May-2015
HIGHLIGHTS

गूगल ने इस साल सेन फ्रांसिस्को में 28 मई से शुरू होने वाली अपनी कांफ्रेंस में एक नए स्टैंडअलोन फोटो ऐप से पर्दा उठा दिया है, आप इसके माध्यम से फ्री फोटो और विडियो सेव कर सकते हैं.

गूगल की हर साल होने वाली आई/ओ डेवेलपर कॉन्फ्रेंस सेन फ्रांसिस्को में आरम्भ हो चुकी है और गूगल ने अपने नए एंड्राइड वर्ज़न एंड्राइड M के साथ एक फोटो ऐप से भी पर्दा उठा दिया है, जो आपकी फ्री में फोटो और विडियो सेव करने में मदद करेगा. इसकी सहायता से आप कोई भी फोटो और विडियो नि:शुल्क ही सेव कर पायेंगे, इसके लिए आपसे किसी तरह का कोई पैसा नहीं लिया जाएगा, इसके साथ ही गूगल ने अपने एंड्राइड के नए वर्ज़न एंड्राइड M से भी पर्दा उठा दिया है, अभी यह कांफ्रेंस चल रही है और जैसे जैसे हमें जानकारी मिलती रहेगी हम आपको देते जायेंगे. कंपनी ने अपनी इस नए सर्विस को गूगल फोटोज के नाम से लांच किया है, और जैसा कि हम पहले बता चुकें हैं इसके माध्यम से आप फ्री में फोटो और विडियो सेव कर सकते हैं.

आइये अब जानते हैं कि गूगल की इस नई सेवा में क्या खास है फ्री में फोटो और विडियो सेव करने के यह और क्यों है ख़ास. सबसे पहले आपको बता दी कि कंपनी ने अपनी इस सेवा (ऐप) गूगल फोटोज को एंड्राइड, आईओएस और इसके साथ ही वेब यूजर्स के लिए भी लॉन्च किया है. इस ऐप को आप बिना किसी पैसे का भुगतान किये डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते हैं. और सगर इसकी सबसे बड़ी खासियत के बारे में आपको बताएं तो इस ऐप में आप 16 मेगापिक्सेल की फोटो और लगभग 1080p रेजोल्यूशन क्वालिटी की विडियो सेव कर सकते हैं. इसके साथ ही आपको बता दें कि अगर आप इससे अधिक क्षमता के फोटो और विडियो सेव करना चाहते हैं तो आप गूगल अकाउंट स्टोरेज का प्रयोग कर सकते हैं. इसके साथ ही यह भी जान लेना अच्छा रहेगा कि इस ऐप में एक इनबिल्ट फोटो और विडियो एडिटर कोलाज़ मेकर दिया गया है जो आपके बहुत काम आने वाला है इसके माध्यम से आप अपनी फोटो और विडियो को अपनी पसंद के अनुसार एडिट भी का सकते हैं. इसके साथ साथ आप इसके माध्यम से अपनी फोटो और विडियो को शेयर भी का सकते हैं, अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को.

इसके बारे में अगर आक्प्को विस्तार से जानकारी दें तो एंड्राइड और आईओएस यूजर्स इसके इनस्टॉल के साथ ही अपने फोटो और विडियो क्लाउड में सेव कर सकते हैं या ऐसा भी कह सकते हैं कि इनस्टॉल के साथ ही अपने आप ही यह फोटो और विडियो उस क्लाउड में सेव हो जायेंगे. आपको इसके लिए कुछ भी करने की जरुरत नहीं है. यह ऐप अपने आप ही आपकी फोटो को टैग करेगा इसके लिए आपको कोई अलग केटेगरी बनाने की जरुरत नहीं है.

सोर्स:  गूगल ब्लॉग

Silky Malhotra

Silky Malhotra loves learning about new technology, gadgets, and more. When she isn’t writing, she is usually found reading, watching Netflix, gardening, travelling, or trying out new cuisines.

Connect On :