ChatGPT की बजाने आया Google Gemini: देखें कैसे आपके स्मार्टफोन और PC पर करेगा काम

Updated on 08-Dec-2023
HIGHLIGHTS

Gemini को अलग अलग तीन साइज़ में लॉन्च किया गया है, इसे अल्ट्रा, प्रो और नैनो में इस्तेमाल किया जा सकता है।

Gemini Ultra इस सीरीज का सबसे पावरफुल मॉडल है।

Gemini Pro की बात करें तो इसे Bard में ही इन्टीग्रेट कर दिया गया है, और यह इस्तेमाल के लिए तैयार है।

Google ने अपने नए नवेले AI Model यानि Google Gemini को पेश कर दिया है। यह Gemini Lineup का पहला AI Multimodel है। इसे तीन अलग अलग साइज़ में पेश किया गया है। इसमें Gemini Ultra, Gemini Pro और Gemini Nano मॉडल शामिल हैं।

Gemini Series में Gemini Ultra को सबसे पावरफुल मॉडल कहा जा सकता है। यह आपको लगभग 90% तक सही परिणाम देने में सक्षम है। आपको जानकारी के लिए बता देते है कि पिछला सबसे ज्यादा स्कोर 86.5% था जो ChatGPT 4 AI Model की ओर से देखा गया था। Gemini Ultra को Bard Advanced के साथ 2024 की शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है।

अन्य दो मॉडल की बात करें तो आपको बता देते है कि Gemini Nano को ऑन-डिवाइस टास्क आदि के लिए निर्मित किया गया है। यह इस समय गूगल के लेटेस्ट Pixel 8 Pro में उपलब्ध करा दिया गया है। हालांकि Gemini Pro को Bard के साथ इन्टीग्रेट करके इस्तेमाल के लिए उपलब्ध करा दिया गया है। आइए जानते है कि आखिर आप कैसे इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।


यह भी पढ़ें; लोन चुकाने में थोड़ी भी देर हो जाए तो बैंक की प्रतारणा सहने की बजाए यहाँ करें शिकायत, देखें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

How to use Gemini (Google Gemini को कैसे इस्तेमाल करें)

सबसे पहले Gemini Pro की बात करते हुए आगे बढ़ते हैं। आपको बताया देते है कि हम आपको पहले ही बताया चुके है कि इसे Google Bard के साथ ईन्टीग्रेट कर दिया गया है। आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। अभी तक की अगर बात करें तो Bard इतना सही नहीं था, जितना इसे होना चाहिए था। हालांकि अब Gemini Pro के साथ Bard के लिए कहा जा रहा है कि यह ChatGPT के जैसे ही सही परिणाम देने लगा है।

आइए अब जानते है कि आखिर आप कैसे Gemini Pro को अपने PC और स्मार्टफोन में इस्तेमाल कर सकते हैं। यहाँ हम आपको यह भी बताने वाले है कि आखिर इसके लिए आपको किन किन चीजों की जरूरत होने वाली है।

यहाँ आपको बता देते है कि आपको इस मॉडल का इस्तेमाल करने के लिए Bard के एक्सेस की जरूरत होने वाली है। आप कुछ स्टेप्स को फॉलो करके इसे अपने PC और Phone पर इस्तेमाल कर सकते हैं।


यह भी पढ़ें; Google Gemini Vs ChatGPT: ChatGPT को धूल चटाने आया गूगल का सबसे पॉवरफुल AI Model, किसे मिलेगा Winner का खिताब

  • Gemini Pro को इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले Bard की आधिकारिक वेबसाइट bard.google.com पर जाना होगा।
  • इस वेबसाइट पर जाकर, Try Bard Now नाम से नजर आ रहे Blue Button पर टैप करें।
  • इसके बाद, आपको अपने वर्तमान अकाउंट से Bard में साइन इन करना होगा।
  • हालांकि यहाँ आपको यह बात भी याद रखनी है कि अगर आपके पास एक Google Workspace account है तो आप bard में एक्सेस नहीं कर सकते हैं।
  • इसी लिए आपको इसे अपने पर्सनल गूगल अकाउंट से एक्सेस करना चाहिए।

Gemini Nano को स्मार्टफोन में इस्तेमाल करने के लिए, ऐसा लगता है कि आपको थोड़ा इंतज़ार करना होगा। हालांकि ऐसा भी सामने आया है कि Google Pixel 8 Pro स्मार्टफोन में इस समय Google Nano को इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा अगर आपके पास अन्य कोई फोन है तो आपको इसके इस्तेमाल के लिए कुछ इंतज़ार करना पड़ सकता है।

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं।

Connect On :